10 ओवर में 50 रन लुटाने के पैसे लिये और फिर चोट लगा बैठा..कप्तान के साथ मिलकर क्रिकेट को किया कलंकित

Henry Williams Birthday, Match fixing scandal 2000: आज एक ऐसे क्रिकेटर का जन्म हुआ था जिसने कुछ पैसों के लिए अपने क्रिकेट करियर का दांव पर लगाया और सब खत्म कर दिया।

Henry Williams
Henry Williams (CSA)  |  तस्वीर साभार: YouTube

मुख्य बातें

  • क्रिकेट इतिहास में आज का दिन - 11 जून
  • पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हेनरी विलियम्स का जन्मदिन
  • 2000 के मैच फिक्सिंग कांड में आया था नाम, खुद किया कुबूल

क्रिकेट की दुनिया में आज एक ऐसे खिलाड़ी का जन्मदिन भी है जिसने खेल को कलंकित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। कुछ कमाई के चक्कर में ना सिर्फ अपना क्रिकेट करियर बर्बाद किया, बल्कि अपने देश को शर्मिंदा किया और क्रिकेट इतिहास की सबसे शर्मनाक घटना से फैंस को रूबरू करा दिया। हम यहां बात कर रहे हैं पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हेनरी विलियम्स की।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए 7 वनडे मैच खेलने वाले हेनरी विलियम्स का जन्म 11 जून 1967 को केप प्रोविंस (दक्षिण अफ्रीका) में हुआ था। वो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे। उन्होंने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया था और आखिरी मैच मार्च 2000 में भारत के खिलाफ खेला। इसके बाद वो मैदान से गायब हो गए, आखिर मामला ही ऐसा था।

क्रिकेट को कलंकित करने वाली घटना

हेनरी विलियम्स का नाम भी उन खिलाड़ियों में शामिल था जो 2000 के चर्चित मैच फिक्सिंग कांड का हिस्सा थे। भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान सट्टेबाजों के साथ साजिश रचते हुए पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हेन्सी क्रोन्ये ने मैच फिक्सिंग की तैयारी की थी। इसमें क्रोन्ये ने अपनी टीम के दो खिलाड़ियों को खराब खेलने की रिश्वत दी थी। एक थे मशहूर बल्लेबाज हर्शल गिब्स और दूसरे थे हेनरी विलियम्स।

10 ओवर में 50 रन

बाद में जब जांच आगे बढ़ी तो हेनरी विलियम्स ने खुद खुलासा किया था कि उन्होंने अपने कप्तान हेन्सी क्रोन्ये से रिश्वत ली थी। इसके बदले में विलियम्स को भारत के किलाफ वनडे मैच में 10 ओवर में 50 रन लुटाने थे। लेकिन यहां चीजें तब उल्टी हो गईं जब 11 गेंद फेंकने के बाद वो चोटिल हो गए और उसके बाद मैच में खेल ही नहीं सके।

लगा 6 महीने का बैन और उसके बाद..

हेनरी विलियम्स और हर्शल गिब्स पर 6-6 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था। हेनरी विलियम्स की उम्र उस समय 30 के आसपास थी, उन्होंने प्रतिबंध की सजा काटने के बाद 2003-04 तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी दोबारा वापसी नहीं हो पाई। फिलहाल अब वो क्रिकेट कोच बन चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर