INDvSA, 3rd Test, Day-1, Report: रोहित-रहाणे की बदौलत ड्राइविंग सीट पर भारत, खराब रोशनी ने स्‍टंप्‍स कराया

क्रिकेट
Updated Oct 19, 2019 | 16:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत ने शनिवार को रांची टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल जल्‍दी समाप्‍त हुआ। भारत ने स्‍टंप्‍स तक 58 ओवर में तीन विकेट खोकर 224 रन बनाए।

india vs south africa 3rd test day 1 live scorecard
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्‍ट पहला दिन लाइव स्‍कोरकार्ड 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया ने स्‍टंप्‍त तक 224/3 का स्‍कोर बनाया
  • रोहित शर्मा ने करियर का छठा और मौजूदा सीरीज में तीसरा शतक जमाया
  • अजिंक्‍य रहाणे और रोहित शर्मा के बीच अब तक 185 रन की साझेदारी हुई

रांची: IND vs SA, 3rd Test, Ranchi, Day-1, Report: रोहित शर्मा (117*) और अजिंक्‍य रहाणे (83*) की दमदार पारियों की बदौलत भारत ने शनिवार को रांची टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल जल्‍दी समाप्‍त हुआ। भारत ने स्‍टंप्‍स तक 58 ओवर में तीन विकेट खोकर 224 रन बनाए। रोहित-रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 185 रन की साझेदारी कर ली है।

बता दें कि रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्‍टेडियम कॉम्‍प्‍लेक्‍स में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। प्रोटियाज कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस एशियाई जमीन पर लगातार 9 बार टॉस हार गए थे, जिसको देखते हुए वह रांची में अपने साथ टेंबा बावुमा को साथ लेकर आए थे। इसके बावजूद प्‍लेसिस टॉस जीतने में सफल नहीं हुए और उसे फील्डिंग करनी होगी।

भारत की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने मयंक अग्रवाल (10) को दूसरी स्लिप में डीन एल्‍गर के हाथों कैच आउट कराया। जल्‍द ही रबाडा ने चेतेश्‍वर पुजारा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। पुजारा खाता नहीं खोल सके। इसके बाद एनरिच नॉर्टजे ने दक्षिण अफ्रीका को बहुत बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (12) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

रोहित-रहाणे का कमाल

रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे ने भारतीय पारी को संभालते हुए चौथे विकेट के लिए 185 रन की साझेदारी की है। रोहित शर्मा ने डेन पीट द्वारा किए पारी के 45वें ओवर की चौथी गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का जमाकर अपने टेस्‍ट करियर का छठां शतक जमाया। मौजूदा सीरीज में हिटमैन ने तीसरा शतक जमाया। रोहित शर्मा ने 130 गेंदों में 13 चौके और चार छक्‍के की मदद से शतक पूरा किया। रोहित एक सीरीज में तीन शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। इससे पहले सुनील गावस्‍कर ने यह कमाल किया था। गावस्‍कर ने तीन अलग-अलग सीरीज में ऐसा कमाल किया था। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने दो जबकि एनरिच नॉर्टजे को एक विकेट मिला।

भारत ने तीसरे टेस्‍ट के लिए अपनी टीम में एक बदलाव किया है। इशांत शर्मा को आराम देकर शाहबाज नदीम को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका मिला है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टेस्‍ट के लिए अपनी टीम में कई बदलाव किए हैं। चोटिल केशव महाराज और एडेन मार्करम की जगह हेनरिच क्‍लासेन व जॉर्ज लिंडे डेब्‍यू कर रहे हैं। लुंगी एनगिडी को भी मौका मिला है।

 

 

कुलदीप चोटिल

भारतीय टीम दीवाली से पहले टीम इंडिया को जीत के रूप में तोहफा देना चाहेगी। इस मैच में कुलदीप यादव की जगह स्थानीय स्पिनर शाहबाज नदीम को टीम में शामिल किया है। इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को 40 अंक मिलेंगे। विश्व चैंपियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है। 

बता दें कि भारत ने मौजूदा सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना रखी है और वह रांची में मैदान फतह करके दक्षिण अफ्रीका का क्‍लीन स्‍वीप करना चाहेगी। टीम इंडिया ने विशाखापत्‍तनम में खेला गया पहला टेस्‍ट 203 रन के विशाल अंतर से जीता। फिर पुणे में भारतीय टीम ने एक पारी और 137 रन से जीत दर्ज की।

 

 

 

 

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्र अश्विन, रवींद्र जडेजा, शाहबाज नदीम (डेब्‍यू), उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका - क्विंटन डी कॉक, डीन एल्‍गर, जुबैर हमजा, फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), टेंबा बावुमा, हेनरिच क्‍लासेन (डेब्‍यू), जॉर्ज लिंडे (डेब्‍यू), डैन पीट, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे और लुंगी एनगिडी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर