India U19 vs South Africa U19, Under-19 World Cup 2022: दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर भारत ने की विजयी शुरुआत

India vs South Africa (IND U19 vs SA U19), Under 19 World Cup 2022 Match Highlights: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन के अंतर से मात देकर अंडर 19 विश्व कप में विजयी शुरुआत की है। ऐसा रहा मैच का हाल।

India-vs-South-Africa-U19-World-Cup-2022-LIVE
अंडर-19 वर्ल्ड कप भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में जीत के साथ शुरुआत की है
  • पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दी 45 रन के अंतर से मात
  • कप्तान यश धुल ने खेली 82 रन की कप्तानी पारी, विकी ओस्टवाल और राज बावा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत हासिल की जीत

India vs South Africa (IND U19 vs SA U19) Under 19 World Cup 2022, Match Highlights: कप्तान यश धुल की 82 रन की कप्तानी पारी और विकी ओस्टवाल की शानदार फिरकी गेंदबाजी के दमपर भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की है। भारत ने अपने पहले मैच में रन के 45 अंतर से जीत हासिल की। 

विकी ओस्टवाल के पंजे में फंसी द. अफ्रीका
जीत के लिए 233 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने विकी ओस्टवाल की फिरकी और राज बावा की सीम गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए। विकी ने 28 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं राज बावा 47 रन देकर 4 विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीकी टीम 45.4 ओवर में 187 रन बनाकर ढेर हो गई। 

पहले ही ओवर में गंवाया पहला विकेट
दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। पहले ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने अपना पहला विकेट गंवा दिया था। इसके बाद वेलेंटाइन किटिमी ने ड्वैल्ड ब्रेविस के साथ पारी को संभाला और अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 58 के स्कोर पर अपने पहले ही ओवर में ओस्टवाल ने किटिमी को बाना के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। किटिमी ने 33 गेंद में 25 रन बनाए। इसके बाद ओस्टवाल ने द. अफ्रीका को गेरहार्डस मारी के रूप में दूसरा झटका भी दे दिया।

ब्रेविस ने जड़ा शानदार अर्धशतक, आउट होते ही पलटा पासा
जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद ब्रेविस एक छोर थामे रहे और दूसरे छोर पर उन्हें कप्तान जॉज हीरडेन का साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके टीम को 35 ओवर में 133 रन के स्कोर तक पहुंचाया। उस वक्त जीत के लिए टीम को 90 गेंद में 100 रन बनाने थे। तब लग रहा था कि मैच द. अफ्रीका के खाते में जा सकता था।लेकिन 36वें ओवर में ब्रेविस के आउट होते ही मैच का पासा पलट गया।

बावा ने किया ब्रेविस का शिकार 
बावा की गेंद पर ब्रेविस धुल के हाथों लपके गए। उन्होंने 99 गेंद में 65 रन का पारी खेली। 138 रन पर चौथा विकेट गिरने के  बाद तो दक्षिण अफ्रीका के विकेटों की झड़ी लग गई। ओस्टवाल की फिरकी के सामने बल्लेबाज नहीं टिक सके। एक छोर कप्तान थोड़ी देर थामे रहे और 150 के स्कोर तक पहुंचते पहुंचते 7 विकेट गंवा दिए थे। कप्तान जॉर्ज भी 158 के स्कोर पर 36(61) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद टीम इंडिया के लिए जीत औपचारिकता रह गई थी। जिसे उसने 45.4 ओवर में आखिरी दो विकेट झटककर पूरा कर दिया। 

जीत के लिए दिया था 233 रन का लक्ष्य 
अंडर-19 वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम 46.5 ओवर में 232 रन बनाकर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खिलाफ कप्तान यश धुल के अलावा और कोई खिलाड़ी बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सका। द. अफ्रीका के गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट हासिल किए। इसी वजह से भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी।

धुल के अलावा कौशल तांबे ने 35 और उपकप्तान शेख राशिद ने 31 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए मैथ्यू बोस्ट सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 3 विकेट झटके। इसके अलावा मयंडा और ब्रेविस ने 2-2 विकेट झटके।

भारत की खराब शुरुआत, सस्ते में पवेलियन लौटे ओपनर
पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करने अंगकृष रघुवंशी और हरनूर सिंह की जोड़ी उतरी। लेकिन पारी के दूसरे ओवर में ही भारतीय टीम ने पहला विकेट हरनूर सिंह के रूप में गंवा दिया। हरनूर ने 3 गेंद का सामना किया और 1 रन बनाकर मयांडा की गेंद पर एलबीड डब्लू हो गए। इसके बाद अंगकृष रघुवंशी भी छठे ओवर की पहली गेंद पर मयांडा की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। रघुवंशी 5 रन बना सके। 

बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे राशिद
कप्तान धुल के साथ टीम को मुश्किल से उबारने के बाद उपकप्तान राशिद पारी के 20वें ओवर की चौथी गेंद पर एल्डर की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में एलबीडब्लू हो गए। उन्होंने 54 गेंद में 31 रन बनाए और इस दौरान चार चौके जड़े। तीसरे विकेट के लिए उन्होंने कप्तान धुल के साथ 71 रन की साझेदारी की। इसके बाद कप्तान धुल के साथ तेजी से पारी को आगे बढ़ाने वाले निशांत सिंधू 27वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कोपलैंड की फिरकी में फंसकर स्टंपिंग हो गए। उन्होंने तेजी से 25 गेंद में 27 रन बनाए और इस दौरान 5 चौके जड़े।

धुल ने जड़ा कप्तानी अर्धशतक
यश धुल ने टीम को मुश्किल से उबारते हुए 71 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक है। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके जड़े। धुल के अर्धशतक पूरा करने के बाद दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे राज बावा ब्रेसिस की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। उन्होंने 19 गेंद में 13 रन बनाए। उनके आउट होते ही भारतीय टीम ने अपना पांचवां विकेट गंवा दिया। 

शतक से चूके कप्तान धुल
कप्तान धुल 82 रन बनाने के बाद रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 100 गेंद में 82 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 11 चौके जड़े। वो जब आउट हुए टीम का स्कोर 39 ओवर में 195 रन था। उनके और तांबे की बीच छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद कौशल तांबे एक छोर संभाले रहे और दूसरे छोर पर उनका साथ दे रहे दिनेश बाना 7 रन बनाकर बोल्ड हो गए।

इसके बाद तांबे का शानदार कैच बोस्ट की गेंद पर सिमलोन ने लपक लिया। तांबे ने 44 गेंद में 35 रन की पारी खेली। इसके बाद अगली ही गेंद पर राज्यवर्धन  हंगारेश्कर पहली ही गेंद पर कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें आउट करके बोस्ट हैट्रिक पर पहुंच गए थे।  

बारिश के कारण टॉस में देरी
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले अंडर-19 विश्व कप के मुकाबले में बारिश ने खलल डाला है। इस कारण टॉस देरी शुरू हुआ। 

दोनों ही टीमें इस मैच में जीत दर्ज करके ग्रुप में पहले पायदान पर रहना चाहेंगी। भारत, दक्षिण अफ्रीका के अलावा ग्रुब बी में आयरलैंड और युगांडा की टीमें हैं। हर ग्रुप से दो टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी। ऐसे में यश धुल की कप्तानी वाली टीम जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेंगी। हाल ही में अंडर-19 एशियाकप का खिताब जीतने के बाद अभ्यास मैचों में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी।

पिछले तीन अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची है। साल 2018 में भारतीय टीम खिताब जीतने में सफल रही थी। दो साल पहले दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 

ऐसी रही है दोनों टीमों के बीच जंग
भारत और दक्षिण अफ्रीका की अंडर19 टीमों का पांच बार आमना-सामना हो चुका है। जिसमें से 4 बार जीत भारत के हाथ लगी है जबकि एक बार बाजी द. अफ्रीका के हाथ लगी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: 
यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके रशीद (उप-कप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना (विकेटकीपर), आराध्य यादव(विकेटकीपर) राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल ताम्बे, आरएस हंगारेश्कर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

दक्षिण अफ्रीका : जॉर्ज वान हीर्डेन (कप्तान), लियाम एल्डेर, मैथ्यू बोस्ट, डेवाल्ड ब्रेविस, माइकल कोपलैंड, एथान कनिंघम, वेलेंटाइन किटिमे, वेना मफाका, गेरहार्ड मारी, फाइवे मयांडा, एंडिले सिमेलेन, जेड स्मिथ, काडेन सोलोमंस, जोशुआ स्टीफेंसन, असाखे तशाका ।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर