क्या टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जा सकती है टीम इंडिया, जानिए क्या हैं समीकरण

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड को मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचनें की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है? जानिए कैसे हैं सारे समीकरण? टीम इंडिया के लिए कैसे खुलेंगे सेमीफाइनल के दरवाजे?

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के मुकाबले से खुलेंगे टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के रास्ते
  • 7 नवंबर को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होगी भिड़ंत
  • सेमीफाइनल के लिए टीम इंडिया की तकदीर अब है अफगानिस्तान के हाथों में

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप में लगातार दो हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आंकड़ों के जाल में फंस गई थी। लेकिन इसके बाद अफगानिस्तान को 66 और स्कॉटलैंड को 8 विकेट के अंतर से मात देकर भारतीय टीम ने अपनी सेमीफाइनल में एंट्री की संभावनाओं को जिंदा रखा है। भारतीय टीम ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड को 85 रन पर ढेर करने के बाद 6.3 ओवर में जीत के लिए मिले लक्ष्य को हासिल करके नेट रन रेट को एक तरह से समीकरण से बाहर कर दिया है। भारतीय टीम सुपर-12 राउंड में ग्रुप 2 में नेट रन रेट के मामले में पहले पायदान पर पहुंच गई है। 

अफगानिस्तान की जीत हो खेलेगी भारत के लिए दरवाजे 
ऐसे में टीम इंडिया की किस्मत अब पूरी तरह अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर निर्भर हो गया है। अगर न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे। लेकिन अफगानिस्तान की कीवी टीम के खिलाफ जीत पर भारतीय टीम की सेमीफाइनल में एंट्री अब पूरी तरह निर्भर है। अगर इस मैच में अफगानिस्तान बड़े अंतर से जीत दर्ज करती है तो भारतीय टीम के पास 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ मुकाबले में अपने नेट रन रेट को जरूरत के अनुरूप सुधारने का मौका होगा। 

नामीबिया के खिलाफ मुकाबले से पहले स्पष्ट होगी पूरी तस्वीर
नामीबिया के खिलाफ मुकाबले से पहले भारतीय टीम के सामने सारे समीकरण पूरी तरह से स्पष्ट होंगे। विराट सेना ने लगातार दो मैच में जीत दर्ज करके लय हासिल कर ली है। ऐसे में उसे जितनी बड़ी चुनौती नामीबिया के खिलाफ मैच में मिलेगी वो उसे पार करने की क्षमता रखती है। नेट रन रेट का सही सही स्थिति का आकलन रविवार को खेले जाने वाले अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के मुकाबले के बाद किया जा सकता है।

व्यूअरशिप के नए रिकॉर्ड करेगा कायम अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड का मुकाबला
भारत पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले की तरह न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान के मुकाबले पर पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिक गई हैं। ये मैच रविवार को व्यूअरशिप का नया रिकॉर्ड कायम कर सकता है। मुकाबला बेहद रोचक होगा क्योंकि यूएई की पिच पर अफगानिस्तान की टीम को अबतक केवल 2 मैच में हार मिली है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर