नए कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में अब तक कैसा रहा है भारतीय टेस्ट टीम का प्रदर्शन? यहां जानिए

bharat ka test me rahul dravid ke under kaisa pradarshan raha, india national cricket test team performance under head coach rahul dravid know here, India test performance under new head coach Rahul Dravid, India test performance under rahul dravid

rahul dravid and virat kohli
राहुल द्रविड़ और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टेस्‍ट टीम का प्रदर्शन ऐसा रहा है
  • भारत को जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 7 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • राहुल द्रविड़ की निगरानी में भारतीय टीम को पहली बार टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त मिली

नई दिल्‍ली: टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का नया हेड कोच नियुक्‍त किया गया था। राहुल द्रविड़ ने रवि शास्‍त्री की जगह ली थी। राहुल द्रविड़ के कोच बनने के बाद टीम इंडिया ने तीनों प्रारूपों में दमदार प्रदर्शन किया है। चलिए आपको बताते हैं कि राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के बाद भारतीय टीम का टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है। दरअसल, द्रविड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम को जोहानसबर्ग में पहली बार टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है।

बता दें कि जोहानसबर्ग टेस्‍ट में भारतीय टीम अपने नियमित कप्‍तान विराट कोहली के बिना उतरी थी। कोहली पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न के कारण मैच नहीं खेल सके थे। उनकी जगह केएल राहुल ने कप्‍तानी की थी। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 202 रन पर सिमट गई थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 229 रन पर ऑलआउट हुई थी। पहली पारी के आधार पर प्रोटियाज टीम ने 27 रन की बढ़त हासिल की थी। इसके बाद भारत की दूसरी पारी 266 रन पर ऑलआउट हुई और मेजबान टीम को जीत के लिए 240 रन का लक्ष्‍य मिला। साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत के लापरवाही भरे शॉट पर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

फिलहाल तीन मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबर है और सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्‍ट केपटाउन में खेला जाएगा। द्रविड़ के हेड कोच बनने के बाद भारतीय टीम चौथा टेस्‍ट मैच खेल रही थी, जिसमें उसे पहली बार हार सहन करनी पड़ी। इससे पहले तीन मैच में भारतीय टीम ने दो मैच जीते थे। द्रविड़ के कोच बनने के बाद भारत ने अपना सबसे पहला टेस्‍ट कानपुर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। यह मुकाबला ड्रॉ हुआ था। फिर मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में भारत ने 372 रन की विशाल जीत दर्ज की।

द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टीम फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्‍ट में 113 रन की विशाल जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने कभी भी सेंचुरियन में टेस्‍ट जीत दर्ज नहीं की थी। द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने यहां पहली जीत दर्ज की। इसके बाद जोहानसबर्ग में भारत को पहली बार शिकस्‍त मिली, जो द्रविड़ के कोच रहते हुए भी पहली टेस्‍ट हार रही। भारत को जोहानसबर्ग में 7 विकेट से पराजय झेलनी पड़ी। 

अब द्रविड़ और टीम इंडिया की कोशिश दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने की होगी। भारतीय टीम ने कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। मौजूदा टीम केपटाउन में मैच जीतकर इतिहास रचने को बेताब होगी। हालांकि, केपटाउन में भारत का रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं रहा है। यहां उसने 5 टेस्‍ट खेले, लेकिन एक में भी जीत दर्ज नहीं की। द्रविड़ की कोशिश अपने कार्यकाल में इस क्रम को तोड़ने की होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर