वर्ल्‍ड चैंपियन के खिलाफ विजयी आगाज के इरादे से मैदान संभाली 'विराट ब्रिगेड', 'गब्‍बर' पर रहेगी निगाहें

IND vs ENG: टीम इंडिया के ओपनर ओपनर शिखर धवन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। 35 साल के शिखर धवन के लिए यह सीरीज फॉर्म में लौटने के लिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि उनकी जगह भरने के लिए कईयों ने दावेदारी पेश की।

india vs england, 1st odi match preview
भारत बनाम इंग्‍लैंड, पहला वनडे, मैच प्रीव्‍यू 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच पहला वनडे पुणे में खेला जाएगा
  • टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन पर बेहतर प्रदर्शन का दबाव होगा
  • टीम इंडिया ने टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज में इंग्‍लैंड को मात दी है

पुणे: टेस्ट और टी20 में शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार से यहां शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में जीत से शुरुआत करने की कोशिश करेगी, जिसमें ओपनर शिखर धवन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने टेस्ट और टी20 में जीत से शुरुआत की थी, लेकिन इन दोनों प्रारूपों में वह लय बरकरार रखने में नाकाम रहा था। अब इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली टीम अपनी इन कमियों को दूर करके दौरे का सकारात्मक अंत करना चाहेगी।

धवन के लिये विशेषकर यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। 35 वर्षीय ओपनर अहमदाबाद में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा, जिसके बाद उन्हें अन्य मैचों में मौका नहीं दिया गया। भारत के पास टॉप ऑर्डर में कई विकल्प मौजूद हैं। शुभमन गिल अभी टीम में हैं जबकि पृथ्वी शॉ और देवदत्त पडिक्कल भी अपना दावा पेश कर रहे हैं और ऐसे में धवन के लिए यह मैच अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगा। पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा के साथ धवन पारी की शुरुआत करेंगे। रोहित ने टी20 में शानदार प्रदर्शन किया था और वह अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

दबाव में शिखर धवन को चमकना होगा

वनडे प्रारूप में धवन को अपनी पारी का संवारने का समय मिल जाता है और ऐसे में दिल्ली का यह अनुभवी बल्लेबाज मंगलवार को फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेगा। जहां तक भारतीय टीम का सवाल है तो वह इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप की अपनी तैयारियों को ही आगे बढ़ाएगी क्योंकि इस वर्ष 50 ओवरों के प्रारूप में कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं खेला जाना है।

कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छी पारियां खेली और वनडे में भी वह बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे क्योंकि उन्होंने वनडे में अपना आखिरी और 43वां शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में लगाया था। कोहली शतक का इंतजार यहां समाप्त करना चाहेंगे।

अय्यर-सूर्या में जगह की होगी जंग

केएल राहुल और रिषभ पंत दोनों के अंतिम एकादश में जगह बनाने की संभावना है। राहुल को हालांकि शीर्ष क्रम में नहीं बल्कि मध्यक्रम में उतारा जाएगा। वह पिछले साल से मध्यक्रम में ही खेल रहे हैं। पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी के साथ हार्दिक पांड्या के साथ निचले मध्यक्रम में अहम भूमिका निभानी होगी।
ऐसी स्थिति में अंतिम एकादश में एक जगह के लिये मुंबई के श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। सूर्यकुमार ने टी20 सीरीज में अपने करारे शॉट से प्रभावित किया था, लेकिन अय्यर पिछले कुछ समय से मध्यक्रम में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।

टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे। उनके साथ शार्दुल ठाकुर को नयी गेंद का जिम्मा दिया जा सकता है। उन्होंने टी20 सीरीज में आठ विकेट लिये थे। मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम में हैं। कप्तान कोहली पहले ही कृष्णा की प्रशंसा कर चुके हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने सात मैचों में 14 विकेट लिये थे।

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को क्रुणाल पांड्या और कुलदीप यादव पर प्राथमिकता मिल सकती है। हार्दिक पंड्या अब फिट हैं और पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे लेकिन देखना यह होगा कि वह कितने ओवर कर सकते हैं। 

हर हाल में सीरीज जीतना चाहेगी वर्ल्‍ड चैंपियन

इंग्लैंड भी जीत के साथ दौरे का अंत करने के लिये बेताब होगा क्योंकि उसने अच्छी शुरुआत करने के बावजूद टेस्ट सीरीज 1-3 से और टी20 सीरीज 2-3 से गंवायी थी। इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन, जोस बटलर, जेसन रॉय और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की फॉर्म काफी मायने रखेगी। उसके इन चारों प्रमुख बल्लेबाजों को निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था और जोफ्रा आर्चर के चोटिल होने के बाद क्रिस जोर्डन और युवा सैम करन के साथ उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। मोईन अली और आदिल राशिद की स्पिन जोड़ी भारतीय बल्लेबाजों को खास परेशान नहीं कर पायी और यह देखना दिलचस्प होगा कि वनडे में उनकी रणनीति क्या होती है। मोईन टीम के लिये पिंच हिटर की भूमिका भी निभा सकते हैं।

भारत में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने के कारण यह मैच खाली स्टेडियम में खेला जाएगा।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, टॉम करन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डाविड मलान में से।

मैच दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर