IND vs WI, 2nd Odi Highlights: ओबेड मैकॉय के 'छक्‍के' से विंडीज ने किया जोरदार पलटवार, भारत को हराकर हिसाब किया बराबर

West Indies beat India in 2nd T20I: ओबेड मैकॉय की घातक गेंदबाजी के दम पर वेस्‍टइंडीज ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

IND vs WI, 2nd T20I
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज दूसरा टी20  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • वेस्‍टइंडीज ने दूसरे टी20 में भारत को 5 विकेट से हराया
  • ओबेड मैकॉय को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया
  • वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की

सेंट किट्स: प्‍लेयर ऑफ द मैच ओबेड मैकॉय (17/6) की धारदार गेंदबाजी के दम पर वेस्‍टइंडीज ने सोमवार को सेंट किट्स में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत को 4 गेंदें शेष रहते 5 विकेट से हरा दिया। पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम के बल्‍लेबाजों ने मैकॉय के सामने घुटने टेके और पूरी टीम 19.4 ओवर में 138 रन पर ऑलआउट हुई। यह पहला मौका रहा जब वेस्‍टइंडीज ने टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम को ऑलआउट किया। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 19.2 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। 

इसी के साथ निकोलस पूरन के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। सीरीज का तीसरा मुकाबला मंगलवार को सेंट किट्स स्थित बासेटेरे में वॉर्नर पार्क पर खेला जाएगा।

वेस्‍टइंडीज की पारी का हाल

139 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को ब्रेंडन किंग (68) और काइल मेयर्स (8) ने 46 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। मेयर्स संघर्ष करते दिखे जबकि किंग ने आक्रामक शॉट्स खेले। हार्दिक पांड्या ने मेयर्स को अश्विन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। यहां से किंग ने कप्‍तान निकोलस पूरन (14) के साथ दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े। अश्विन ने पूरन को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को दूसरा झटका दिया।

शिमरोन हेटमायर (6) भी कुछ खास नहीं कर सके और रवींद्र जडेजा ने अपनी गेंद पर उनका कैच लपका। किंग ने डेवोन थॉमस (31*) के साथ टीम को 100 रन के पार लगाया। इस बीच उन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आवेश खान ने किंग को बोल्‍ड करके उनकी पारी का अंत किया। किंग ने 52 गेंदों में 8 चौके और दो छक्‍के की मदद से 68 रन बनाए। 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने रोवमैन पॉवेल (5) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। मगर थॉमस एक छोर पर डटे रहे और वेस्‍टइंडीज को जीत दिलाकर ही दम लिया।

डेवोन थॉमस ने 19 गेंदों में एक चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 31 रन बनाए। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह, आवेश खान, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

मैकॉय की आंधी में उड़ी टीम इंडिया

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। रोहित शर्मा को मैकॉय ने पारी की पहली ही गेंद पर हुसैन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। सूर्यकुमार यादव (11) एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मैकॉय ने थॉमस के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। श्रेयस अय्यर (10) का टी20 में संघर्ष जारी रहा। अल्‍जारी जोसेफ ने अय्यर को थॉमस के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। भारत ने 40 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।

ऋषभ पंत (24) से उम्‍मीद थी कि बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन हुसैन की गेंद पर मिडविकेट में स्मिथ को कैच थमाकर वो डगआउट लौट गए। यहां से हार्दिक पांड्या (31) और रवींद्र जडेजा (27) ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े और भारत को 100 रन के पार लगाया। होल्‍डर ने पांड्या को स्मिथ के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया।

इसके बाद मैकॉय ने अपना जलवा बिखेरा। उन्‍होंने रवींद्र जडेजा को पॉवेल के हाथों कैच आउट कराया। फिर दिनेश कार्तिक (7) को जोसेफ के हाथों कैच आउट कराया और रविचंद्रन अश्विन (10) व भुवनेश्‍वर कुमार (1) के शिकार किए। जेसन होल्‍डर ने आवेश खान (8) को बोल्‍ड करके भारत को ऑलआउट किया। ओबेड मैकॉय ने 4 ओवर में एक मेडन सहित 17 रन देकर छह विकेट लिए। जेसन होल्‍डर को दो विकेट मिले। अल्‍जारी जोसेफ और अकील हुसैन के खाते में एक-एक विकेट आया। 

टॉस का बॉस

बता दें कि वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। वेस्‍टइंडीज ने अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए जबकि भारत ने भी एक परिवर्तन किया। वेस्‍टइंडीज ने कीमो पॉल और शामराह ब्रूक्‍स को बाहर करके डेवोन थॉमस और ब्रेंडन किंग को शामिल किया। वहीं भारत ने रवि बिश्‍नोई की जगह आवेश खान को शामिल किया।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

भारत की प्लेइंग इलेवन - रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह और आवेश खान।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन - निकोलस पूरन (कप्तान और विकेटकीपर), काइल मेयर्स, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, शिमरोन हेटमायर, डेवोन थॉमस, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, ओडीन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ और ओबेड मैकॉय।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर