Women T20 World cup final: बारिश ने कारण रद्द हुआ मुकाबला, भारत की फाइनल में सीधी एंट्री

India Women vs England Women, 1st Semi Final: भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के पहले सेमीफाइनल में बारिश का खतरा मंडरा रहा है। जानिए फाइनल में पहुंचने का पूरा गणित।

india vs england 1st semi final icc women's t20 world cup
भारत बनाम इंग्‍लैंड  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द
  • दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के खेला जाना है दिन का दूसरा सेमीफाइनल
  • आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया

सिडनी: भारतीय टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने लीग चरण के अपने चारों मैच जीते और ग्रुप ए में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला ग्रुप बी में दूसरे स्‍थान वाली इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम से गुरुवार को सिडनी में होना था, लेकिन बारिश के कारण यह रद्द हो गया। इस मैच में टॉस भी नहीं हुआ।

जानकारी मिली है कि गुरुवार को 15-30 एमएम बारिश की संभावना है और ऐसे में मैच रद्द हो सकता है। दुर्भाग्‍यवश सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अगर बिना एक भी गेंद खेले मैच रद्द होता है तो कौन सी टीम फाइनल में सीधे एंट्री करेगी। इससे पहले हम आपको बताते हैं कि भारत ने किस तरह सफर तय करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारत का सेमीफाइनल तक का सफर

भारतीय टीम ने अपने सबसे पहले मुकाबले में गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 17 रन से मात दी थी। फिर हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारत ने अपने दूसरे मुकाबले में बांग्‍लादेश को 18 रन से मात दी। टीम इंडिया ने ग्रुप चरण में अपना तीसरा मैच सांस थाम देने वाला खेला। भारतीय टीम ने रोमांच से भरे मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को 3 रन से मात दी। इसके बाद भारत ने श्रीलंका को 32 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से मात दी।

इंग्‍लैंड का सफर

इंग्‍लैंड की टीम ग्रुप बी में थी। उसे टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 2 गेंदें शेष रहते 6 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इसके बाद हीथर नाइट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने धमाकेदार वापसी की और थाईलैंड को 98 रन के विशाल अंतर से मात दी। फिर इंग्‍लैंड ने अपने तीसरे मैच में विजयी लय को कायम रखा और पाकिस्‍तान को 42 रन से मात दी। इसके बाद ग्रुप बी के अपने आखिरी लीग मैच में इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को 46 रन से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारत की फाइनल में सीधी एंट्री

भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया। इसका पूरा फायदा भारतीय टीम को मिला, जो सीधे फाइनल में पहुंच गई। भारतीय टीम अपने ग्रुप में शीर्ष पर थी, जिसकी वजह से उसे फाइनल में सीधे जाने का मौका मिला। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची हैं। टूर्नामेंट के नियम के मुताबिक ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली टीम को प्राथमिकता मिलेगी।

क्‍या मिलेगा नया चैंपियन?

भारत और इंग्‍लैंड के समान ही मौसम की मार दिन के दूसरे सेमीफाइनल पर भी पड़ सकती है। आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का दूसरा सेमीफाइनल मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाना है। अगर यह मुकाबला भी बारिश के कारण रद्द होता है तो फिर दक्षिण अफ्रीका सीधे फाइनल में पहुंच जाएगा। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में शीर्ष पर थी जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ग्रुप ए में भारत के बाद दूसरे स्‍थान पर थी। ऐसे में रविवार को मेलबर्न में होने वाले फाइनल में दुनिया को नया चैंपियन मिलेगा क्‍योंकि भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने अब तक एक बार भी आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का खिताब नहीं जीता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर