India Playing XI, IND vs SL 1st ODI: पहले वनडे मैच में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11

India vs Sri Lanka 1st ODI Playing-XI: कोलंबो में जब भारत और श्रीलंका वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ेंगे तो कई भारतीय खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि क्या हो सकती है एकादश।

Indian cricket team in Sri Lanka
Indian cricket team in Sri Lanka (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत-श्रीलंका पहला वनडे मैच (कोलंबो) - कैसी होगी भारत की प्लेइंग-11
  • भारत की शीर्ष एकादश के लिए लंबे समय से तमाम चर्चाएं जारी हैं, चयन में कोच राहुल द्रविड़ की भूमिका होगी अहम
  • टीम इंडिया में कई डेब्यू करने वाले खिलाड़ी शामिल हैं, नए खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला कौन लेगा

जब रविवार को भारत और श्रीलंका (IND vs SL) की टीमें वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेंगी तो भारतीय फैंस की नजरें कई युवा खिलाड़ियों पर टिकी होंगी। टीम में कप्तान शिखर धवन और उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार के अलावा हार्दिक पांड्या जैसे कई अनुभवी दिग्गज तो मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज होने जा रहा है। इसमें कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन का तोहफा मिला है, तो कुछ को घरेलू क्रिकेट में लंबे समय तक दम दिखाने के लिए जगह मिली है। ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ पहले वनडे में किन 11 खिलाड़ियों को मैदान पर उतारते हैं ये देखना दिलचस्प होगा।  

छह युवा खिलाड़ी

इस टीम इंडिया में कम से कम छह भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हैं। देवदत्त पडिक्कल, नितीश राणा, रुतुराज गायकवाड़, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती और कृष्णप्पा गौतम - ये छह नए खिलाड़ी होंगे जो आईपीएल में धूम मचाने के बाद राष्ट्रीय टीम की जर्सी में नजर आने वाले हैं और सबकी निगाहें इन पर टिकी रहेंगी अगर इन्हें मौका मिला।

क्या टी20 विश्व कप में जगह मिल सकेगी इनको?

वैसे ये सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैचों का अंतिम सेट है जो भारत को अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप से पहले खेलना है। भारत अब विश्व कप टीम के लिए कई नए चेहरों को नहीं चुन सकता क्योंकि टीम लगभग तय हो चुकी है। ऐसे में द्रविड़ द्वारा टीम को संभालना दिलचस्पी का विषय होगा। भारत के पूर्व बल्लेबाज राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक हैं और उन्हें युवाओं को संवारने का काम सौंपा गया है। उन्होंने विदेशी दौरों पर ए टीम के हिस्से के रूप में श्रीलंका में कई खिलाड़ियों के साथ यात्रा की है।

पांड्या और कुलदीप, इन दोनों पर भी खास नजरें, ये है वजह

आगामी वनडे और टी20 सीरीज ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर सबकी नजरें इसलिए टिकी होंगी, क्योंकि देखना ये है कि एक गेंदबाज के रूप में वो कैसा प्रदर्शन करते हैं। वो पीठ की चोट से उबर रहे हैं। टी20 विश्व कप के दौरान एक ऑलराउंडर के तौर पर उनकी जरूरत होगी। वहीं स्पिनर व टीम के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को काफी समय तक नजरअंदाज किया गया है जिसको लेकर कई दिग्गजों ने सवाल भी उठाए हैं। कुछ का मानना है कि कुलदीप के लिए ये अंतिम मौका हो सकता है, ऐसे में क्या धवन और द्रविड़ की जोड़ी इस खिलाड़ी को भरपूर मौका देगी, ये भी दिलचस्प पहलू होगा।

कैसी होगी श्रीलंका की टीम?

श्रीलंकाई टीम भी अपने कुछ शीर्ष खिलाड़ियों के बिना खेलने जा रही है। उनके तीन प्रमुख खिलाड़ियों - विकेटकीपर निरोशन डिकवेला, बल्लेबाज कुसल मेंडिस और दनुष्का गुणथिलाका को इंग्लैंड दौरे के दौरान बायो-बबल का उल्लंघन करने के लिए अनुशासनात्मक आधार पर निलंबित कर दिया गया है। वहीं बल्लेबाज कुसल परेरा, चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं। इनके अलावा टीम के तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो, जो वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे लेकिन टी20 में खेलेंगे। पहले वनडे में श्रीलंका को उनकी कमी भी खल सकती है।

पहले वनडे के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11 इस प्रकार है

शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, संजू सैमसन, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर