स्टार क्रिकेटर से आखिर कैसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री बने इमरान खान? जानिए उनका राजनीतिक सफर

विश्व कप विजेता और महान ऑलराउंडर कहलाने वाले इमरान खान ने अपने दौर में क्रिकेट के मैदान पर जबरदस्त जलाव बिखेरा। इमरान ने क्रिकेट के बाद राजनीति में एंट्री की और प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे।

Pakistani PM Cricket Journey
Imran Khan  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 21 वर्ष में बने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान
  • बतौर प्रधानमंत्री पूरा नहीं हो पाया कार्यकाल
  • संसद में अविश्वास प्रस्ताव के बाद देना पड़ा था इस्तीफा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पिछले दिनों काफी चर्चा में रहे। कभी पाकिस्तान के सबसे खूबसूरत और स्टाइलिश खिलाड़ी कहे जाने वाले इमरान खान को राजनीति भले ही रास नहीं आई लेकिन क्रिकेट की फील्ड पर उनका कोई सानी नहीं था।

विश्व कप विजेता और महान ऑलराउंडर कहलाने वाले इमरान खान की गेंदबाजी दुनिया की कठिन से कठिन पिच पर भी कमाल की थी। इमरान ने पाकिस्तान और यूके के बड़े स्कूलों में शिक्षा प्राप्त की। इमरान के परिवार में कई नामी क्रिकेटर शामिल थे। जावेद बुर्की और माजिद खान तो पाकिस्तानी राष्ट्रीय टीम के कप्तान भी रह चुके हैं, जो क्रिकेट की तरफ से इमरान खान की दीवानगी का मुख्य कारण था।

विश्वकप का खिताब जीतने वाला कप्तान 

इमरान खान ने 1992 में अपनी सबसे बड़ी सफलता हासिल की, जब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर विश्व कप अपने नाम किया। उसी साल इमरान खान ने क्रिकेट से संन्यास भी ले लिया और पाकिस्तान के एक शानदार खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया।

कप्तानी से राजनीति की ओर

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इमरान खान ने पाकिस्तान की राजनीति में अपना कदम रखा। 2002 में इमरान खान सांसद बने और 2013 में नेशनल असेंबली में उनकी पार्टी देश में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। 

22 वें प्रधानमंत्री के रूप में ली शपथ

इमरान खान ने 2018 में पांच निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़े और उनकी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। 18 अगस्त को इमरान खान ने 22 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

पूरा नहीं कर पाए कार्यकाल

हरफनमौला इमरान खान क्रिकेट की तरह राजनीति में अपना परचम नहीं लहरा पाए। पाकिस्तान आर्थिक रूप से कमजोर हो रहा था और उनकी सरकार सुधार लाने में असमर्थ रही। ऐसे आरोप लगे कि आतंकवादी गतिविधियों को भी रोकने के लिए वो पर्याप्त कदम नहीं उठा पाए। इसी साल अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। 

क्रिकेट की फील्ड से राजनीति के शिखर तक पहुंचने वाले इमरान खान को हालांकि राजनीति रास नहीं आई लेकिन वो पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में एक शानदार खिलाड़ी के तौर पर हमेशा याद किए जाएंगे जिसने पाकिस्तानन को विश्व कप जिताया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर