जब क्रिकेट में गेंदबाज ने कर दिखाया ये मुश्किल काम, एक सदी गुजर गई फिर भी चर्चा जारी

Hugh Trumble Birthday: कंगारू गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में ये मुश्किल काम कर दिखाया था। इस कारनामे को एक सदी से अधिक का समय गुजर चुका है।

Hugh Trumble
हग ट्रम्बल @ICC  |  तस्वीर साभार: Twitter

क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जिन्हें भुलाना पाना आसान नहीं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के हग ट्रम्बल ने 120 साल पहले बनाया था, जिसकी चर्चा अब भी जारी है। दरअसल, ट्रम्बल वो पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो हैट्रिक लगाने का मुश्किल कारनामा अंजाम दिया। उन्होंने जनवरी, 1902 और मार्च, 1904 में ऐसा किया। ट्रम्बल ने दोनों हैट्रिक इंग्लैंड के खिलाफ अपने होम ग्राउंड मेलबर्न में ली थीं। बता दें कि ट्रम्बल का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 12 मई, 1867 को मेलबर्न में हुआ था।

ट्रम्बल ने इस तरह ली हैट्रिक

हग ट्रम्बल लंबे-चौड़े कद के ऑफ स्पिनर थे। वह अपनी हाईट के साथ-साथ पिच का भी बखूब लाभ उठाते थे। उन्हों दोनों हैट्रिग इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में ली थी। ट्रम्बल ने जब पहली हैट्रिक ली तो उन्होंने पुछल्ले बल्लेबाजों जॉन गन, आर्थर जोंस एवं सिडनी बर्न्स को अपना शिकार बनाया। गन, जोंस कैच लपके गए जबकि बर्न्स कॉट एंड बोल्ड हुए। वहीं, ट्रम्बल ने दूसरी हैट्रिक में बर्नार्ड बोसनक्वेट, प्लम वॉर्नर एवं डिक लिली को आउट किया। बोसनक्वेट ने कैच दिया, वॉर्नर  कॉट एंड बोल्ड और लिली एलबीडब्ल्यू हुए। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दोनों मैचों में 200 से अधिक रन से जीत दर्ज की थी।

ऐसा रहा हग ट्रम्बल का करियर

1890 में डेब्यू करने वाले हग ट्रम्बल ने अपने करियर में 32 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 21.78 की औसत से 141 विकेट झटके। उन्होंने इस दौरान आठ बार चार, नौ बार पांच जबकि तीन मर्तबा 10-10 विकेट लेने का कारनाम अंदाम दिया। उन्होंने कुछ मैचों में टिककर बल्लेबाजी भी की। ट्रम्बल ने 57 टेस्ट पारियों में 4 अर्धशतकों की बदौलत 851 रन जुटाए। उन्होंने आखिरी टेस्ट 1904 में खेला। वहीं, ट्रम्बल ने फर्स्ट क्लास करियर में 18.44 की औसत से 929 विकेट अपनी झोली में डाले थे। उन्होंने बल्लेबाजी में बखूबी जौहर दिखाया और 344 पारियों में 5395 रन बनाए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर