टी-20 विश्व कप 2021 के लिए घोषित भारतीय टीम से जुड़ी 5 खास बातें

India T20 World Cup 2021 Squad: जानिए टी20 वर्ल्ड कप के लिए घोषित 15 सदस्यीय टीम इंडिया की क्या है खासियतें।

 India T20 World Cup 2021
India T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम  

मुख्य बातें

  • 17 अक्टूबर से यूएई में होने जा रहा है टी20 वर्ल्ड कप का आगाज
  • भारत ने बुधवार को किया अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान
  • तीन रिजर्व खिलाड़ियों के नाम का भी किया गया है ऐलान

T20 World Cup 2021 Indian Squad: भारत की मेजबानी में यूएई में 17 अक्टूबर से आयोजित होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने बुधवार को अपनी टीम का ऐलान कर दिया। साल 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने वाली टीम इंडिया दूसरी बार खिताब अपने नाम नहीं कर पाई। 

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में 14 साल से चल रहे खिताबी सूखा दूर करने की इस बार पुरजोर कोशिश करेगी। विराट और शास्त्री की जोड़ी ने पिछले 4 साल में सफलता की नई इबारत लिखी है लेकिन ये जोड़ी अबतक कोई आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई है। ऐसे में आईए नजर डालते हैं वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम इंडिया की खास बातों पर जो उसे खिताब के करीब ले जाएंगी।

मेंटोर धोनी:
महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही पिछले साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था बावजूद इसके वो इस बार टी20 वर्ल्ड कप में बतौर मेंटोर खिलाड़ियों की मदद करते नजर आएंगे। भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ियों में से अधिकांश पर एमएस धोनी की छाप है। वो सभी खिलाड़ियों के खेल को अच्छी तरह जानते हैं ऐसे में उनकी ड्रेसिंग रूम और डग आउट में मौजूदगी से टीम का उत्साह बढ़ा रहेगा। वो हर कदम पर कप्तान विराट सहित हर खिलाड़ी की मदद के लिए तैयार रहेंगे। 6 टी20 वर्ल्ड कप में कप्तानी का अनुभव भी विराट के काम आएगा। 

अश्विन की वापसी: 
टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में तो धमाल मचा ही रहे हैं लेकिन चार साल लंबे अंतराल के बाद उनकी टी20 टीम में वापसी हुई है। वो भी टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए चयनकर्ताओं ने उनपर भरोसा जताया है। हालांकि वॉशिंगटन सुंदर के चोटिल होने का फायदा उन्हें मिला है ऐसे में वो खुद को साबित करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगे। आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन की वजह से अश्विन की टीम इंडिया में वापसी हुई है और वो हाथ आए इस मौके को खाली नहीं जाने देंगे।

मिस्ट्री स्पिनर को मिला मौका:
चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए मिस्ट्री स्पिनर के रूप में पहचान रखने वाले वरुण चक्रवर्ती को मौका दिया है। वरुण के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का अनुभव ना के बराबर है। उन्होंने शिखर धवन की कप्तानी में हालिया श्रीलंका दौरे पर अंतरराष्ट्रीय और टी20 डेब्यू किया है। केवल आईपीएल 2020 में यूएई की धरती पर चक्रवर्ती के किए प्रदर्शन ने वर्ल्ड कप की टीम में उन्हें जगह मिली है। फिटनेस उनके लिए इशू रही है लेकिन अब सिलेक्शन हो गया है तो उनके पास मिस्ट्री गेंदों के भरोसे हिस्ट्री लिखने का शानदार मौका है। 

स्पिनर्स पर जताया है भरोसा:
चयनकर्ताओं ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में पांच स्पिनर्स और तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया है। अश्विन पांच सदस्यीय स्पिन आक्रमण की कमान संभालेंगे। 34 वर्षीय अश्विन के अलावा टीम में राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती जैसे युवा स्पिनर्स को शामिल किया गया है। वहीं रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे अनुभवी स्पिनर्स इनका साथ देंगे। यूएई की पिचें वर्ल्ड कप के दौरान स्पिनर्स के लिए मददगार होंगी और इसका फायदा भारत पूरी तरह उठाने की कोशिश करेगा।

बल्लेबाजी में है गहराई:
भारतीय दल की बल्लेबाजी में गहराई है। टीम चयन में निचले पायदान पर खेलने वाले बल्लेबाजों की बल्लेबाजी की क्षमता का भी ध्यान रखा गया है। चुने गए 15 खिलाड़ियों में से केवल वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर और मोहम्मद शमी का हाथ बल्लेबाजी में थोड़ा ढीला है। लेकिन टॉप ऑर्डर में विराट कोहली, रोहित शर्मा , केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा के अलावा निचले क्रम पर संभालने के लिए रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी भी हैं। रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर तेज गेंदबाजी करने के अलावा निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। 

ऐसी ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर