ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरे पायदान पर पहुंचने से चूका इंग्लैंड

पाकिस्तान को तीन मैच की टेस्ट सीरीज में 1-0 के अंतर से मात देने के बावजूद इंग्लैंड की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने से चूक गई। जानिए कैसा है अंत तालिका का हाल।

England vs Pakistan
इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले पायदान पर टीम इंडिया है काबिज
  • ऑस्ट्रेलिया का दूसरे और इंग्लैंड का तीसरे पायदान पर है कब्जा
  • पाकिस्तान की टीम है पांचवें पायदान पर, जून 2021 को लॉर्ड्स में टॉप 2 टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल

साउथैम्पटन: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट ड्रॉ हो गया। इसके साथ ही 10 साल बाद इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हो गया। सीरीज का मैनचेस्टर में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 3 विकेट के अंतर से अपने नाम कर लिया था। इसके बाद साउथैम्पटन में खेले गए सीरीज के दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इस वजह से इंग्लैंड ने 1-0 के अंतर से सीरीज अपने नाम कर ली। ऐसे में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरे पायदान पर पहुंचने से चूक गई।

सीरीज में 1 जीत और दो मैच ड्रॉ कराकर सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है। पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम को 360 अंक हैं वहीं दूसरे पायदान पर 296 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे और 292 अंक के साथ इंग्लैंड तीसरे पायदान पर है। इंग्लैंड अब चिरप्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया से केवल 4 अंक पीछे है। 

इंग्लैंड तीसरे पर काबिज 
इंग्लैंड की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये चौथी सीरीज थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करने वाली इंग्लैंड के बीच पांच मैच की सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में उसने 4 मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में उसने 2-1 से जीत दर्ज की थी और अब पाकिस्तान को तीन मैच की सीरीज में 1-0 के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रही है। अब 4 टेस्ट सीरीज के दौरान खेले 15 मैच में इंग्लैंड ने 8 में जीत दर्ज की है जबकि 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। ऐसे में उसके 292 प्वाइंट हो गए हैं। 

पाकिस्तान पांचवें पायदान पर 
वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम के सीरीज में दो ड्रॉ और एक हार के साथ कुल 40 अंक आए हैं। 166 अंक के साथ वो पांचवें पायदान पर काबिज है। पाकिस्तान ने अबतक 4 टेस्ट सीरीज में 8 मैच खेले हैं जिसमें 2 में उसे जीत मिली जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है और तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का कार्यक्रम कोरोना के कहर के कारण प्रभावित हुआ है। हालांकि तय कार्यक्रम के अनुरूप साल जून 2021 में अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच लॉर्ड्स में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 9 टेस्ट टीमें इसका हिस्सा हैं एक सीरीज में 180 अंक हैं जिन्हें मैचों की संख्या के अनुसार बांटा गया है। सीरीज के प्रत्येक मैच का परिणाम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को प्रभावित करता है सीरीज जीत के लिए कोई अतिरिक्त अंक दिए जाने का प्रावधान नहीं है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर