IND vs SL 3rd ODI: फर्नांडो की अर्धशतकीय पारी के दम पर श्रीलंका ने जीता तीसरा वनडे, भारत ने अपने नाम की सीरीज

India vs Sri Lanka 1st ODI: श्रीलंका ने तीसरे वनडे में भारतीय टीम को हरा दिया। तीन वनडे मैचों की सीरीज पर भारत ने 2-1 से कब्जा किया।

india vs sri lanka 3rd odi updates
भारत बनाम श्रीलंका तीसरा वनडे लाइव  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम श्रीलंका के तीसरा वनडे
  • श्रीलंका ने तीसरा वनडे जीत लिया
  • फर्नांडो ने टिककर बल्लेबाजी की

कोलंबो: श्रीलंका ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेल गया तीसरा और आखिरी वनडे 3 विकेट से जीत लिया। हालांकि, पहले और दूसरे मैच जीत वाली भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रही। टॉस जीतने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश से प्रभावित मैच में 227 रन का लक्ष्य रखा।

जवाब में श्रीलंका टीम ने सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो (98 गेंदों में 76र रन) की अर्धशतकीय पारी के दम पर 39 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर विजय हासिल कर ली। उनके अलावा भानुका राजपक्षे (65), चरित असलंका (24), मिनोद भानुका (7), दासुन शनाका (0) और चमिका करुणारत्‍ने (3) धनंजय डी सिल्‍वा ने 2 रन बनाए। वहीं, रमेश मेंडिस 15 और अकिला धनंजय 5 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से राहुल चाहर ने तीन, चेतन सकारिया ने दो, कृष्णाप्पा गौतम और हार्दिक ने एक-एक विकेट लिया।

शॉ ने 49 और सैमसन ने 46 रन बनाए

इससे पहले भारतीय टीम 43.1 ओवर में 225 रन ढेर हो गई। भारत के लिए सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (49) ने बनाए। उनके अलावा संजू सैमसन (46), सूर्यकुमार यादव (40), हार्दिक पांड्या (19), नवदीप सैनी (15), शिखर धवन (13), राहुल चाहर (13), मनीष पांडे (11) नीतीश राणा (7) और कृष्णप्पा गौतम ने 2 रन का योगदान दिया। श्रीलंका की तरफ से अकीला धनंजय और प्रवीण जयाविक्रमा ने तीन-तीन विकेट जबकि दुशमंता चमीरा ने दो विकेट चटकाए। वहीं, कप्तान दासुन शनाका और चमीका करूणारत्ने ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मिनोद भानुका बने गौतम का शिकार

श्रीलंका को पहला झटका मिनोद भानुका के रूप में लगा। पिछले दो मैच में 27 और 36 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज भानुका जल्द पवेलिययन लौट गए। वह 17 गेंदों में 7 रन ही बना सके। उन्होंने एक चौका जमाया। भानुका को कृष्णप्पा गौतम ने छठे ओवर में अपना शिकार बनाया। यह डेब्यूटेंट गौतम के वनडे करियर का पहला विकेट है। गौतम ने भानुका को स्वीप शॉट लगाने के लिए ललचाया और स्क्वेयर लेग पर खड़े फील्डर चेतन सकारिया ने कैच लपक लिया। उन्होंने पहले विकेट के लिए अविष्का फर्नांडो के साथ 35 रन की साझेदारी की। 

भानुका राजपक्षे ने पहली फिफ्टी जड़ी

श्रीलंका का दूसरा विकेट भानुका राजपक्षे के तौर पर गिरा। मिनोद के जाने के बाद खेलने आए राजपक्षे ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने 56 गेंदों में 12 चौकों की मदद से अपने वनडे करियर की पहली अर्धशतकीय पारी खेली डाली। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में डेब्यू किया था। राजपक्षे को डेब्यूटेंट चेतन सकारिया ने 23वें ओवर में आउट किया। उन्होंने बड़ा शॉट जमाने की फिराक में गौतम को कैच थमा दिया। वह 144 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए अविष्का फर्नांडो के साथ 109 रन जोड़े। इसके बाद सकारिया ने 25वें ओवर में धनंजय डी सिल्‍वा को कॉट एंड बोल्ड किया। डी सिल्‍वा ने 9 गेंदों में 2 रन बनाए।  

असलंका को हार्दिक ने पवेलियन भेजा

श्रीलंका को चौथा झटका चरित असलंका के रूप में लगा। दूसरे वनडे में अर्धसतक जमाने वाले असलंका ने 28 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 24 रन की पारी खेली। उन्हें हार्दिक पांड्या ने 32वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। असलंका ने लोअर फुल टॉस पर अपना विकेट गंवाया। वह फिल्क करना चाहते थे, लेकिन गेंद सीधे पैड पर जाकर लगी। हार्दिक ने अपील की और फौरन ही अंपायर ने उंगली उठा दी। असलंका ने लिया लेकिन कोई फाएदा नहीं हुआ। उनका विकेट 195 के कुल स्कोर पर गिरा। फर्नांडा ने चौथे विकेट के लिए असलंका के संग 43 रन की पार्टनरशिप की। उनके आउट होने के बाद दासुन शनाका बैटिंग करने आए और राहुल चाहर द्वारा डाले गए 33वें ओवर में शून्य पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने मनीष पांडे को कैच थमाया।

बारिश से मैच हुआ 47-47 ओवर का

शुरुआती  दो वनडे में टॉस गंवाने वाली भारतीय टीम का तीसरा और आखिरी मैच में किस्मत ने साथ दिया। भारत ने तीसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लेकिन जब मेहमान टीम ने 23 ओवर के बाद तीन विकेट पर 123 रन बनाए थे तभी बारिश ने दस्तक दी और मैच को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। इसके बाद मैच को 47-47 ओवर का कर दिया गया। ऐसे में श्रीलंका को इस तरह से डकवर्थ लुईस पद्धति से 227 रन का लक्ष्य मिला। बारिश के बाद खेल शुरू होने पर भारत ने 38 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिए। वह नवदीप सैनी (15) और राहुल चाहर (13) के बीच नौवें विकेट के लिये 29 रन की साझेदारी से 200 रन के पार पहुंच पाया। 

शिखर धवन जल्‍दी लौटे पवेलियन

भारतीय टीम की तीसरे वनडे में शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। शिखर धवन (13) ने दुष्‍मंथ चमीरा द्वारा किए तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर विकेटकीपर भानुका को आसान कैच थमा दिया। 

शिखर धवन के जल्‍दी आउट होने के बाद पृथ्‍वी शॉ (49) और संजू सैमसन (46) ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की और टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। दासुन शनाका ने शॉ को पहला अर्धशतक जमाने से रोक दिया। उन्‍होंने शॉ को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। पृथ्‍वी ने 49 गेंदों में 8 चौके की मदद से 49 रन बनाए।

इसके बाद जयविक्रमा ने संजू सैमसन (46) को फर्नांडो के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। संजू सैमसन ने 46 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 46 रन बनाए।

बारिश के बाद पांडे जी चलते बने

बता दें कि बारिश के कारण काफी देर तक खेल रुका रहा था। जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो मनीष पांडे (11) को जयविक्रमा ने विकेटकीपर भानुका के हाथों कैच आउट कराकर भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या (19) भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और जय‍विक्रमा की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होकर पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद सूर्यकुमार यादव (40), कृष्‍णप्‍पा गौतम (2) और नितीश राणा (7) को अकिला धनंजय ने जल्‍दी-जल्‍दी आउट करके श्रीलंका को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। यहां से राहुल चाहर (13) और नवदीप सैनी ने 29 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी करके भारत को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। करुणारत्‍ने ने अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर चाहर को आउट किया। चमीरा ने नवदीप सैनी (15) को फर्नांडो के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय पारी का अंत किया। श्रीलंका की तरफ से प्रवीण जयविक्रमा और अकिला धनंजय ने तीन-तीन विकेट लिए। दुष्‍मंथ चमीरा को दो सफलताएं मिली। चमिका करुणारत्‍ने और दासुन शनाका के खाते में एक-एक विकेट आया।

5 खिलाड़‍ियों ने किया डेब्‍यू

भारतीय टीम ने तीसरे वनडे में पांच खिलाड़‍ियों को डेब्‍यू कराया। इनके नाम हैं- नितीश राणा, राहुल चाहर, चेतन सकारिया, कृष्‍णप्‍पा गौतम और संजू सैमसन। भारत ने तीसरे वनडे में क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, इशान किशन और दीपक चाहर को आराम दिया है। श्रीलंका ने भी अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। मेजबान टीम ने तीसरे वनडे के लिए प्रवीण जयविक्रमा, रमेश मेंडिस और अकिला धनंजय को शामिल किया है।

यह दूसरा मौका है जब भारत की तरफ से एक वनडे मैच में पांच खिलाड़‍ियों ने डेब्‍यू किया है। इससे पहले 1980 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दिलीप दोषी, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्‍नी, संदीप पाटिल और तिरुमलाई श्रीनिवासन ने भारत के लिए डेब्‍यू किया था। भारत ने तब ऑस्‍ट्रेलिया को 66 रन से हराया था।

शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पहले लगातार दो वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है। भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई है। टीम इंडिया की कोशिश आज श्रीलंका का व्‍हाटइवॉश करने पर होगी। याद दिला दें कि भारतीय टीम ने पहला वनडे 7 विकेट से जीता था। इसके बाद रोमांचकारी दूसरे वनडे में 'धवन ब्रिगेड' ने तीन विकेट से जीत दर्ज की थी।

भारत-श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

भारत: शिखर धवन (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (उप-कप्‍तान), नितीश राणा, कृष्‍णप्‍पा गौतम, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

श्रीलंका: अविष्‍का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डी सिल्‍वा, चरित असलांका, दासुन शनाका (कप्‍तान), रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्‍ने, दुष्‍मंथ चमीरा, अकिला धनंजय, प्रवीण जयविक्रमा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर