ICC Test ranking: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का ऐलान, ब्रॉड को हुआ फायदा, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

क्रिकेट
भाषा
Updated Jul 29, 2020 | 18:09 IST

ICC Test ranking: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग का ऐलान कर दिया है। इस सूची में गेंदबाजों की स्थिति में कुछ बदलाव देखने को मिले हैं।

Stuart Broad
स्टुअर्ट ब्रॉड  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में स्टुअर्ट ब्रॉड को फायदा
  • जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में हुआ नुकसान
  • क्रिस वोक्स को भी फायदा, 20वें पायदान पर पहुंचे

दुबई, 29 जुलाई। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में सात स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड ने तीसरा और अंतिम टेस्ट 269 रन से जीतकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की।

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग

मैच में 67 रन देकर 10 विकेट चटकाने वाले और इस दौरान 500 टेस्ट विकेट की उपलब्धि भी हासिल करने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक गेंदबाज ब्रॉड ने अगस्त 2016 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। तब भी वह तीसरे स्थान पर थे। चौंतीस साल के ब्रॉड ने पहली पारी में 45 गेंद में 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिससे बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ। इंग्लैंड की ओर से तीसरे सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक की बराबरी करने वाले ब्रॉड आलराउंडरों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए है।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हालांकि एक स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर खिसक गए हैं। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 654 रेटिंग अंक के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों और ऑलराउंडरों की टेस्ट रैंकिंग

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से क्रिकेट के मैदान से दूर भारतीय बल्लेबाज बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं। कप्तान विराट कोहली स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर हैं।  इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 13 स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने तीसरे टेस्ट में 57 और 90 रन की पारी खेली। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनाई है। ओली पोप करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्हें 24 स्थान का फायदा हुआ। उन्होंने 91 रन की पारी खेली।

विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर 67 रन की पारी की बदौलत छह स्थान के फायदे से 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के शाई होप बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड की पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले केमार रोच एक स्थान के फायदे से 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। आलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: तीसरे और पांचवें स्थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर