MIvsCSK Stats Preview: धोनी के धुरंधरों पर भारी रही है रोहित की पलटन, चेन्नई की पिछले साल झोली रही थी खाली 

Mumbai Indians vs Chennai Super Kings head to head IPL: मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत के साथ आईपीएल 2020 का शनिवार को आगाज होने जा रहा है। जानिए एक दूसरे खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड।

Rohit Sharma MS Dhoni
रोहित शर्मा और एमएस धोनी   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगी आईपीएल में 29वीं भिड़ंत
  • 14 महीने बाद मैदान पर उतरेंगे एमएस धोनी, पिछले साल मुंबई के खिलाफ टीम को नहीं दिला पाए थे जीत
  • डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स ने पिछले कुछ सालों में चेन्नई के खिलाफ किया है शानदार प्रदर्शन

अबुधाबी: कोरोना संकट के बीच शनिवार आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीम मुंबई इंडियन्स (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के भिड़ंत के साथ आईपीएल 13 (IPL 13) का आगाज होने जा रहा है। यूएई के अबुधाबी में खेले जाने वाले इस मैच पर पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टिकी होंगी क्योंकि एमएस धोनी तकरीबन 14 महीने बाद किसी भी तरह की क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। 15 अगस्त को अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था। 

आईपीएल 2019 की चैंपियन मुंबई इंडियन्स (MI)और चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) के बीच खेले जाने वाल मैच का इंतजार हर क्रिकेट प्रेमी को रहता है। दोनों टीमों ने मिलकर आईपीएल के आधे से ज्यादा खिताब अपने नाम किए हैं। मुंबई जहां चार बार चैंपियन बनी है तो धोनी के धुरंधरों ने 3 बार इसपर कब्जा किया है। ऐसे में दोनों ही टीमों को एक बार फिर आईपीएल 2020 के खिताबी दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। 

मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स( MI vs CSK) के बीच अबतक आईपीएल में कुल 28 मुकाबले हुए हैं जिसमें से 17 में मुंबई को और 11 में चेन्नई को जीत मिली है। इस लिहाज से देखें तो शनिवार को खेले जाने वाले आईपीएल 2020 के उद्घाटन मुकाबले में मुंबई की पलटन चेन्नई के किंग्स पर हावी रहेगी। साल 2014 में यूएई में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था और ये मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने नाम किया था। 

पिछले साल मुंबई ने जड़ा था जीत का चौका 
पिछले साल आईपीएल में मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ जीत का चौका जड़ा था। दोनों टीमें आईपीएल 12 के दौरान चार बार आमने सामने आईं और चारों ही बार बाजी मुंबई के हाथ लगी। फाइनल में जीत के करीब पहुंचने के बाद भी चेन्नई ने महज 1 रन के अंतर से मैच गंवा दिया था। ऐसे में हार की वो टींस अब अब भी सीएसके के खिलाड़ियों के सीने में कांटे की तरह चुभ रही होगी।  

मुंबई ने जीते हैं पिछले 10 में से 8 मुकाबले 
पिछले कुछ सालों में मुंबई इंडियन्स का चेन्नई के खिलाफ(CSK vs MI) प्रदर्शन सुधरा है। दोनों के बीच खेले गए पिछले 10 मैचों में से 8 में मुंबई को जीत मिली है। वहीं मुंबई की पलटन के खिलाफ धोनी के धुरंधर केवल 2 मैच जीत सके हैं ऐसे में आंकड़े अपने आप ही मैच के परिणाम की झलक दिखा रहे हैं। लेकिन अनहोनी को होनी करने में माहिर धोनी कब अपने पिटारे से जीत निकाल लें यह किसी को नहीं मालूम।

दोनों टीमें इस प्रकार है:

मुंबई इंडियन्स: 
रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे अनमोलप्रीत सिंह अनुकुल रॉय, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पांड्या, इशान किशन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, किरोन पोलार्ड क्रुणाल पांड्या, मिचेल मैक्लेनघन, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, शेरफीन रदरफोर्ड सूर्यकुमार त्रिपाठी, राजकुमार त्रिपाठी, मोहसिन खान दिग्विजय देशमुख, राजकुमार बलवंत राय सिंह, जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट।

चेन्नई सुपर किंग्स: 
एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायुडू केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फॉफ डुप्लेसी, इमरान ताहिर, नारायण जगदीशन, कर्ण शर्मा केदार जाधव, लुंगी नगिडी, मिचेल सेंटनर, मोनू कुमार, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, पीयुष चावला,जोश हेजलवुड, आर साई किशोर
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर