टी20 विश्‍व कप से क्रिकेट के टर्म में होगा बड़ा बदलाव, मैदान पर बॉलर-फील्‍डर तो होंगे, लेकिन बैट्समैन नहीं

क्रिकेट
भाषा
Updated Oct 07, 2021 | 17:56 IST

ओमान और दुबई में 17 अक्टूबर से आयोजित होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद क्रिकेट की शब्दावली में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। मैदान पर बॉलर तो होंगे लेकिन बैट्समैन नहीं। 

Male-Female-cricket
भारतीय महिला और पुरुष खिलाड़ी( सांकेतिक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप से क्रिकेट की एक टर्म में बड़ा बदलाव किया है
  • अब बैट्समैन को बैटर कहकर संबोधित किया जाएगा
  • एमसीसी ने की दी शब्दावली में इस बदलाव की पहल

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस महीने होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप से 'बैट्समैन' की जगह 'बैटर' शब्द के इस्तेमाल का फैसला करते हुए इस स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी कदम बताया है। 

पिछले महीने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने कहा था कि क्रिकेट के नियमों में 'बैट्समैन' की जगह 'बैटर' शब्द का प्रयोग किया जायेगा। अब आईसीसी की खेलने की शर्तों में हर जगह यह बदलाव नजर आयेगा। आईसीसी ने कहा कि पिछले चार साल से कमेंट्री में 'बैट्समैन' की जगह 'बैटर' शब्द का इस्तेमाल नियमित तौर पर हो रहा है।

चार साल से कॉमेंट्रेटर कर रहे हैं बैटर शब्द की उपयोग
आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि एमसीसी के फैसले का स्वागत है। उन्होंने कहा, 'इस शब्द का प्रयोग हमारे चैनलों पर और कमेंट्री में लंबे समय से किया जा रहा है। हम इसे लागू करने के एमसीसी के फैसले का स्वागत करते हैं। यह स्वाभाविक और लंबे समय से जरूरी बदलाव है।'

उन्होंने कहा, 'सिर्फ भाषा बदलने से खेल का विकास नहीं होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि क्रिकेट खेलने वाले लड़के और लड़कियों दोनों के लिये यह रोचक अनुभव हो और बिना किसी अवरोधों के वे क्रिकेटर के तौर पर प्रगति कर सकें।'

एमसीसी ने की थी बदलाव की पहल
एमसीसी क्रिकेट के नियमों का संरक्षक है। हाल ही में एमसीसी के 234 साल के इतिहास में पहली बार महिला अध्यक्ष मिली है। इग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान क्लेयर कोनोर ने हाल ही में एमसीसी के अध्यक्ष का पदभार संभाला है। उनके इस पद पर काबिज होने के बाद क्रिकेट की शब्दावली में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए यह बदलाव किया गया है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर