नाइंसाफी के 5 साल बाद हुई भारतीय मूल के इंग्लिश क्रिकेटर की वापसी, शतक जड़कर भारत को दी चेतावनी

Haseeb Hameed celebrates test comeback with a century in practice match: भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान हुआ। इसमें हसीब हमीद की 5 साल बाद वापसी हुई है।

Haseeb Hameed
Haseeb Hameed  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत का इंग्लैंड दौरा 2021 - इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हुआ ऐलान
  • इंग्लैंड की टेस्ट टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी हसीब हमीद की 5 साल बाद वापसी हुई
  • इधर चयन हुआ, उधर अभ्यास मैच में शतक जड़कर हसीब ने मनाया वापसी का जश्न

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 4 अगस्त से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को लेकर उत्सुकता व चर्चाएं अब बढ़ती जा रही है। बुधवार को इस सीरीज के पहले दो मैचों के लिए मेजबान इंग्लैंड की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया। इस टीम में तीन बड़ी बातें देखने को मिलीं, पहली चीज चोटिल जोफ्रा आर्चर को इस टीम में जगह नहीं मिली, दूसरी चीज- नस्लवाद मामले में फंसे ओली रॉबिनसन की वापसी और तीसरी व सबसे बड़ी बात- पांच साल बाद हसीब हमीद (Haseeb Hameed) की टीम में वापसी। हसीब हमीद ने इस वापसी का जश्न खास अंदाज में मनाया है।

बुधवार को दिन में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अपनी 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में हसीब हमीद की पांच साल बाद दोबारा वापसी हुई। वहीं दूसरी तरह डरहम में भारत और काउंटी सेलेक्ट इलेवन टीम (Indians vs County Select XI) के बीच तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेला जा रहा था। जैसे ही टीम का ऐलान हुआ उसके कुछ ही देर बाद काउंटी इलेवन टीम के सदस्य हसीब हमीद ने भारतीय टीम के खिलाफ ओपनिंग करते हुए शानदार शतक जड़ दिया। हसीब ने 246 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौकों के दम पर 112 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को चेतावनी दे डाली है।

Haseeb Hameed

कौन हैं हसीब हमीद? भारत से क्या है कनेक्शन?

इंग्लैंड के 24 वर्षीय क्रिकेटर हसीब हमीद का जन्म 17 जनवरी 1997 को इंग्लैंड के बोल्टन में हुआ था। वैसे हसीब हमीद भारतीय मूल के हैं। उनके माता-पिता गुजरात के हैं और कई साल पहले वे इंग्लैंड में आकर बस गए थे। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक हसीब के पिता इसमाइल सूरत से दो घंटे दूर मौजूद उमराज गांव से ताल्लुक रखते हैं। जबकि उनकी मां नजमा भी गुजराती हैं। हसीब हमीद बचपन से ही क्रिकेट की ओर कदम बढ़ा चुके थे। उन्होंने बोल्टन स्कूल से पढ़ाई की और अपने स्कूल से क्रिकेट खेलते हुए उसे उत्तरी इंग्लैंड का दूसरा ऐसा स्कूल बनाया जिसने इंडिपेंडेंट स्कूल नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता। तभी से हसीब हमीद इंग्लैंड जूनियर क्रिकेट सर्किट में पहचाने जाने लगे थे।

भारत के खिलाफ ही हुआ था करियर का आगाज, बनाया था रिकॉर्ड

हसीब हमीद को आज भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया है। दिलचस्प बात ये है कि पांच साल पहल 2016 में जब उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज हुआ था तब वो भी भारत के खिलाफ ही हुआ था। भारत दौरे पर उनको राजकोट टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला था और वो इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए थे। उस समय हसीब सिर्फ 19 साल के थे। उस टेस्ट के चौथे दिन हमीद ने अपने टेस्ट करियर का पहला पचासा जड़ा और इंग्लैंड की तरफ से सबसे कम उम्र में टेस्ट अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। उस पारी में उन्होंने 82 रन बनाए थे।

Haseeb Hameed against India

उंगली टूटी, फिर पचासा जड़ा, और फिर हुई थी नाइंसाफी

एक बल्लेबाज के तौर पर हसीब ने इतनी कम उम्र में अपनी पहली पारी में भारत के खिलाफ भारत में खेलते हुए पचासा जड़ा था, जो छोटी बात नहीं थी। उस सीरीज के दूसरे टेस्ट में उन्होंने 13 और 25 रन की पारियां खेलीं। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में वो 9 रन बनाकर आउट हुए। आउट होने के साथ-साथ उनकी उंगली भी टूट गई थी। लेकिन दूसरी पारी में वो फिर पिच पर उतरे और टूटी उंगली के साथ भी अर्धशतक जड़ दिया। जबकि उनको इस पारी में ओपनिंग की जगह 8वें नंबर पर बैटिंग कराई गई थी। हालांकि भारत ने वो मैच भी 8 विकेट से जीत लिया था। उसके बाद अचानक ऐलान हुआ कि वो अब दौरे का हिस्सा नहीं होंगे और सर्जरी कराने के लिए स्वदेश लौटेंगे। लेकिन उसके बाद उनको इंग्लैंड की टीम में दोबारा जगह नहीं दी गई।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वापसी तो हुई, खिलाया नहीं गया

पांच साल बाद यानी इस साल (2021) न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हसीब को टीम में शामिल किया गया था लेकिन उनको मैदान पर उतरने का मौका नहीं दिया गया। अब उनको भारत के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि वो इस बार मैदान पर उतरते हैं या एक बार फिर उनको सिर्फ नाम भर के लिए टीम में शामिल किया गया है।

Haseeb Hameed domestic cricket

कैसे हैं हसीब के आंकड़े

हसीब हमीद ने अब तक 3 टेस्ट मैचों में 43.80 की औसत से 219 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। ये तीनों ही टेस्ट मैच उन्होंने 2016 के भारत दौरे पर खेले थे। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अब तक उन्होंने 77 मैच खेलते हुए 3821 रन बनाए हैं, जिस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 22 अर्धशतक निकले हैं। प्रथम श्रेणी किकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 122 रन की रही है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर