IND vs WI 4th T20I: आज सीरीज जीत के इरादे से उतरेगा भारत, श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर रहेगी नजर

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 06, 2022 | 07:30 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैंच की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज फ्लोरीडा के लॉडरहिल में खेला जाना है। जहां सीरीज जीत पर टीम इंडिया की नजरें होंगी।

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आज फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेला जाएगा भारत वेस्टइंडीज के बीच चौथा टी20 मुकाबला
  • सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है भारत, सीरीज जीत पर होगी नजर
  • टी20 विश्व कप के लिहाज से श्रेयस अय्यर को साबित करनी होगी अपनी काबीलियत

फोर्ट लॉडरहिल (फ्लोरिडा): भारत लगातार दो दिन खेले जाने वाले चौथे और पांचवें टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को हराकर पांच मैचों की श्रृंखला जीतने और इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा।

अय्यर के प्रदर्शन पर होगी सबकी नजर
शनिवार और रविवार को होने वाले इन मैचों में श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर भी नजर होगी जिनके लिए टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाना मुश्किल बनता जा रहा है। भारत अभी पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है और वह अमेरिकी दर्शकों के सामने आखिरी दो मैच जीतकर इसे अपने नाम करना चाहेगा।

टी20 विश्व कप की टीम में मुश्किल हो रही है अय्यर की जगह
भारत की वर्तमान टीम में जिस एक खिलाड़ी पर सभी की नजर टिकी रहेगी वह श्रेयस अय्यर हैं। दीपक हुड्डा ने मौकों का अच्छा फायदा उठाया है और ऐसे में मध्यक्रम में अय्यर के लिए जगह बनाना मुश्किल होता जा रहा है। एशिया कप के लिए केएल राहुल और विराट कोहली की टीम में वापसी तय है और ऐसे में अय्यर को बाहर बैठना पड़ सकता है। उन्होंने अब तक तीन मैचों में शून्य, 11 और 24 रन बनाये हैं और वह तेज गेंदबाजों की उठती गेंदों के सामने असहज नजर आते हैं।

वनडे की फॉर्म नहीं रख पाएं हैं टी20 में बरकरार
जब से राहुल द्रविड़ कोच बने हैं तब से किसी भी खिलाड़ी को पर्याप्त मौके मिले हैं लेकिन अय्यर के मामले में वह वनडे की तरह टी20 में अच्छी फॉर्म बनाकर नहीं रख पाए। द्रविड़ ने पिछले ढाई महीनों में अय्यर को नौ टी20 मैचों में मौका दिया लेकिन पहले 10 ओवरों में खेलने का मौका मिलने के बावजूद वह एक बार भी अर्धशतक नहीं बना पाए। अगर अय्यर को आखिरी दो मैचों में मौका मिलता है तो उनके पास बड़ा स्कोर बनाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं होगा।

सूर्यकुमार यादव और रोहित कर सकते हैं पारी की शुरुआत
पिछले मैच में अपने बेहतरीन शॉट से सभी को हैरान करने वाले सूर्यकुमार यादव को इस बार शीर्ष क्रम में अपने कप्तान रोहित शर्मा का साथ मिल सकता है। तीसरे मैच में रोहित को पीठ दर्द के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी थी। तब वह 11 रन पर खेल रहे थे। लेकिन तीन दिन के विश्राम के बाद वह खेलने के लिए तैयार होंगे। रोहित जहां अपने बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर भी गौर करेंगे वही निगाहें ऋषभ पंत पर भी टिकी रहेंगी जो अपने शॉट से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन कर सकते हैं।

कुलदीप के खेलने पर संशय बरकरार 
आवेश खान पिछले दो मैचों में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाए थे लेकिन टीम प्रबंधन के पास उनको बनाए रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि हर्षल पटेल अभी पसली की चोट से पूरी तरह नहीं उबरे हैं। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कुलदीप यादव को श्रृंखला में मैच खेलने के लिए मिलता है या नहीं क्योंकि हर्षल के पूरी तरह फिट नहीं होने पर भारत अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतर सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक, संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल।

वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), रोवमैन पॉवेल, शमरह ब्रूक्स, डोमिनिक ड्रेक्स, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, ओबेद मैककॉय, कीमो पॉल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, डेवोन थॉमस , हेडन वॉल्श।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर