India vs New Zealand: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

India vs New Zealand, Top-5 players to watch out for: भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का आगाज हो रहा है। आइए जानते हैं कि इस मुकाबले में किन 5 खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी।

India vs New Zealand ICC World Test Championship Final
India vs New Zealand ICC World Test Championship Final  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - भारत बनाम न्यूजीलैंड
  • भारत और न्यूजीलैंड की टीमों में एक से एक धुरंधर खिलाड़ी मौजूद
  • दोनों हैं संतुलित टीमें, इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी नजरें

साउथैंप्टन के एजेस बाउल में आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इतिहास रचने उतरेंगी। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल तय करेगा कि दुनिया की शीर्ष व सबसे बेहतर टेस्ट टीम कौन सी है। दिलचस्प बात ये है कि यहां सिर्फ टेस्ट रैंकिंग की टॉप दो टीमें ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट के कई शीर्ष खिलाड़ी भी खेल रहे होंगे। आइए जानते हैं कि इस फाइनल मुकाबले में कौन से ऐसे 5 खिलाड़ी हैं जिन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)

बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कुछ दिन पहले नंबर.1 के स्थान पर रहने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को स्टीव स्मिथ ने नंबर.2 पर जरूर खिसका दिया है लेकिन दोनों के बीच सिर्फ 5 अंकों का अंतर है जिसे केन विलियमसन फिर से पूरा कर सकते हैं। भारत के खिलाफ फाइनल में वो कीवी टीम की अहम कड़ी होंगे। केन विलियमसन ने अब तक भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 11 मैच खेलते हुए 728 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक शामिल हैं। पूरे टेस्ट करियर में केन के नाम 7129 रन दर्ज हैं।

विराट कोहली (भारत)

एक तरफ विलियमसन हैं तो दूसरी तरफ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली उनको कड़ी टक्कर देंगे। टीम इंडिया का कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पिछली कुछ पारियों में बेशक अपने रंग में नहीं दिखा है लेकिन इस बात से सब वाकिफ हैं कि बड़े मैचों में विराट क्या करने में सक्षम हैं। टेस्ट में उन्होंने विलियमसन ने कुछ ही रन ज्यादा बनाए हैं। उनके नाम 91 टेस्ट मैचों में 7490 रन दर्ज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अब तक वो 9 मैचों में 773 रन बना पाए हैं जिसमें तीन शतक शामिल हैं।

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक इस समय न्यूजीलैंड की टीम में हुंकार भर रहा है। काइल जेमीसन के रूप में उनके पास एक और बेहतरीन पेसर आ गया है लेकिन ट्रेंट बोल्ट इस सूची में सबसे शीर्ष गेंदबाज के रूप में देखे जा सकते हैं। अब तक बोल्ट ने अपने टेस्ट करियर 287 विकेट झटके हैं और साउथैंप्टन की पिच उनके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में वो अब तक 36 विकेट ले चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह (भारत)

अगर ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के किंग हैं तो भारत की तरफ से भी करारा जवाब देने के लिए जसप्रीत बुमराह मौजूद हैं। स्विंग से लेकर यॉर्कर तक और रफ्तार से लेकर वेरिएशंस तक, बुमराह के पास सब कुछ मौजूद है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम सालों में अपने लिए सम्मान हासिल करने वाले इस पेसर ने अब तक 19 मैचों में 83 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वो 6 विकेट ले चुके हैं।

रिषभ पंत (भारत)

अब तक जिन खिलाडियों का नाम हमने लिया, वे सभी अनुभवी धुरंधर थे लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टॉप-5 पसंदीदा खिलाड़ियों में रिषभ पंत के रूप में एक युवा खिलाड़ी भी मौजूद है जिसका टेस्ट करियर अभी ज्यादा पुराना नहीं है। ऑस्ट्रेलिया से लेकर भारत तक, सफेद जर्सी में इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पिछले एक साल में जमकर कहर बरपाया है। अब तक उन्होंने सिर्फ 20 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 3 शतक और 6 अर्धशतकों के साथ 1358 रन दर्ज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक उन्होंने सिर्फ 2 टेस्ट खेले हैं जिसमें वो सिर्फ 60 रन बना पाए थे। फाइनल में वो ये आंकड़े बेहतर कर सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर