IND vs NZ 1st Test Preview: आज से न्यूजीलैंड के खिलाफ सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में होगा टीम इंडिया का टेस्ट 

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 25, 2021 | 05:00 IST

India vs New Zealand 1st Test Match Preview: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को होने जा रहा है। जानिए इस मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें। 

India-vs-New-Zealand-first-test-Kanpur
भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच प्रीव्यू 
मुख्य बातें
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से खेला जाएगा दो मैच की सीरीज का पहला टेस्ट मैच
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल सहित भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली है लगातार तीन टेस्ट में हार
  • दिग्गज खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में कीवी लेंगे भारतीय शेरों का उसके ही घर पर टेस्ट

कानपुर: कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा सहित कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारतीय टीम गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दमदार न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों पर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगी।

भारतीय टीम की अगुवाई अंजिक्य रहाणे करेंगे जो पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्हें चोटिल केएल राहुल और विश्राम पर भेजे गये तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं भी नहीं मिलेगी लेकिन रहाणे के नेतृत्व में टीम ने लगभग ऐसी परिस्थितियों में ही ऑस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की थी। 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में किये गये उस प्रदर्शन से प्रेरणा लेकर न्यूजीलैंड को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी जिसने इस साल के शुरू में उसकी विश्व टेस्ट चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था।

श्रेयस अय्यर करेंगे टेस्ट डेब्यू 
मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। उन्हें सूर्यकुमार यादव पर प्राथमिकता दी गयी है। कप्तान रहाणे ने कहा, ‘‘श्रेयस अय्यर पदार्पण करेंगे लेकिन मैं टीम संयोजन को लेकर कोई खुलासा नहीं कर सकता।'

हाल में ऐसा कम देखने को मिला है जबकि भारतीय टेस्ट टीम रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी, कप्तान कोहली या मैच विजेता विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बिना खेली हो। लेकिन इससे नव नियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले अपने अन्य खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा। बल्लेबाजों में केवल रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने ही 10 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं।

अगर अग्रवाल अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो राहुल के लिये वापसी करना मुश्किल हो सकता है। शुभमन गिल भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों की वापसी होने पर टीम प्रबंधन उन्हें मध्यक्रम में उतार सकता है।

11 टेस्ट में 19 की औसत से बनाए हैं रहाणे ने रन
इस मैच में रहाणे पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। उन्होंने पिछले 11 टेस्ट मैचों में 19 की औसत से रन बनाये हैं। घरेलू धरती पर दो मैचों में असफल होने पर उनके लिये अगले महीने दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा। अभ्यास के दौरान भी रहाणे आत्मविश्वास में नहीं दिखे। ऐसी परिस्थितियों में उन्हें उस टीम का नेतृत्व करना है जिसमें कई स्टार खिलाड़ी नहीं हैं। ऐसे में एक कप्तान और एक बल्लेबाज की अपनी भूमिका के बीच रहाणे कैसे संतुलन बनाते हैं, इससे उनके करियर की आगे की राह भी तय होगी।

एकादश में नहीं मिलेगा ईशांत को जगह 
इसी तरह से टीम के सबसे सीनियर गेंदबाज इशांत शर्मा के लिये भी स्थिति अनुकूल नहीं दिख रही है। नेट अभ्यास के दौरान वह लय में नहीं दिखे। यदि मोहम्मद सिराज को अंतिम एकादश से हटाकर इशांत को शामिल किया जाता है तो उन पर टीम प्रबंधन को सही साबित करने का दबाव भी होगा। उमेश यादव का अंतिम एकादश में जगह बनाना तय है।

प्रथम श्रेणी में अच्छा है अय्यर का रिकॉर्ड 
श्रेयस का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा रिकॉर्ड रहा है लेकिन वह 2019 से लंबे प्रारूप में नहीं खेले हैं औरे ऐसे में उनके लिये चुनौती कड़ी होगी। द्रविड़ ने अय्यर को बायें हाथ के थ्रो डाउन विशेषज्ञ नुवान की वैसी गेंदों का अभ्यास करवाया जैसी नील वैगनर करते हैं।
अय्यर पदार्पण पर दमदार प्रदर्शन से मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल करेंगे पारी का आगाज
अगर नेट अभ्यास के अनुसार चले तो गिल और मयंक पारी का आगाज करेंगे जिसके बाद पुजारा और रहाणे बल्लेबाजी के लिये उतरेंगे। अब यह तय है कि इसके बाद अय्यर बल्लेबाजी के लिये आएंगे। जयंत यादव ने भी नेट पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन यह पता नहीं चला कि ऐसा अक्षर पटेल के कार्यभार को कम करने के लिये किया गया।

तीन स्पिनरों के साथ उतरेगी टीम इंडिया 
रविचंद्रन अश्विन फिर से स्वयं को दुनिया का नंबर एक स्पिनर साबित करने की कोशिश करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली श्रृंखला के दौरान नियमित कप्तान कोहली ने उन्हें एक बार भी खेलने का मौका नहीं दिया था। उनका सामना केन विलियमसन जैसे शानदार बल्लेबाज से होगा। रोस टेलर, टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स भी अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का सामना करने की तैयारियों के साथ यहां आए होंगे। अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर हो सकते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में पदार्पण करते हुए 27 विकेट लिये थे।

न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी और नील वैगनर नयी गेंद का जिम्मा संभालेंगे जबकि स्पिन विभाग में बायें हाथ के स्पिनर अयाज पटेल और मिशेल सेंटनर के अलावा ऑफ स्पिनर विलियम समरविले को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम समरविले, अयाज पटेल, मिचेल सेंटनर, रचिन रवींद्र ।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर