India vs England 2nd Test: तीसरे दिन कप्तान जो रूट का रहा जलवा, इंग्लैंड ने पहली पारी में हासिल की बढ़त

India vs England, 2nd Test Day-3: भारत और इंग्लैंड की टीम शनिवार को दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन टकराईं। इंग्लैंड ने पहली पारी में बढ़त हासिल कर ली है।

Bharat Banaam England Test Score
भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट
  • दोनों की लॉर्ड्स में हो रही टक्कर
  • इंग्लैंड ने पहली पारी में 391 बनाए

लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन कप्तान जो रूट का जलवा रहा। उन्होंने नाबाद 180 रन की पारी खेली। रूट ने 321 गेंदों का सामना किया और 18  चौके जड़े। रूट की शानदार पारी के दम पर इंग्लैंड ने 27 रन बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने 364 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 391 जुटाए। इंग्लैंड ने शनिवार सुबह तीन विकेट 119 रन से आगे खेलना शुरू किया और 272 रन जोड़े। रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 57 और रोरी बर्न्स ने 49 रन का योगदान दिया। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार विकेट चटकाए। वहीं, इशांत शर्मा ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट चटकाए। इंग्लैंड का एक बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटा।

जॉनी बेयरस्टो बने सिराज का शिकार

इंग्लैंड को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा। बेयरस्ट अर्धशतक जड़कर पवेलियन लौटे। उन्होंने 107 गेंदों में 7 चौकों के जरिए 57 रन  बनाए। बेयरस्टो दूसरे दिन 6 रन बनाकर नाबाद रहे थे और अगले दिन अपनी पारी में 51 रन जोड़े। उनकी पारी का अंत मोहम्मद सिराज ने 79वें ओवर में किया। बेरयस्टो ने कप्तान कोहली को कैच थमाया। उनका विकेट 283 के कुल स्कोर पर गिरा। बेयरस्टो ने जो रूट के साथ चौथे विकेट के लिए 121 रन की अहम साझेदारी की और इंग्लैंड को लड़खड़ाने से बचाया। 

बड़ी पारी नहीं खेल पाए जोस बटलर

इंग्लैंड का पांचवां विकेट जोस बटलर के तौर पर गिरा। बटलर बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 23 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 42 गेंदों का सामना किया और 4 चौके मारे। उन्हें इशांत शर्मा ने 91वें ओवर में बोल्ड किया। बेयरस्टो इनस्विंग गेंद पर पूरी तरह चकमा गए और गिल्लियां बिखर गईं। वह 283 कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जो रूट के साथ 54 रन जोड़े। बटलर का पहला टेस्ट में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में पहली पारी में शून्य और दूसरी पारी में 17 रन बनाए थे। 

एक ही ओवर में आउट हुए मोईन और सैम

इशांत शर्मा ने 111वें ओवर में इंग्लैंड को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर मोईन अली और आखिरी गेंद पर सैम करन को पवेलियन भेजा। मोईन गलती शॉट खेल बैठे और स्लिप में कोहली को कैच थमा दिया। कोहली ने बेहद शानदार कैच लपका। मोईन ने 72 गेंदों में 27 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए। उनका विकेट 341 के कुल स्कोर पर गिरा। मोईन ने जो रूट के संग छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। वहीं, मोइन के बाद बल्लेबाजी करने आए सैम अपना खाता तक नहीं खोल पाए।।

टी ब्रेक के बाद एक तरफ जहां रूट अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे तो वहीं दूसरे छोर से भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के विकेट गिराते रहे। एक समय इंग्लैंड बड़ी बढ़त की ओर बढ़ रहा था लेकिन सिराज और इशांत ने मेजबान टीम के विकेट गिराकर भारत की वापसी कराई। सिराज ने ओली रॉबिंसन (6) को आउट कर मेजबान टीम को आठवां झटका दिया। फिर मार्क वुड (5) रन आउट होकर आउट हुए। इसके बाद जेम्स एंडरसन खाता खोले बिना आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

इंग्लैंड की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (40) और डॉम सिब्ली (11) ने पहले 14 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों को सफलता नहीं मिलने दी लेकिन सिराज ने 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर इंग्लैंड के खेमे में खलबली मचा दी। सिब्ली ने शार्ट मिडिवकेट पर राहुल के रूप में क्षेत्ररक्षक होने के बावजूद सिराज की ऑन साइड में जा रही गेंद को फ्लिक करके अपना विकेट इनाम में दिया। पांच साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले हसीब हमीद ‘गोल्डन डक’ बने। सिराज की फुललेंथ गेंद को समझ नहीं पाने के कारण वह बोल्ड हुए। इसके बाद बर्न्स ने रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की।  बर्न्स 42वें ओवर में मोहम्मद शमी का शिकार बने।

इससे पहले भारतीय पारी का आकर्षण सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का शतक रहा। उन्होंने 250 गेंदों पर 129 रन बनाये जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है। उनके अलावा रोहित शर्मा (83) ने शानदार पारी खेली। विराट कोहली (42), रविंद्र जडेजा (40) और ऋषभ पंत (37) ने भी टिककर बल्लेबाजी की। जडेजा ने एक छोर से रन जुटाने की कोशिश की लेकिन भारत चार विशुद्ध गेंदबाजों के साथ खेलने के लिS उतरा था। निचले क्रम में कमजोर बल्लेबाजी मैदान पर भी नजर आई और इन चार में से केवल इशांत शर्मा (8) ही जडेजा का कुछ देर तक साथ दे पाए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने 9 और अजिंक्य रहाणे ने 1 रन बनाया। इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (5/62) ने धारदार गेंदबाजी की।

भारत-इंग्लैंड में किसका पलड़ा भारी 

टेस्ट में भारत के विरुद्ध इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 127 बार भिड़ी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों में 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 63 टेस्ट खेले हैं और महज 7 मुकाबलों ही में विजय मिली है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबली, हसीब अहमद, जॉनी बेयरस्‍टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्‍स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर