किसी भी हाल में आईपीएल 2022 का आयोजन करना चाहता है बीसीसीआई, उठाया जा सकता है ये बड़ा कदम

BCCI's Plan-B for IPL 2022: कोरोना की तीसरी लहर की भारत में दस्तक के साथ ही बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के आयोजन के लिए प्लान बी तैयार करना शुरू कर दिया है। किसी भी हाल में बोर्ड इस टूर्नामेंट का आयोजन करना चाहता है। जानिए क्या है उसका प्लान?

IPL-Trophy
आईपीएल ट्रॉफी ( साभार BCCI/IPL) 
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई बीसीसीआई की चिंता
  • आईपीएल 2022 के आयोजन के लिए शुरू किया प्लान बी पर काम
  • आईपीएल के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम और खिलाड़ियों की नीलामी के वेन्यू में भी हो सकता है बदलाव

मुंबई: कोरोना की तीसरी लहर ने भारत में दस्तक दे दी है। एक दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने लगे हैं। ऐसे में पिछले दो साल की तरह बीसीसीआई को आईपीएल के आयोजन की चिंता सताने लगी है। कोरोना संकट की वजह से बीसीसीआई को पिछले दो सीजन में आईपीएल का आयोजन यूएई में करना पड़ा था। 

पिछले साल भारत में आईपीएल  के 14वें सीजन का आगाज हुआ था लेकिन कोरोना के बायो बबल में सेंध मारने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया और दूसरे चरण का आयोजन फिर से यूएई में किया गया। ऐसे में कोरोना के तीसरी लहर के आगाज के साथ ही बीसीसीआई ने आईपीएल-15 के आयोजन की प्लानिंग शुरू कर दी है।

मुंबई में हो सकता है पूरे टूर्नामेंट का आयोजन
क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के पास आईपीएल के आयोजन के दो रास्ते हैं। पहला रास्ता 10 टीमों के साथ होम-अवे मैच वाले फॉर्मेट में मैच खेले जाएं। जो स्टेडियम जिस टीम का है वहां पर मुकाबले हों। बीसीसीआई के पास दूसरा रास्ता मुंबई के तीन स्टेडियम (वानखेड़े, सीसीआई और डीवाई पाटिल स्टेडियम) में सीजन के पूरे मैचों के आयोजन का है। जहां सभी टीमें अपने सभी मुकाबले खेलेंगी। जैसा कि यूएई में शारजाह, दुबई और अबुधाबी के स्टेडियम में होता है।

यूएई है बीसीसीआई के पास आखिरी विकल्प
हालांकि बीसीसीआई के पास आखिरी विकल्प यूएई में लगातार तीसरे साल आईपीएल के आयोजन का है। जहां वो खिलाड़ियों की पूरी सुरक्षा के साथ सफलतापूर्वक टूर्नामेंट का आयोजन कर चुका है। हालांकि इस विकल्प पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है। 

बदल सकता है टूर्नामेंट का कार्यक्रम 
बीसीसीआई कोरोना संकट के मद्देनजर कार्यक्रम में भी बदलाव करके डबल हेडर मैचों की संख्या में कटौती करने का विचार कर रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक आईपीएल 15 का आगाज 2 अप्रैल को होना है। ऐसे में टूर्नामेंट की शुरुआत की तारीख को एक सप्ताह के लिए पीछे सरकाया जा सकता है। ऐसे में टूर्नामेंट का आगाज 25 मार्च को हो सकता है। हालांकि इन सभी योजनाओं को अमलीजामा कोरोना की स्थिति को देखकर किया जाएगा। 

मेगाऑक्शन के वेन्यू में भी हो सकता है बदलाव
आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की तारीखों का भी ऐलान अभी तक नहीं हो सका है। कब और कहां इसका आयोजन होना है यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन कोरोना मामलों में लगातार हो रहे इजाफे के कारण राज्य सरकारें अलग-अलग तरह के प्रतिबंध लगा रही हैं। ऐसे में नीलामी के आयोजन स्थल में भी बदलाव हो सकता है। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर