India tour of England 2021: कार्यक्रम, टीमें, मौसम, भारत के इंग्लैंड दौरे के बारे में जानिए सब कुछ

India vs England Test Series, IND vs NZ WTC Final schedule, time table, squads: भारत के इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से लेकर टेस्ट सीरीज तक, जानिए पूरे दौरे का कार्यक्रम, टीमें और वहां मौसम का हाल।

India tour of England 2021
India tour of England 2021  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत का इंग्लैंड दौरा 2021 - कार्यक्रम, टीमें, मौसम
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत की टक्कर न्यूजीलैंड से होगी
  • भारत और इंग्लैंड के बीच भी खेली जाएगी पांच टेस्ट मैचों की रोमांचक सीरीज

कोविड-19 महामारी के चलते आईपीएल तो बीच में स्थगित हो गया लेकिन आने वाले दिनों में क्रिकेट फैंस के मनोरंजन के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इंग्लैंड दौरे पर होंगी और टेस्ट क्रिकेट का धमाकेदार अंदाज आपको देखने को मिलेगा। पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। उसके बाद भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का चर्चित फाइनल (WTC Final) मैच खेला जाएगा। जबकि उस मैच के बाद भारत और मेजबान इंग्लैंड (India vs England) के बीच 5 टेस्ट मैचों की लंबी सीरीज का आयोजन होगा। भारत का ये दौरा तकरीबन तीन महीने (18 जून से 14 सितंबर) तक चलेगा।

टीम इंडिया ने हाल ही में इंग्लैंड की टीम को अपने मैदान पर टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी थी। जबकि उससे पहले वे ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी टेस्ट सीरीज में मात दे चुके हैं। भारतीय टीम अब मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 121 अंकों के साथ शीर्ष पर है। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जिस न्यूजीलैंड की टीम से टीम इंडिया को भिड़ना है, वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के बाद दूसरे पायदान पर है। कीवी टीम इन रैंकिंग्स में भारत से सिर्फ एक अंक पीछे है इसलिए फाइनल मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

कहां-कहां खेले जाएंगे भारत के मुकाबले

सबसे पहले भारत-न्यूजीलैंड फाइनल 'द रोज बाउल' (साउथैंपटन) में खेला जाएगा। जबकि भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच होने वाली पांच टेस्ट मैचों की शानदार सीरीज का आयोजन पांच अलग-अलग मैदान पर किया जाएगा। ये मैदान हैं- लॉर्ड्स (लंदन), ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर), ट्रेंट ब्रिज (नॉटिंघम), हेडिंग्ले (लीड्स), केनिंगटन ओवल (लंदन)।

भारत के इंग्लैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम

  • भारत VS न्यूजीलैंड - टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - रोज बाउल (साउथैंपटन) - 18 जून से 22 जून 2021
  • भारत VS इंग्लैंड पहला टेस्ट - ट्रेंट ब्रिज (नॉटिंघम) - 4 अगस्त से 8 अगस्त 2021
  • भारत VS इंग्लैंड दूसरा टेस्ट - लॉर्ड्स (लंदन) - 12 अगस्त से 16 अगस्त 2021
  • भारत VS इंग्लैंड तीसरा टेस्ट - हेडिंग्ले (लीड्स) - 25 अगस्त से 29 अगस्त 2021
  • भारत VS इंग्लैंड चौथा टेस्ट - केनिंगटन ओवल (लंदन) - 2 सितंबर से 6 सितंबर 2021
  • भारत VS इंग्लैंड पांचवां टेस्ट - ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) - 10 सितंबर से 14 सितंबर 2021

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रिद्धिमान साहा (फिटनेस क्लीयरेंस मिलने पर), लोकेश राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस मिलने पर)।

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट टीम (भारत के खिलाफ संभावित)

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, बेन फोक्स, डेन लॉरेंस, जैक लीच, क्रेग ओवरटन, जैक क्राउली, ओली पोप, ओली रोबिनसन, डॉम सिबले, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, ओली स्टोन, मार्क वुड और जेम्स ब्रेसी।

कैसा होगा इंग्लैंड का मौसम?

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में 18 जून से लेकर 14 सितंबर तक रहने वाली है। जब भारतीय टीम दौरे की शुरुआत करेगी तब इंग्लैंड में मौसम ठंडा रहने की उम्मीद जताई जा रही है। दिन का अधिकतम तापमान 20 से 25 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहेगा। कुछ जगहों पर हल्की बहुत बारिश के आसार भी है जिससे कहीं-कहीं पर मैच का मजा फीका भी पड़ सकता है। जुलाई में भी मौसम का हाल जून जैसा ही रहेगा। अगस्त में न्यूनतम तापमान कुछ जगह पर बढ़ सकता है लेकिन अधिकतम तापमान जून-जुलाई जैसा ही रहने की उम्मीद है। हालांकि अगस्त सितंबर में कुछ वेन्यू पर बारिश के आसार हैं। पूरे दौरे पर इंग्लैंड के तमाम शहरों में अधिकतर समय आसमान में बादल जरूर छाए रहेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर