आईसीसी का ऐलानः भारत-न्यूजीलैंड WTC Final में जो जीता उसको मिलेगा ये ईनाम

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 14, 2021 | 20:24 IST

ICC announces prize for WTC Final winner: आईसीसी ने भारत-न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले ऐलान कर दिया है कि विजयी टीम को इनाम के रूप में क्या मिलेगा।

Kane Williamson and Virat Kohli
Kane Williamson and Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - भारत बनाम न्यूजीलैंड
  • आईसीसी ने किया इनामी राशि का ऐलान
  • टेस्ट गदा के साथ-साथ विजेता टीम को भारी-भरकम कैश प्राइज भी मिलेगा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल को जीतने वाली टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि मिलेगी। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 18 जून को साउथम्प्टन में इस प्रतिष्ठित खिताब के लिए भिड़ेंगी।

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘भारत और न्यूजीलैंड के बीच बहुप्रतीक्षित आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के विजेता को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर पुरस्कार के तौर पर मिलेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘लगभग दो साल के चक्र में खेले गये इस चैम्पियनशिप के फाइनल में हारने वाली टीम को नौ-टीम प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने के लिए आठ लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रूपये) मिलेंगे। इस प्रतियोगिता से टेस्ट क्रिकेट का महत्व बढ़ा है और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पहले आधिकारिक विश्व चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा।’’

आईसीसी ने कहा कि नौ प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) दिये जाऐंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले आयोजन में नौ टीमों ने लगभग दो साल के चक्र में टेस्ट क्रिकेट खेला, जिसने खेल के इस प्रारूप का महत्व बढने में मदद की। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के शुरूआती विश्व चैंपियन खिताब जीतने वाली टीम को वही टेस्ट गदा मिलेगी, जो पहले आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीमों को दी जाती थी।

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘अगर फाइनल ड्रॉ या टाई में समाप्त होता है, तो फाइनल खेलने वाली टीमों में पहले और दूसरे स्थान के लिए जारी पुरस्कार राशि को विभाजित कर दिया जाएगा और चैंपियन बने रहने के दौरान दोनों टीमें गदा साझा करेंगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर