IPL 2021: इन दिग्गजों की गेंदों पर आईपीएल में हुई है छक्कों की बारिश 

Most Sixes Conceded in IPL: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड भारत के 6 दिग्गज स्पिन गेंदबाजों के नाम दर्ज है। 

IPL-most-sixes-conceded
आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज  

मुख्य बातें

  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले टॉप छह गेंदबाज हैं भारतीय
  • टीम इंडिया के लिए सभी खेल चुके हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
  • सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी है टॉप टेन में इनका नाम

नई दिल्ली: आईपीएल के भारत में बेहद तेजी से पैर जमाने और दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग बनने की वजह इसमें खेली जाने वाली प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के साथ-साथ मैच के दौरान होने वाली चौकों-छक्कों की बारिश है। दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक मैदान पर जाकर बल्लेबाज को छक्के जड़ते देखना पसंद करते हैं। लेकिन इस दौरान जिस गेंदबाज के खिलाफ वो ऐसा करता है उसके चेहरे पर मायूसी देखते बनती है। 

ऐसे में आइए हम नजर डालते हैं आईपीएल के 14 साल के इतिहास में उन गेंदबाजों की जिनकी गेंदों पर बल्लेबाजों ने जमकर छक्के उड़ाए। इस सूची पर अगर आप नजर दौड़ाएं तो पाएंगे कि सभी नाम जाने पहचाने हैं और गेंदबाजी के फन में माहिर हैं। आईपीएल में विकेट चटकाने के मामले में भी वो पीछे नहीं हैं लेकिन उनकी गेंदों के बल्लेबाजों ने जमकर छक्के छुड़ाए। 

पीयूष चावला: 
आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाजों में पहला नाम साल 2007 और 2011 की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे पीयूष चावला हैं। पीयूष चावला ने आईपीएल में अबतक कुल 164 मैच खेले हैं जिसकी 163 पारियों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 181 छक्के खाए हैं। यानी एक मैच में एक से ज्यादा छक्का उनकी गेंद पर पड़ा। हालांकि विकेट झटकने के मामले में भी पीयूष चावला पीछे नहीं हैं। वो 156 विकेट के साथ इस सूची में तीसरे पायदान पर हैं।

अमित मिश्रा:
आईपीएल सबसे ज्यादा छक्के पड़वाने वाले गेंदबाजों में दूसरा नाम अमित मिश्रा का है। अमित मिश्रा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज हैं लेकिन इसके एवज में उन्हें सैकड़ों छक्के भी पड़वाए हैं। मिश्राजी ने आईपीएल में 154 मैच की 154 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 166 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उन्होंने 176 छक्के भी पड़वाए। 

रवींद्र जडेजा:
इस सूची में तीसरे पायदान पर आईपीएल इतिहास के सबसे सफल ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम है। जडेजा ने आईपीएल में खेले 191 मैच की 162 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 119 विकेट चटकाए लेकिन इसी दौरान अपनी गेंदों पर 156 छक्के भी पड़वाए। 

हरभजन सिंह:
इस शर्मनाक सूची में चौथे पायदान पर टर्बनेटर हरभजन सिंह का नाम है। भज्जी ने आईपीएल में खेले 163 मैच की 160 पारियों में 150 विकेट चटकाए और इसी दौरान 145 छक्के खाए। हालांकि भज्जी की गेंदों पर औसतन एक मैच में एक से कम छक्का लगा है।

युजवेंद्र चहल: 
भज्जी के बाद इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर विराट कोहली के फेवरेट गेंदबाज युजवेंद्र चहल का नाम है। चहल ने आईपीएल में खेले 106 मैच की 105 पारियों में 125 विकेट चटकाए और इसी दौरान 145 छक्के भी खाए। 

रविचंद्रन अश्विन: 
सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाजों की सूची में छठा नाम टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में 4 साल लंबे अंतराल के लिए शामिल किए गए रविचंद्रन अश्विन का है। अश्विन ने आईपीएल में खेले 159 मैच की 156 पारियों में 139 विकेट चटकाए और इसी दौरान 143 छक्के भी पड़वाए। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर