हरमनप्रीत कौर के कप्तानी शतक के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, विदाई मैच से पहले भारत ने झूलन के लिए जीती सीरीज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कैंटरबरी में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 88 रन के अंतर से मात देकर 23 साल बाद खिताब अपने नाम कर लिया।

Renuka-E
रेणुका ठाकुर और हरमनप्रीत कौर ( साभार BCCI) 
मुख्य बातें
  • 23 साल लंबे अंतराल के बाद इंग्लैंड को उसके घर पर मात देकर भारत ने जीती सीरीज
  • कप्तान हरमनप्रीत के अलावा गेंदबाज रेणुका ठाकुर ने चटकाए 4 विकेट
  • 1999 में भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड में वऩडे सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम की

कैंटरबरी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 88 रन के अतंर से जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। 23 साल लंबे अंतराल के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड में द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम करने में सफल रही है। कप्तान हरमनप्रीत कौर की 111 गेंद में नाबाज 143 रन की शतकीय और हरलीन देओल की 58 रन की पारी की बदौलत भारतीय टीम 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 44.2 ओवर में 245 रन पर ढेर हो गई। हरमनप्रीत को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

खराब शुरुआत के बाद मंधाना ने मचाया धमाल
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका दूसरे ही ओवर में शेफाली वर्मा की रूप में लगा। वर्मा शेफाली वर्मा (08 रन) केट क्रास की गेंद पर बोल्ड हो गयीं। इसके बाद स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया ने दूसरे विकेट के लिये अर्धशतकीय (54 रन) साझेदारी निभायी। पर भाटिया 12वें ओवर में आउट होने वाली टीम की दूसरी खिलाड़ी रहीं जिन्होंने 26 रन बनाये। मंधाना ने फिर 51 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 40 रन का योगदान दिया। इस पारी के दौरान मंधाना ने वनडे करियर में तीन हजार रन भी पूरे कर लिए।

हरमनप्रीत-हरलीन के बीच हुई शतकीय साझेदारी
मंधाना के आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत ने हरलीन देओल के साथ चौथे विकेट के लिए शानदार 113 (125) रन की शतकीय साझेदारी की। ऐसे में हरलीन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आईं पूजा वस्त्राकर (18) जल्दी आउट हो गईं। बावजूद इसके पांचवें विकेट के लिए इस जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। अंत में असली मजा शतकवीर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ने बांधा। दोनों ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 333 रन का स्कोर खड़ा कर दिया।

हरमनप्रीत कौर ने जड़ा पांचवां शतक 
हरमनप्रीत कौर ने 100 गेंद में अपना शतक पूरा किया और इसके बाद उन्होंने 111 गेंद में 143 रन जड़ दिए। अपनी नाबाद पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े। वहीं हरलीन ने 72 गेंद खेलीं जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे। दीप्ति शर्मा 15 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंग्लैंड की पांचों गेंदबाजों लॉरेन बेल, क्रास, फ्रेया केंप, चार्ली डीन और सोफी एक्लेस्टोन को एक एक विकेट मिला।

245 पर ढही इंग्लैंड की पारी 
334 रन का बड़ा लक्ष्य देने के बाद गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शुरुआत अच्छी की और 12 रन पर महज 2 विकेट हो गए थे। इसके बाद 47 के स्कोर पर इंग्लैंड ने अपना तीसरा विकेट भी गंवा दिया। ऐसे में एलिस कैप्सी और डेनियल व्याट कुछ देर विकेट पर टिकने की कोशिश की। व्याट का कप्सी और फेरे केंप के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। व्याट 65 रन बनाए और कप्तान ऐमी जोस ने 39 रन का योगदान दिया। लगातार विकेट गिरते रहे और महज 245 रन पर पूरी टीम ढेर हो गई। रेणुका सिंह ने भारत के लिए 57 रन देकर 4 विकेट लिए। दो विकेट दयालन हेमलता को मिले। एक सफलता दीप्ति शर्मा और शफाली वर्मा को मिली। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर