ICC Annual Ranking: भारत ने नंबर वन टी20 के रूप में किया साल का अंत, टेस्ट में खत्म हुई बादशाहत

क्रिकेट
भाषा
Updated May 04, 2022 | 15:21 IST

भारत की टेस्ट क्रिकेट में पांच साल से चली आ रही बादशाहत बुधवार को खत्म हो गई। भारतीय टीम ने टी20 क्रिकेट में साल का अंत नंबर वन रैंकिंग के साथ किया।

Indian-Cricket-team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने आईसीसी की सालाना रैकिंग में टी20 में नंबर एक स्थान हासिल किया है
  • टेस्ट टीम में लगातार पांच साल नंबर वन टीम रही भारत को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है
  • वनडे रैकिंग में भारतीय टीम साल के अंत में चौथे स्थान पर रही है

दुबई: घरेलू मैदानों पर लगातार प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण भारत ने 2021-22 सत्र का अंत विश्व की नंबर एक टी20 टीम के रूप में किया लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी वार्षिक टेस्ट रैंकिंग में वह शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से नौ अंक पीछे हो गया है। न्यूजीलैंड वार्षिक रैंकिंग के बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक टीम है। भारत और इंग्लैंड के बीच 2021 में शुरू हुई टेस्ट श्रृंखला को पांचवां और अंतिम मैच खेले जाने के बाद इस रैंकिंग में शामिल किया जाएगा।

भारत बनी नंबर दो टेस्ट टीम 
आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग के वार्षिक ‘अपडेट’ के बाद दूसरे नंबर की टीम भारत पर अपनी बढ़त को एक अंक से नौ अंक पर पहुंचा दिया है जबकि पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की जगह पांचवें स्थान पर काबिज हो गयी है।' न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में तीसरे जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर है।

इंग्लैंड को हुआ बड़ा नुकसान
विज्ञप्ति के अनुसार, 'भारत को भी एक अंक का फायदा हुआ है और उसके अब 119 अंक हो गये हैं जबकि इंग्लैंड को सर्वाधिक नौ अंक का नुकसान हुआ क्योंकि उसकी भारत के खिलाफ 2018 में 4-1 से जीत वाली श्रृंखला को रैंकिंग गणना से हटा दिया गया है। इंग्लैंड के 88 रेटिंग अंक हैं जो 1995 के बाद सबसे कम हैं।'

जुलाई 2019 के बाद की श्रृंखलाओं को मिली अहमियत
ऑस्ट्रेलिया ने जनवरी में इंग्लैंड को एशेज श्रृंखला में 4-0 से हराया था। उसके अब 119 के बजाय 128 अंक हो गये हैं। वार्षिक ‘अपडेट’ में मई 2019 के बाद पूर्ण संपन्न हुई सभी श्रृंखलाओं को शामिल किया गया है। अब मई 2021 से पहले संपन्न हुई श्रृंखलाओं को वार्षिक गणना में 50 प्रतिशत जबकि इसके बाद की श्रृंखलाओं को शत प्रतिशत महत्व दिया गया है।

टी20 में नंबर एक स्थान पर काबिज है भारत
भारत टी20 में नंबर एक स्थान पर बना हुआ है। उसकी दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड पर बढ़त एक के बजाय पांच अंक की हो गयी है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है जो अब छठे स्थान पर है। इसी तरह से बांग्लादेश और श्रीलंका दसवें नंबर की टीम अफगानिस्तान से आगे निकल गये हैं।

वनडे में न्यूजीलैंड ने किया पहले स्थान पर कब्जा
वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड शीर्ष पर काबिज है लेकिन उसकी दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड पर बढ़त तीन के बजाय एक अंक की रह गयी है। इंग्लैंड और तीसरे नंबर के ऑस्ट्रेलिया के बीच अंकों का अंतर सात से बढ़कर 17 हो गया है। भारत (105 अंक) वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया (107) से दो अंक पीछे चौथे स्थान पर है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर