Ashes Series: पहला टेस्‍ट हारने के बाद इंग्‍लैंड के गम और बढ़े, आईसीसी प्‍वाइंट्स टेबल में हुआ तगड़ा नुकसान

England's docked 5 WTC points table: इंग्‍लैंड को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट में 9 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। जो रूट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड के फिर 5 डब्‍ल्‍यूटीसी अंक भी कटे।

england lose 5 wtc points
इंग्‍लैंड ने 5 डब्‍ल्‍यूटीसी अंक गंवाएं  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड को पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 9 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • इंग्‍लैंड पर धीमी ओवर गति के लिए 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगा
  • इंग्‍लैंड के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के पांच अंक भी कटे

दुबई: पहले एशेज टेस्ट मैच में करारी हार से आहत इंग्लैंड को तब एक और करारा झटका लगा जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये इस मैच में धीमी ओवर गति के लिये उस पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और इसके साथ ही उसे आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पांच अंक भी गंवाने पड़े।

आईसीसी से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक तय समय में पांच ओवर कम गेंदबाजी करने के आरोप में एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी डेविड बून ने यह फैसला सुनाया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच नौ विकेट से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनायी। खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर-गति से संबंधित) में आवंटित समय में ओवर पूरा करने में विफल रहने पर प्रत्येक ओवर के लिए मैच का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

शतकवीर ट्रेविस हेड पर भी लगा जुर्माना

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार तय समय में ओवर पूरा करने में विफल रहने पर हर ओवर के लिए एक अंक काटने का प्रावधान है। इसके मुताबिक इंग्लैंड के कुल अंकों में से पांच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काट लिए गए हैं। इसके साथ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड आईसीसी आचार संहिता के स्तर एक के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

हेड ने खिलाड़ियों एवं टीम के सहयोगी सदस्यों के आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 का उल्लंघन किया था, जो किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अपशब्दों (अभद्र भाषा) के इस्तेमाल से जुड़ा है। इसके अलावा, हेड के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। यह 24 महीने की अवधि में उनका यह पहला अपराध था।

यह घटना गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 77वें ओवर में हुई, जब हेड ने बेन स्टोक्स की गेंद पर शॉट लगाने के बाद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। हेड ने अपराध के साथ मैच रेफरी द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया और इसकी औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर पॉल रीफेल और रॉड टकर, तीसरे अंपायर पॉल विल्सन और चौथे अधिकारी सैम नोगाज्स्की ने ये आरोप तय किये।

स्तर एक के उल्लंघनों में न्यूनतम दंड आधिकारिक फटकार है। इसमें खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डिमेरिट अंक जोड़ने का भी प्रस्ताव हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर