IND vs BAN: टीम इंडिया को भारी पड़ी ये 3 गलतियां, बांग्‍लादेश से पहली बार झेलनी पड़ी हार

रहीम को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। टीम इंडिया इस मैच में बाजी मार सकती थी, लेकिन तीन जगह उससे बड़ी गलती हुई, जिसका खामियाजा उसे शिकस्‍त के साथ सहना पड़ा।

bangladesh win
बांग्‍लादेश की जीत  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • बांग्‍लादेश ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार टी20 इंटरनेशनल जीत दर्ज की
  • बांग्‍लादेश की जीत के हीरो मुश्फिकुर रहीम रहे, जिन्‍होंने 60* रन की मैच विजयी पारी खेली
  • रहीम को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

नई दिल्‍ली: बांग्‍लादेश ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार टी20 इंटरनेशनल जीत दर्ज की और रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली टीम को सात विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। नई दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश की जीत के हीरो मुश्फिकुर रहीम रहे, जिन्‍होंने 60* रन की मैच विजयी पारी खेली। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए। बांग्‍लादेश ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। रहीम को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। टीम इंडिया इस मैच में बाजी मार सकती थी, लेकिन तीन जगह उससे बड़ी गलती हुई, जिसका खामियाजा उसे शिकस्‍त के साथ सहना पड़ा।

चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया से मैच में क्‍या तीन गलतियां हुईं:

# 3 - शिखर धवन का रनआउट होना

शिखर धवन का रनआउट होना टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ा। धीमी शुरुआत के बाद धवन ने अपनी अच्‍छे से संवारी और गेंद के हिसाब से 41 रन बनाए। वह अच्‍छी लय में दिखना शुरू ही हुए थे जब महमुदुल्‍लाह की गेंद पर छक्‍का जमाया। 15वें ओवर में पंत ने मिडविकेट की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लेने की बात कही। धवन-पंत ने तेजी से पहला रन पूरा किया। धवन दूसरे रन के लिए दौड़ पड़े, लेकिन पंत ने उन्‍हें आधे रास्‍ते में रोक दिया। यह जानते हुए कि धवन क्रीज पर जम चुके हैं और बड़े आक्रामक शॉट्स खेल सकते हैं। पंत ने अपनी बजाय धवन के विकेट की कुर्बानी देना ठीक समझा। धवन के आउट होने से भारत 15-20 रन पिछड़ गया, जो उसे बहुत भारी पड़ा।

# 2 - मुश्फिकुर रहीम के खिलाफ गलत फैसलों की झड़ी

बांग्‍लादेश की पारी के 10वें ओवर में जब रहीम बल्‍लेबाजी करने आए, तो चहल ने लेग स्‍टंप लाइन पर फुल लेंथ की गेंद डाली। रहीम इस पर फ्लिक करने गए, लेकिन चूके और गेंद उनके पैड पर लगी। पंत और चहल ने अपील करने से ज्‍यादा मुश्फिकुर को रनआउट करने पर ध्‍यान लगाया। रीप्‍ले में दिखा कि गेंद स्‍टंप पर लगती। इसके बाद एक बार और मुश्फिकुर के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू का मौका आया। पंत और चहल ने एक बार फिर अपील जोरदार नहीं की, जबकि रीप्‍ले में दिखा कि गेंद स्‍टंप पर जाकर लग रही थी। रोहित शर्मा मुस्‍कुराकर रह गए। दो बड़े मौके पर चूकने के बाद सबसे बड़ा मौका पारी के 18वें ओवर में आया जब क्रुणाल पांड्या ने डीप मिडविकेट पर रहीम का आसान कैच टपका दिया। रहीम ने इन जीवनदानों का भरपूर फायदा उठाया और बांग्‍लादेश को जीत दिलाकर दम लिया।

# 1 - खलील अहमद का अनुभवहीन होना खला

पारी के 18वें ओवर तक टीम इंडिया मैच में बनी हुई थी। बांग्‍लादेश को जीत के लिए अंतिम 12 गेंदों में 22 रन की दरकार थी। हालांकि, खलील अहमद द्वारा किए पारी के 19वें ओवर में भारतीय टीम मुकाबले से बाहर हो गई। खलील का गैर अनुभवी होना साफ दिखा और अंतिम की चार गेंदों पर मुश्फिकुर रहीम ने लगातार बाउंड्री हासिल की। रहीम और महमुदुल्‍लाह ने मिलकर इस ओवर में 18 रन बनाए, जिसके बाद बांग्‍लादेश को जीत के लिए अंतिम ओवर में केवल 4 रन की दरकार थी। महमुदुल्‍लाह ने फिर छक्‍का जमाकर बांग्‍लादेश की जीत पर मुहर लगाई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर