IPL 2022 retention rules: आईपीएल नीलामी से पहले टीमें कितने खिलाड़ी रख सकती हैं बरकरार, ऐसे हो सकते हैं नए नियम

IPL Mega Auction 2022 retention rules and regulations: आईपीएल 2022 की बड़ी नीलामी से पहले खिलाड़ियों को रिटेन रखने (उनको बरकरार रखने) के नियम कैसे हो सकते हैं, इस रिपोर्ट में बताया गया है।

IPL 2022 Auction Retention policy, rules and regulations
IPL 2022 Auction: कैसे हो सकते हैं नए नियम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 की नीलामी में कैसे होंगे नियम
  • पुरानी टीमें कितने खिलाड़ियों को बरकरार रख सकेंगी
  • नई टीमों लखनऊ और अहमदाबाद को मिलेगी क्या-क्या छूट

IPL Auction 2022 retention rules and regulations: आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी सबसे बड़ी और सबसे खास नीलामी होने की उम्मीद है। टूर्नामेंट पहली बार 8 टीमों से होकर 10 टीमों का होने जा रहा है। लखनऊ और अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी भी आईपीएल से जुड़ने जा रही हैं। इसके अलावा इस बार की मेगा नीलामी में तकरीबन सभी खिलाड़ी नीलामी के पूल में बिकने के लिए उपलब्ध होंगे। इसी बीच खबरों के मुताबिक आईपीएल प्रशासकों और तमाम फ्रेंचाइजी टीमों के बीच हुई बैठक में इस बड़ी नीलामी को लेकर कुछ नियमों पर भी सहमति बनी है।

'ईएसपीएनक्रिकइंफो' की ताजा खबर के मुताबिक जो मौजूदा आठ आईपीएल टीमें हैं, सभी को चार खिलाड़ियों को रिटेन (बरकरार रखने) करने की छूट मिलेगी। वहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक दो नई टीमों को आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले पूल से तीन-तीन खिलाड़ियों को खरीदने की इजाजत दी जाएगी। जहां तक बात है बजट या पर्स की, तो हर टीम के पास तकरीबन 90 करोड़ रुपये का बजट हो सकता है जो कि आईपीएल 2021 की नीलामी से 5 करोड़ ज्यादा होगा।

रिटेनशन नियमः कितने भारतीय, कितने विदेशी

अगर अन्य नियमों की बात करें तो इस रिपोर्ट के मुताबिक सभी टीमें दो कॉम्बिनेशन के साथ चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में रिटेन रखने का फैसला ले सकती हैं। पहला कॉम्बिनेशन होगा तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकते हैं। या फिर दूसरे कॉम्बिनेशन के हिसाब से जिसके मुताबिक वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को बरकरार रख सकते हैं। जिन तीन भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करने की बात यहां की जा रही है, वो सभी कैप्ड, अनकैप्ड या फिर इन दोनों को मिलाकर भी हो सकते हैं।

नई टीमों का कॉम्बिनेशन कैसा होगा, इस बार 'राइट टू मैच' कार्ड नहीं

आईपीएल 2018 से पहले हुई बड़ी नीलामी में जिस प्रकार टीमों को RTM (Right to match) कार्ड की सहूलियत दी गई थी, वो इस बार की नीलामी में मौजूद नहीं रहेगी। वहीं अगर बात करें दो नई फ्रेंचाइजी के शुरुआत में चुने जाने वाले खिलाड़ियों के कॉम्बिनेशन की, तो ये टीमें जिन तीन खिलाड़ियों को नीलामी से पहले चुनेंगी वो दो भारतीय और एक विदेशी हो सकते हैं। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये तीन खिलाड़ी उनको ना रिटेन किए गए खिलाड़ियों में से चुनने होंगे या फिर पूरे आईपीएल ऑक्शन पूल से चुनने की इजाजत होगी।

खिलाड़ियों को मिलेगी फैसला लेने की पूरी आजादी

वहीं, इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि हर खिलाड़ी को पूरी छूट मिलेगी ये तय करने के लिए कि वो रिटेन होना चाहता है या फिर वो आईपीएल के ऑक्शन पूल में जाकर टीमों को उसे फिर खरीदने का मौका देना चाहता है। हालांकि अभी ना आईपीएल ऑक्शन की तारीख का ऐलान हुआ है और ना ही रिटेनशन की डेडलाइन का। लेकिन अनुमान है कि नवंबर के अंत तक खिलाड़ियों को रिटेन करने की डेडलाइन हो सकती है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर