Women's T20 World Cup: हो गया तय, सेमीफाइनल में इस टीम से भिड़ेगी भारतीय टीम

India vs England ICC Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खेला जा रहा है। पांच मार्च से नॉकआउट राउंड शुरू हो जाएगा।

Indian Women Cricket Team
भारतीय महिला क्रिकेट टीम 

सिडनी: भारतीय महिला टीम आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी। दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में पहुंचने के लिए 5 मार्च यानी गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में टकराएंगी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम थी। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से मात दी थी। भारत टीम चौथी बार महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है लेकिन टीम कभी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। भारतीय टीम ने साल 2009, 2010 और 2018 में भी सेमीफाइनल में कदम रखा था। 

ग्रुप-ए में भारत का रहा दबदबा

ग्रुप ए में भारतीय महिला टीम का दबदबा रहा। भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश जैली टीमें थीं। पांच टीमों से सिर्फ भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम ही सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहीं। भारत ने लीग चरण में अपने सभी मैचों में जीत हासिल की जबकि ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज की। वहीं, उसे एक मैच में शिकस्त का का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा छठी बार महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में सामना दक्षिण अफ्रीका की टीम से होगा।

दक्षिण अफ्रीक ग्रुप-बी में टॉप पर

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला सोमवार को न्यूजीलैंड पर |स्ट्रेलिया की जीत के साथ हो गया था लेकिन ग्रुप-बी में कौन सी टीम टॉप पर रहेगी, इसका फैसला दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच हुए मुकाबले के साथ होने वाला था। इन दोनों टीमों का मैच एक भी गेंद फेंके जाने से पहले रद्द हो गया और इस तरह दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले। इस एक अंक के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम सात अंकों के साथ ग्रुप-बी में टॉप पर पहुंच गई। इंग्लैंड के छह अंक हैं।

शेफाली वर्मा का जमकर चला बल्ला

भारतीय टीम 16 वर्षीय बल्लेबाज शेफाली वर्मा को मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक बल्ला जमकर चला है। उन्होंने शीर्ष क्रम में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 4 मैच में टीम की ओर से सबसे ज्यादा 161 रन बनाए हैं। उनका औसत 40 का है। वह टूर्नामेंट में 47, 46, 39 और 29 रन की अहम पारियां खेल चुकी हैं। वहीं, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर का बल्ला खामोश रहा है। मंधाना ने 3 मैचों में सिर्फ 38 रन बनाए। 17 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। हरमनप्रीत ने चार मैच में 26 रन बनाए।  15 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर