IND vs WI 3rd T20I: वेस्टइंडीज को 67 रन से मात देकर भारत ने जीती सीरीज

India vs West Indies 3rd T20I: भारत और वेस्टइंडीज को तीसरे टी-20 में करारी मात देकर सीरीज पर 2-1 के अंतर से कब्जा कर लिया है।

IND vs WI 3rd T20I LIVE
IND vs WI 3rd T20I LIVE  

मुंबई: भारत ने वेस्टइंडीज को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए निर्णायक टी-20 मैच में 67 रन से मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली। 241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर रन 173 रन बना सकी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 240 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत के लिए रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ने धमाकेदार पारियां खेलीं और स्कोर को 240 रन के स्कोर तक पहुंचाया। रोहित ने जहां  34 गेंद में 71 रन बनाए, वहीं राहुल ने 56 गेंद पर 91 रन का स्कोर खड़ा किया। वहीं विराट कोहली ने 29 गेंद पर ताबड़तोड़ 70  रन का पारी खेली। वही वेस्टइंडीज के लिए कप्तान केरॉन पोलार्ड 39 गेंद में 68 रन की पारी खेल सके। उनके अलावा हेटमायर ने 24 गेंद में 41 रन की पारी खेली। एविन लुईस घुटने की चोट की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। इसके अलावा और कोई बल्लेबाजी धमाल नहीं मचा सका। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और दीपक चाहर ने 2-2 विकेट लिए।   

इससे पहले निर्णायक टी-20 मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने केएल राहुल,विराट कोहली और रोहित शर्मा के धुंआधार अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 240 रन का स्कोर खड़ा किया। भारतीय बल्लेबाजों ने कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। रोहित ने जहां  34 गेंद में 71 रन बनाए, वहीं राहुल ने 56 गेंद पर 91 रन का स्कोर खड़ा किया। वहीं विराट कोहली ने 29 गेंद पर ताबड़तोड़ 70  रन का पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान 7 छक्के जड़े। कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई। विलियम्स कॉट्रेल और पोलार्ड को एक-एक सफलता मिली। भारतीय पारी के दौरान कुल 16 छक्के लगे। 

भुवी ने थामा पोलार्ड का तूफान

कैरेबियाई कप्तान केरॉन पोलार्ड ने 39 गेंद में 68 रन की पारी खेली। वो एक छोर थामे रहे और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने की पुरजोर कोशिश करते रहे। 33 गेंद में 3 चौके और पांच छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने आतिशी पारी खेलना जारी रखा लेकिन 15वें ओवर की पांचवीं गेद पर छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्र पर रवींद्र जडेजा के हाथों भुवनेश्वर की गेंद पर लपके गए। इसके बाद शमी ने वॉल्श जूनियर को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 13 गेंद में 11 रन बनाए। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका और मैच वेस्टइंडीज के हाथों से निकल गया। 

हेटमायर की पारी का कुलदीप ने किया अंत 

शेमरॉन हेटमायर ने एक बार फिर तेजी से रन बनाए लेकिन लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे। दसवें ओवर में कुलदीप की गेंद पर लगातार तीसरा छक्का जड़ने की कोशिश में वो बाउंड्री पर केएल राहुल के हाथों लपके गए। हेटमायर ने 24 गेंद में 41 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 1 चौका और पांच छक्के जड़े। तीन विकेट जल्दी जल्दी गंवाने के बाद पोलार्ड और हेटमायर ने चौथे विकेट के लिए 26 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। हेटमायर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जेसन होल्डर भी जल्दी ही कुलदीप का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। बाउंड्री पर मनीष पांडे ने उनका शानदार कैच  लपका उन्होंंने 5 गेंद पर 8 रन की पारी खेली।   

वेस्टइंडीज की खराब शुरुआत

जीत के लिए 241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। एविन लुईस के चोटिल होने के 241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम के लिए पारी की शुरुआत करने लिंडल सिमंस और बैंडन किंग की जोड़ी उतरी। किंग बड़ा कारनामा नहीं कर पाए। एक बार फिर पारी की शुरुआत करते हुए नाकाम रहे। पारी के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर डीपकवर में केएल राहुल के हाथों लपके गए। उन्होंने 4 गेंद में 5 रन की पारी खेली। पारी के तीसरे ओवर में 2 साल बाद टी-20 में वापसी कर रहे शमी ने उन्हें श्रेयस अय्यर के हाथों लपकवाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन खाता भी नहीं खोल पाए चाहर की गेंद पर बाउंड्री पर शिवम दुबे ने उनका शानदार कैच लपका।

चोटिल हुए एविन लुईस 

फील्डिंग के दौरान एविन लुईस के घुटने में चोट लगी थी इस वजह से वो पारी की शुरुआत करने नहीं आए। लुईस को जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया है। उनका बल्लेबाजी करना संदिग्ध नजर आ रहा है।  

शतक से चूके राहुल, विराट ने जड़ा धमाकेदार अर्धशतक

रिषभ पंत के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने केएल राहुल का शानदार तरीके से साथ दिया। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली के शानदार छक्के की बदौलत 150 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने  29 गेंद में तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की। इसके बाद विराट कोहली ने 19वें ओवर में पोलार्ड की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़कर अपना 24वां अर्धशतक 21 गेंद में पूरा किया। विराट ने इस दौरान 3 चौके और पांच छक्के जड़े। विराट और राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए 54 गेंद में 95 रन की साझेदारी हुई। राहुल अपना तीसरा इंटरनेशनल टी20 शतक जीतने से चूक गए। वो 20वें ओवर की चौथी गेंद पर शेल्डन कॉट्रेल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हुए। उन्होंने  56 गेंद पर 91 रन की पारी के दौरान 9 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं विराट ने 4 चौके और 7 छक्के अपना पारी के दौरान जड़े। 

फिर नाकाम हुए पंत 

रोहित के आउट होने के बाद विराट ने रिषभ पंत को प्रमोट करके नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने भेजा। लेकिन वो अपना खाता भी नहीं खोल सके। कप्तान पोलार्ड की गेंद पर मिड ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ने की कोशिश में वो जेसन होल्डर के हाथों लपके गए। उन्होंने 2 गेंद का सामना किया। पिछले दो मैचों में पंत ने अपना खाता छक्के के साथ खोला था एक बार वो इसी कोशिश में थे। 

शानदार अर्धशतक जड़कर रोहित आउट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी उतरी। दोनों बल्लेबाजों ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को  4.1 ओवर में भारत को 50 रन के पार पहुंचा दिया। रोहित ने आठवें ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो छक्के जड़कर 23 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद अगली ही गेंद पर चौका जड़कर भारत को 8 ओवर में 100 रन के पार भी पहुंचा दिया। रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 3 चौके और 3 छक्के जड़े। इसके बाद दसवें ओवर की पहली गेंद पर राहुल ने 30 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह सीरीज में उनका दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने इस दौरान 6 चौके और 2 छक्का जड़ा। रोहित शर्मा ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के पूरे कर लिए। वो ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा पारी के 12वें ओवर की चौथी गेंद पर मिडविकेट पर लपके गए। विलियम्स ने उन्हें पवेलियन वापस भेजा।

वेस्टइंडीज ने जीता टॉस, भारत ने किए दो बदलाव

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। वेस्टइंडीज ने अपनी एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं शमी को जडेजा की जगह और कुलदीप का चहल की जगह शामिल किया है।  वानखेड़े स्टेडियम में अबतक खेले गए 7 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में केवल एक में ही पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही है। जबकि 5 में बाजी लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के हाथ लगी है। हालांकि भारतीय टीम टी-20 में घर पर अभी तक सीरीज का निर्णायक मुकाबला नहीं हारी है। 

 

 

इसी मैदान पर वेस्टइंडीज ने भारत को टी-20 विश्व कप 2016 के सेमीफाइनल में मात दी थी। लिंडल सिमंस उस मैच में 82 रन बनाकर नाबाद रहे थे। वहीं तिरुवनंतपुरम में भी टीम की जीत के हीरो रहे ऐसे में विराट सेना को इस खिलाड़ी से सावधान रहना होगा। वहीं विंडीज को हिटमैन रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर और शिवम दुबे से सावधान रहना होगा। तीनों ही खिलाड़ियों का ये घरेलू मैदान है। 
 

ऐसी रही है दोनों के बीच जंग

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 9 में टीम इंडिया और 6 में वेस्टइंडीज की टीम विजयी रही है। जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। इससे पहले भारत में दोनों टीमें 6 बार आमने सामने आई हैं जिसमें से चार बार बाजी भारत के और दो बार वेस्टइंडीज के हाथ लगी है। भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 7 मैचों में जीत का सिलसिला रविवार को तिरुवनंतपुरम में थम गया। 


भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। सीरीज के हैदराबाद में खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम ने विराट कोहली की शानदार कप्तानी पारी की बदौलत 6 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने लिंडल सिमंस के शानदार अर्धशतक की बदौलत 8 विकेट से टीम इंडिया को रौंदकर सीरीज में वापसी की। दोनों सीरीज में 1-1 से बराबर है। ऐसे में निर्णायक भिडंत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हो रही है जहां से कैरेबियाई कप्तान किरोन पोलार्ड का गहरा नाता है। वो एक दशक से ज्यादा समय से मुंबई इंडियन्स की टीम से जुड़े हुए हैं। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यहां कैरेबियाई टीम को मात देना आसान नहीं होगा।  

संभावित एकादश: 
भारत:
 रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली,  श्रेयस अय्यर,शिवम दुबे, रिषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
वेस्टइंडीज: एविन लुईस, लिंडल सिमंस,  ब्रैंडन किंग, शेमरॉन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन(विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कैरी पियरे, केसरिक विलियम्स,  हेडन वाल्श जूनियर, शेल्डन कॉटरेल

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर