आईपीएल ने बदल दी किस्मत, कभी एक-एक पैसे को तरसते थे स्पिनर राशिद खान

Rashid khan : अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। उनका जन्म 1998 में अफगानिस्तान के नांगरहाल में हुआ और उस समय उनका देश में लड़ाई चल रही था। 2001 में अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आने के बाद उनके परिवार को देश छोड़कर पाकिस्तान जाना पड़ा था।

Rashid Khan
Rashid khan bowling  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अफगान स्पिनर राशिद खान आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस का हिस्सा हैं
  • राशिद खान का परिवार काफी मुश्किल दौर देखा, उनके कुल 10 भाई-बहन हैं
  • साल 2001 में राशिद के परिवार को अफगानिस्तान छोड़ना पड़ा था

आईपीएल में पिछले कुछ सालों में अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान का दबदबा रहा है। अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर आज राशिद ना सिर्फ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं बल्कि आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं। आईपीएल के 15वें संस्करण में भी राशिद अपनी गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी से जलवा बिखेर रहे हैं। 

गुजरात ने 15 करोड़ रुपए का दांव लगाया

आईपीएल के 15वें सीजन में नई टीम गुजरात टाइटंस ने मेगा नीलामी में राशिद खान पर 15 करोड़ रुपए का बड़ा दांव लगाया। राशिद खान की उम्र सिर्फ 23 साल है और अभी तक वह आईपीएल से 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं। आईपीएल में राशिद को सबसे पहले मौका 2018 में मिला, जब सनराइजर्स हैदराबाद  ने उन्हें 9 करोड़ रुपए में खरीदा। राशिद ने कभी सपने में भी इतने पैसों के बारे में नहीं सोचा था और यहां से उनकी जिंदगी ने करवट लेनी शुरू कर दी। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर राशिद खान 2021 तक लगातार आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले। इस दौरान उन्हें हर सीजन के लिए 9 करोड़ रुपए मिले।

अफगानिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर

राशिद खान का परिवार एक छोटे से मकान में रहता था। उनके पिता की कमाई काफी कम थी। राशिद खान कुल 10 भाई-बहन हैं और बचपन में इन सभी की परवरिश काफी मुश्किल हालातों में हुई। लेकिन राशिद ने हिम्मत नहीं हारी और परेशानियों से जूझने के बावजूद क्रिकेट पर फोकस बनाकर रखा। ऐसे में 2018 में आईपीएल में पहली बार खेलने के साथ ही राशिद खान की किस्मत भी बदल गई। आज वह कम उम्र में अफगानिस्तान के सबसे अमीर क्रिकेटर्स में से हैं।

अब जीते हैं लग्जरी लाइफ

आईपीएल के अलावा राशिद दुनिया की कई टी20 लीग में खेलते हैं और करोड़ों रुपए कमाते हैं। साथ ही राशिद के पास कई बड़े ब्रांड, जिनसे उन्हें सालाना काफी कमाई होती है। यही कारण है कि कभी गरीबी में रहने वाले राशिद खान आज लग्जरी लाइफ जीते हैं और महंगी कारों में सफर करते हैं। उनके पास 1.75 करोड़ रुपए वाली लैंड रोवर कार है। उनके पास और भी कई महंगी कारें हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर