IND vs WI: भारतीय वनडे और टी20 टीम घोषित, इन 3 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

India vs West Indies series, Team India announced: वेस्टइंडीज अपने भारत दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी जिसके लिए भारतीय वनडे और टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में तीन खिलाड़ियों पर रहेंगी सबसे ज्यादा नजरें।

Indian ODI and T20 squad for West Indies series announced
Indian ODI and T20 squad for West Indies series announced (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-वेस्टइंडीज वनडे और टी20 सीरीज
  • बीसीसीआई की चयन समिति ने किया भारतीय वनडे और टी20 टीम का ऐलान
  • घोषित टीम में तीन खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आ रही है और वो मेजबान टीम इंडिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज खेलने वाली है। बुधवार को बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय वनडे और टी20 टीम का ऐलान कर दिया। कप्तान रोहित शर्मा फिट हो गए हैं और उनकी अगुवाई में एक बार फिर टीम मैदान पर होगी। विराट कोहली भी दोनों वनडे और टी20 टीम में शामिल हैं।

चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच 6, 9 और 11 फरवरी को जबकि टी20 मैच 16, 18 और 20 फरवरी को खेले जाएंगे। कोविड प्रोटोकॉल के कारण यह सीरीज केवल दो शहरों में खेली जाएगी। घोषित वनडे और टी20 टीमों में वैसे तो कई युवा खिलाड़ी हैं जिनके प्रदर्शन पर नजरें रहने वाली हैं लेकिन तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जिन पर खासतौर पर सबका ध्यान रहेगा।

कुलदीप यादव की वापसी

विराट कोहली और रवि शास्त्री के युग में चाइनामैन कुलदीप यादव को विशेष प्राथमिकता नहीं दी गयी थी लेकिन अब वे वनडे टीम में तुरुप का इक्का बन सकते हैं। कुलदीप ने पिछले साल घुटने का ऑपरेशन करवाया था। हरभजन सिंह ने भी मांग की थी कि अब समय आ गया है जब कुलदीप और युजवेंद्र चहल की सफल स्पिनर जोड़ी को एक बार फिर मैदान पर उतारा जाए। कुलदीप यादव ने आखिरी वनडे मैच पांच साल पहले जुलाई 2021 में खेला था। उनको टी20 टीम में नहीं रखा गया है। (ये भी पढ़ेंः हरभजन सिंह की मांग- अब इन दोनों को टीम में लाने का समय आ गया है)

बिश्नोई सबको चौंकाएंगे

रवि बिश्नोई के लिए समय काफी अच्छा चल रहा है। अंडर-19 क्रिकेट से चर्चा में आने के बाद अब तक आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए धूम मचाने वाले रवि बिश्नोई को पंजाब की टीम ने रिलीज कर दिया था, लेकिन नई आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने उनको 4 करोड़ में खरीदकर उनकी अहमियत बयां कर दी। अब उनको भारतीय टीम में भी जगह मिल गई है। उनकी फिरकी वेस्टइंडीज को परेशान कर सकती है। बिश्नोई को वनडे और टी20, दोनों टीमों में जगह मिली है।

दीपक हूडा को मिली जगह

हरियाणा के 26 वर्षीय ऑलराउंडर दीपक हूडा ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में कई बार अपनी छाप छोड़ी है, इसके लिए उनको कई बार भारतीय टीम में भी शामिल किया गया, लेकिन आज तक उनको देश की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिला। उनको सबसे पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह मिली लेकिन नहीं खिलाया गया। फिर फरवरी 2018 में निदाहास ट्रॉफी के लिए टी20 टीम में जगह मिली लेकिन एक बार फिर वो बाहर ही बैठे रहे। इस बार उम्मीद है कि नए कोच और कप्तान की जोड़ी शायद उनको मौका दे दे। उनका नाम टी20 टीम में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ को लेकर शेन वॉर्न ने दिया बड़ा बयान

कुछ और नाम भी हैं..

वैसे इन तीनों के अलावा कुछ और भी ऐसे नाम हैं जिनको पहले भारत की ओर से खेलने का मौका मिल चुका है और एक बार फिर वो चर्चा में रहेंगे। इनमें सबसे आगे हर्षल पटेल का नाम आता है जिन्होंने बेहतरीन अंदाज में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। इसके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान जैसे कुछ और खिलाड़ी भी टीम में हैं जो अपनी अहमियत दर्शाने का मौका नहीं छोड़ेंगे।

भारतीय वनडे और टी20 टीमें इस प्रकार हैं

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर।

टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, हर्षल पटेल, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और भुवनेश्वर कुमार।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर