नए साल में आईसीसी रैंकिंग में ऐसे सरताज बन सकती है टीम इंडिया

नए साल की शुरुआत में तीन टीमों की होगी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर नजर। टीम इंडिया ऐसे बन सकती है सरताज।

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • भारतीय टीम नए साल में ऐसे बन सकती है दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम
  • पाकिस्तान न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के परिणाम का भी होगा असर
  • फिलहाल ऑस्ट्रेलिया है दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम, भारत और न्यूजीलैंड से मिल रही है चुनौती

सिडनी: भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2020 का अंत मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के साथ किया। एडिलेड में डे नाइट टेस्ट की दूसरी पारी में 36 रन पर ढेर होने के बाद निराशा में डूबी टीम इंडिया मेलबर्न में विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाड़ियों के बगैर उठ खड़ी हुई और कंगारुओं को उनके ही अंदाज में करारा जवाब देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। 

ऐसे में अब सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में 7 जनवरी से खेला जाना है। ऐसे में भारतीय टीम की नए साल में नजर कंगारुओं के खिलाफ सीरीज जीत के साथ-साथ आईसीसी रैंकिंग में भी पहले पायदान पर है। लेकिन उसे पहले पायदान पर कब्जा करने के लिए कंगारूओं के साथ-साथ कीवियों से भी पार पाना होगा। पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट खेलने 3 जनवरी को मैदान पर उतरने जा रही है। ऐसे में यदि पहले टेस्ट की तरह मेजबान टीम पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर देती है तो ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान गंवाना पड़ सकता है और कुछ समय के लिए न्यूजीलैंड की टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भी बन जाएगी। 

लेकिन कीवी टीम का नंबर वन टेस्ट टीम बनना और इस पोजीशन पर बना रहना बहुत हद तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले सारीज के अंतिम दो टेस्ट के परिणाम पर निर्भर करेगा। 

ऐसे कामय रहेगा ऑस्ट्रेलिया का दबदबा
अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 3-1 या 2-1 के अंतर से अपने नाम करने में सफल होता है तो वो आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज रहेगा। भले ही पाकिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम सीरीज कितने भी अंतर से अपने नाम क्यों न कर ले। अगर सीरीज 1-1 से बराबर भी रहती है तो भी ऑस्ट्रेलिया नंबर वन टीम बना रहेगा। 

ऐसे होगी न्यूजीलैंड की चांदी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज किसी भी सूरत में अगर बराबरी पर समाप्त होती है और न्यूजीलैंड की टीम किसी भी अंतर से जीत जाती है तो वो दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन जाएगी। अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड की सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त होती है तो ऑस्ट्रेलिया नंबर वन पोजीशन पर बरकररा रहेगा। 

टीम इंडिया ऐसे बनेगी सरताज 
अगर भारतीय टीम 2-1 के अंतर से कंगारुओं को मात देने में सफल होती है और न्यूजीलैंड 1-0 के अंतर से सीरीज अपने नाम करने या पाकिस्तान के साथ सीरीज बराबर करती है तो भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन जाएगी। लेकिन न्यूजीलैंड के 2-0 के अंतर से सीरीज जीतने से भारत के अरमानों पर पानी फिर जाएगा। 

लेकिन भारतीय टीम यदि ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 3-1 के अंतर से मात देने में सफल होती है तो उसे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के परिणाम से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वो ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार उसके घर पर मात देकर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन जाएगी। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर