India vs Australia: इयान चैपल बोले- विराट कोहली के लौटने से भारतीय टीम को होगा ये बड़ा नुकसान

Ian Chappell on Virat Kohli: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इयान चैपल ने कहा है कि विराट कोहली के लौटने से भारतीय बल्लेबाजी क्रम को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

Virat Kohli
विराट कोहली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां उसे तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्ट  मैचों की सीरीज खेलनी है। कप्तान विराट कोहली सीमित ओवरों की सीरीज और पहले टेस्ट में ही भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। वह पहले टेस्ट के बाद अपने बच्‍चे के जन्म के लिए भारत वापस आ जाएंगे। कोहली की पत्नी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का जनवरी में पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं। भारतीय कप्तान के स्वदेश लौटने पर दिग्‍गज क्रिकेटर्स और विशेषज्ञों की राय बंटी हुई है। हाल ही में सुनील गावस्कर और हरभजन सिंह ने कोहली की वापसी को भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा अवसर बताया था वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि इससे टीम इंडिया की बल्लेबाजी कमजोर होगी। 

'बल्लेबाजी क्रम में बड़ी कमी आ जाएगी'

इयान चैपल का कहना है कि अगले महीने पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली के लौटने से भारतीय टीम के बल्लेबाजी लाइन-अप में ‘बड़ी कमी’ आएगी, जिससे सिलेक्शन की दुविधा पैदा होगी। हालांकि, 77 वर्षीय चैपल को लगता है कि युवा भारतीय बल्लेबाजों के लिए अपना कौशल दिखाने का यह बेहतरीन मौका होगा। चैपल ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो डॉट कॉम’ में अपने कॉलम में लिखा, 'यह भारतीय बल्लेबाजी क्रम में काफी बड़ी कमी ला देगा और साथ ही यह उनके प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक के लिये खुद के कौशल को दिखाने का मौका प्रदान करेगा।' 

उन्होंने कहा, 'अभी तक रोमांचक भिड़ंत का आकार ले रहे मुकाबले में अब एक और मोड़ आ गया है और वह है अहम चयन फैसले। नतीजे का स्तर नीचे भी आ सकता है जो निर्भर करेगा कि कौन सबसे निर्भिक चयनकर्ता है।' इसके अलावा चैपल को लगता है कि कोरोना वायरस महामारी के दौर में तैयारी के मामले में भारत भारत आगे है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, 'इन गर्मियों में महामारी के कारण बिगड़े हुए आस्ट्रेलियाई क्रिकेट कार्यक्रम से भारत को पिछले दौरे में मिली जीत को दोहराने की मुहिम में फायदा मिलेगा।' चैपल 75 टेस्ट और 15 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं।

कोहली के लौटने पर क्या बोले भारतीय दिग्गज

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा था कि 32 वर्षीय कोहली के नहीं होने से अन्‍य खिलाड़‍ियों को अपना स्‍तर बढ़ाने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि जब विराट कोहली टीम के साथ नहीं हों तो भारत हमेशा जीता है। चाहे धर्मशाला हो या फिर अफगानिस्‍तान टेस्‍ट। निदाहास ट्रॉफी से लेकर एशिया कप तक। जब विराट कोहली टीम के साथ नहीं हो तो भारतीय खिलाड़‍ियों को अपने खेल का स्‍तर बढ़ाना पड़ता है। उन्‍हें समझ आता है कि कोहली की गैरमौजूदगी को भरना है। वहीं, दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि कोहली की गैरमौजूदगी से कई खिलाड़ियों के लिए अवसर के नए दरवाजे खुल जाएंगे। उनकी गैरमौजूदगी में कुछ खिलाड़ियों के पास आगे बढ़ने का मौका होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर