IND vs SL 1st ODI, Pitch Report, Weather Forecast: भारत-श्रीलंका पहले वनडे की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

18 July, IND vs SL pitch report, First ODI, Colombo weather today: भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में पहला वनडे खेला जाएगा। जानिए इस मैदान की पिच रिपोर्ट व मौसम का हाल।

R Premadasa Stadium, Colombo
R Premadasa Stadium, Colombo  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज, पहला वनडे मैच आज खेला जाएगा
  • कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मुकाबला
  • श्रीलंका के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच रिपोर्ट व मौसम का हाल

पहली बार भारत दो देशों में दो अलग-अलग टीमों के साथ अलग-अलग प्रारूपों में सीरीज खेलने जा रहा है। एक तरफ विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की अगुवाई में भारतीय टेस्ट टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के लिए कमर कस रही है। वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका में आज से कप्तान शिखर धवन और कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली युवा सीमित ओवर क्रिकेट टीम वनडे सीरीज का आगाज करेगी। भारत और श्रीलंका के बीच आज (IND vs SL 1st ODI) कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में वनडे सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। दोनों ही टीमों में कई युवा खिलाड़ी हैं, ऐसे में आगामी टी20 विश्व कप से पहले वनडे व टी20, दोनों ही सीरीज में युवा खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने को बेताब होंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम की कमान पहली बार शिखर धवन के हाथों में सौंपी गई है जबकि टीम के उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार होंगे। भारतीय टीम में एक या दो नहीं बल्कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद चखने को बेताब हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे तमाम दिग्गज खिलाड़ियों के बिना मैदान पर उतरने वाली भारतीय वनडे टीम से सभी फैंस को काफी उम्मीदें होंगी। कुछ ने तो उनको दूसरे दर्जे की भारतीय टीम करार दिया है लेकिन दुनिया जानती है कि इस टीम में तमाम शीर्ष खिलाड़ी भी मौजूद हैं और वे श्रीलंका के खिलाफ पूरा दम दिखाने के लिए उतरेंगे। श्रीलंकाई टीम की कमान इस सीरीज में दासुन शनाका के हाथों में है।

आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और पिछले 5 वनडे मैचों के स्कोर (R Premadasa stadium Colombo Pitch Report)

टीम इंडिया और श्रीलंकाई टीम जब वनडे सीरीज के पहले मैच में रविवार को आमने-सामने होंगी तो किसी को भी हल्के में लेना गलत होगा। खासतौर पर भारतीय क्रिकेट टीम कोई भी जोखिम नहीं उठा सकती। श्रीलंकाई टीम खराब दौर से गुजर रही है, उनके पास ज्यादा कुछ खोने को नहीं है और मैच भी उन्हीं के मैदान पर हो रहा है इसलिए वे भी पूरी ताकत के साथ भारत को टक्कर देंगे। खासतौर पर कोलंबो की पिच पर जिसका वे पूरा फायदा उठाने का प्रयास करेंगे। इस मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए अवसर पैदा करने वाली मानी जाती है लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि गेंदबाजों के लिए यहां कुछ नहीं है। रनों की बारिश के बीच मध्य ओवरों में स्पिनर्स का दम देखने को जरूर मिलेगा जबकि तेज गेंदबाज मैच के दूसरे हिस्से में अपना दम दिखाते नजर आ सकते हैं। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 305 रन है। पिछले पांच मैचों में चार बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है। ऐसा है यहां पिछले पांच वनडे मैचों के स्कोर व नतीजे..

1. श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को हराया (2018) - स्कोर 299/8 और 121

2. श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराया (2018) - स्कोर 366/6 और 132/9

3. श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराया (2019) - स्कोर 314/8 और 223

4. श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराया (2019) - स्कोर 238/8 और 242/3

5. श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराया (2019) - स्कोर 294/8 और 172 

कोलंबो में कैसा रहेगा मौसम का हाल (18 जुलाई, रविवार)

श्रीलंका में मैच हो और बारिश की आशंका ना हो, भला ये कैसे हो सकता है। साल के इन दिनों में तो बारिश की उम्मीद होती ही है। रविवार को जब भारत और श्रीलंका की टीमें यहां पहला वनडे खेलने उतरेंगी, तब इस मैच पर भी बारिश का साया रहने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम गर्म रहेगा और उमस भी 84 प्रतिशत तक रहेगी। अगर बादलों ने खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने का मौका दिया तो कम मेहनत में भी पसीना बहना तय है। रविवार को कोलंबो में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने के आसार हैं जबकि न्यूनतम तापमान भी 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहेगा। ऐसे में गर्मी से निजात मिलना नामुमकिन लग रहा है। बारिश के पूरे आसार हैं, बस देखना ये होगा कि मैच का थोड़ा समय बारिश से प्रभावित होता है या फिर पूरा मैच इसकी भेंट चढ़ जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर