T20 World Cup 2022: आईसीसी ने किया ऐलान, इस तारीख से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप 2022, सात शहरों खेले जाएंगे मैच

T20 World Cup 2022 Dates and venues: इंटनरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने घोषणा की है कि टी20 विश्व कप 2022 ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों में खेला जाएगा।

T20 World Cup 2022
ऑस्ट्रेलिया में होगा टी20 विश्व कप 2022  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2022
  • ऑस्ट्रेलिया में होगा आठवां संस्करण
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम मौजूदा चैंपियन है

हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 का समापन हुआ है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियन बनकर उभरी। यह टूर्नामेंट का सातवां संस्करण था। अब इंटनरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) आठवें संस्करण की तैयारियों में जुट गई है, जो अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। आईसीसी ने ऐलान किया है कि टी20 विश्व कप 2022 का आगाज 16 अक्टूबर से होगा और फाइनल 13 नवंबर को खेला जाएगा। खिताबी मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होगा। 

इन सात शहरों में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

टी20 विश्व कप के आठवां संस्करण का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों मं होगा। टूर्नामेंट के कुल 45 मुकाबले एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 9 नवंबर को सिडनी जबकि दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को एडिलेड में होगा। वहीं, टूर्नामेंट के पूरे कार्यक्रम की घोषणा अगले साल जनवरी में की जाएगी। बता दें कि साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होना था, मगर कोरोना महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया।

इन टीमों ने सुपर-12 राउंड में सीधे एंट्री की

टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 राउंड में आठ टीमों ने सीधे एंट्री की है। वहीं, अन्य चार टीमों को पहले राउंड के बाद प्रवेश मिलेगा। चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और रनरअपर न्यूजीलैंड के अलावा भारत, पाकिस्तान، दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को रैंकिंग के आधार एंट्री मिली है। दूसरी ओर,श्रीलंका، वेस्ट इंडीज, नामीबिया और स्काटलैंड पहले राउंड में उतरेंगे। इनके अलावा अन्य चार टीमों को क्वालीफायर्स के जरिए पहले राउंड में खेलने का मौका मिलेगा। क्वालीफायर्स मुकाबले अगले साल होंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर