IPL 2022: 3 खिलाड़ियों से करार पर लखनऊ-अहमदाबाद टीम कितना पैसा खर्च कर सकेंगी? जानिए एक फ्रेंचाइजी का बजट

Indian Premier League 2022: आठ टीमों का रिटेंशन कंप्लीट होने के बाद अब दो नई आईपीएल टीमों को रिलीज हुए खिलाड़ियों में से चुनने का मौका मिलेगा। एक फ्रेंचाइजी सिर्फ तीन खिलाड़ियों के साथ करार सकेगी।

KL Rahul
केएल राहुल (तस्वीर साभार- आईपीएल) 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022
  • आगामी सीजन में 10 टीमों में होगी टक्कर
  • अहमदाबाद और लखनऊ नई फ्रेंचाइजी हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के लिए मौजूदा आठ टीमों ने रिटेन (बरकरार रखे) किए गए खिलाड़ियों के नाम का खुलासा कर दिया है। पुरानी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को अपने साथ बरकरार रखने की इजाजत थी। रिटेंशन कंप्लीट होने के बाद अब दो नई टीमों- लखनऊ और अहमदबाद को रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से चुनने का मौका मिलेगा। नई फ्रेंचाइजी के पास अगले साल जनवरी में होने वाली नीलामी से पगले सिर्फ तीन खिलाड़ियों के साथ करार करने का ऑप्शन है। एक टीम अधिकतम दो भारतीय और एक विदेशी प्लेयर को जोड़ सकती है। बता दें कि चुने गए खिलाड़ियों की घोषणा 25 दिसंबर को होगी।

तीन खिलाड़ियों पर कितना खर्च हो सकता है?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मौजूदा आठ टीमों के लिए खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए एक रकम निर्धारित की थी। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, ठीक उसी तरह प्रत्येक नई फ्रेंचाइजी के पर्स में 90 करोड़ रुपए होंगे। हालांकि, एक टीम को तीन खिलाड़ियों को साइन करने के लिए अपने पर्स में से सिर्फ 33 करोड़ रुपए खर्च करने की इजाजत होगी। पहली पसंद वाले खिलाड़ी को 15 रन करोड़ रुपए, दूसरी च्वाइस वाले प्लेयर को 11 करोड़ जबकि तीसरे पसंद वाले खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

क्या लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे राहुल?

वहीं, एक फ्रेंचाइजी के सीईओ ने कहा, 'अगर कोई खिलाड़ी नई फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने के लिए बातचीत कर रहा है, तो वह बजट आवंटन के अनुसार ऐसा कर सकता है। अगर कोई नई टीम का कप्तान बनने की कतार में है तो जाहिर तौर पर वह 15 करोड़ रुपए में शामिल होगा।' बता दें कि कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि केएल राहुल अगले सीजन में लखनऊ के लिए खेल सकते हैं, जिसके लिए बातचीत चल रही है। राहुल पिछले सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान थे। राहुल का बल्ला सीजम में जमकर चला था पर पंजाब की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी थी। उन्हें पंजाब ने आगामी सीजन के लिए रिटेन नहीं किया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर