द. अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, चयन पर उठे सवाल!

India women cricket team: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए तेज गेंदबाज शिखा पांडे को जगह नहीं मिली है। युवा शैफाली को वनडे टीम में नहीं चुना गया।

india women cricket team
भारतीय महिला क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा
  • वनडे में मिताली राज और टी20 सीरीज में हरमनप्रीत कौर संभालेंगी भारत की कमान
  • युवा शैफाली को वनडे जबकि तेज गेंदबाज शिखा पांडे को दोनों टीमों में जगह नहीं मिली

नई दिल्‍ली: अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात मार्च से शुरू होने वाली आगामी वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए शनिवार को चुनी गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिली है। वनडे में मिताली राज तो टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हरमनप्रीत कौर भारतीय टीम की कमान संभालेंगी।

युवा विस्फोटक बल्लेबाज शैफाली वर्मा को वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है, जिसके बाद नीतू डेविड की अगुवाई वाली चयन समिति के फैसले पर सवाल उठने लगा है। वनडे टीम में मिताली और पूनम राउत जैसे बल्लेबाज है, जिन्हें धीमी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। पिछले साल महिला टी20 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी करने वाली शैफाली को 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय का अनुभव है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, 'यह जानना दिलचस्प होगा कि शीर्ष क्रम पर धीमी बल्लेबाजी करने के लिए जानी जाने वाली कप्तान मिताली राज खुद शैफाली को टीम में चाहती थी या नहीं। शैफाली की गैरमौजूदगी में भारत को बड़े शॉट लगाने वाले खिलाड़ियों की कमी खलेगी।'

कई नए चेहरों को मिला मौका

चयनकर्ताओं ने पिछले सत्र के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ भारत ए और भारत बी की सीरीज के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए टीम का चयन किया है, जिसमें कई नए चेहरों को मौका मिला है। नियमित विकेटकीपर सुषमा वर्मा दोनों टीमों का हिस्सा है जबकि वनडे टीम में श्वेता वर्मा और टी20 अंतरराष्ट्रीय में नुजहत परवीन दूसरे विकेटकीपर की भूमिका में है। श्वेता को पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है।

चयनकर्ता शिखा की जगह तेज गेंदबाजी में बेंच स्ट्रेंथ को परखना करना चाहते थे, जिसमें दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज सी प्रत्युषा और मोनिका पटेल को दोनों टीम में शामिल किया गया था। युवा तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा हैं। बाएं हाथ की स्पिनर यास्तिका भाटिया को 50 ओवरों की टीम में एकता बिष्ट की जगह मौका मिला है, जबकि लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रही बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के सभी मैचों को लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, पूनम राउत, प्रिया पुनिया, यास्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), डी. हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), श्वेता वर्मा (विकेटकीपर)), राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी. प्रत्यूषा, मोनिका पटेल।

टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, हरलीन देओल, सुषमा वर्मा (विकेट-कीपर), नुजहत परवीन (विकेट कीपर), आयुषी सोनी, अरुण लाल , राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सी. प्रत्युषा, सिमरन दिल बहादुर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर