IPL की तर्ज पर टी20 वर्ल्ड कप में भी अब होगा ऐसा, ICC ने किया ऐलान

आईपीएल की तर्ज पर आईसीसी ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के दौरान स्ट्रैटजिक टाइम आउट जैसा ब्रेक दिए जाने का ऐलान किया है। जानिए कैसे होंगे इसके नियम?

IPL-strategic-time-out
आईपीएल स्टैटजिक टाइम आउट  

मुख्य बातें

  • आईपीएल की तर्ज पर टी20 वर्ल्ड कप में भी अब होगा स्पेशल ब्रेक
  • आईसीसी ने किया है इस बात का ऐलान
  • दोनों पारियों के मध्य में होगा ब्रेक, मुख्य कोच को होगी मैदान पर आकर खिलाड़ियों से बात करने की अनुमति

दुबई: आईपीएल 2021 अपने अंतिम दौर पर पहुंच गया है। इसके बाद पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप पर आकर टिक गई हैं। कोरोना संकट की वजह से इस बार भारत की मेजबानी में विश्व कप का आयोजन ओमान और यूएई में हो रहा है। 

ऐसे में आईपीएल की छाप भी कई रूप में टी20 वर्ल्ड कप में इस बार दिखेगी। 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की शानदार सफलता के बाद ही 2008 में आईपीएल का आगाज हुआ था। आईपीएल की व्यवसायिक सफलता से प्रेरित होकर ही दुनिया के कई अन्य देशों में इसी तर्ज पर टी20 लीग्स का आयोजन शुरू हुआ और क्रिकेट ने सफलता की नई बुलंदियों को छुआ। 

स्टैटजिक टाइम आउट जैसा होगा ब्रेक
ऐसे में अब आईपीएल और इस जैसी अन्य टी20 लीग्स से प्रेरित होकर आईसीसी ने आगामी वर्ल्ड कप में मैच के दौरान ड्रिक्स ब्रेक दिए जाने की घोषणा की है। ये ब्रेक 2.30 मिनट का होगा और आईपील के स्ट्रैटजिक टाईम आउट की तरह होगा। ब्रेक दोनों पारियों की बीच में यानी सामान्य तौर पर 10 ओवर बाद होगा। ब्रेक के दौरान टीम के हेड कोच को मैदान में आकर खिलाड़ियों के साथ रणनीतिक चर्चा करने की अनुमति होगी। लेकिन यदि किसी वजह से मैच में एक पारी में 14 या उससे कम ओवर फेंके जाने हैं तो ड्रिक्स ब्रेक नहीं मिलेगा। 

मुख्य कोच को होगी मैदान में जाने की अनुमति 
इस नए बदलाव के बाद निश्चित तौर पर डग-आउट में टीम के साथ बैठने वाले मुख्यकोच की भूमिका और अहम हो जाएगी। मैच के दौरान उनकी दी हुई टिप्स मैच का रुख बदलने में कारकर साबित हो सकती हैं। आम तौर पर आईपीएल में देखा गया है कि स्ट्रेटजिक टाइम आउट के बाद टीमें रणनीतिक तौर पर कई बदलाव करती हैं जिसका असर मैच पर दिखाई देता है। आम तौर पर खिलाड़ी ब्रेक के दौरान अपनी लय गंवा देते हैं और टीमों को इसका फायदा उठाने का मौका मिल जाता है। 

स्ट्रैटजिक टाइम आउट से होता है ब्रॉडकास्टर को फायदा
2.30 मिनट के स्ट्रैटजिक टाइम आउट या ड्रिक्स ब्रेक का फायदा ब्रॉडकास्टर को होता है। इस दौरान दिखाए गए विज्ञापनों से उसकी 3 से 4 करोड़ रुपये की कमाई हो जाती है। ऐसे में आईसीसी भी इस जरिए से कमाई करना चाहता है और निश्चित तौर पर इसी वजह से इसे लागू किया गया होगा। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर