PSL 2021: टीम से बाहर करने की तैयारी थी..अचानक ये बल्लेबाज लाया है ऐसा तूफान कि अब आईपीएल दूर नहीं !

Hazratullah Zazai shines again in PSL 2021: पाकिस्तान सुपर लीग में पिछले कुछ दिनों से सिर्फ एक ही खिलाड़ी छाया हुआ है। हम बात कर रहे हैं हजरातुल्लाह जजई की जिनको कुछ दिन पहले तक टीम से बाहर करने की तैयारी थी।

Hazratullah Zazai in PSL 2021
Hazratullah Zazai in PSL 2021 (Pakistan Super League) 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान सुपर लीग में हजरातु्ल्लाह जजई लाए अपनी बल्लेबाजी का तूफान
  • लगातार जीत रहे हैं 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड, पेशावर जल्मी को फाइनल में पहुंचाया
  • हर जगह हो रही है युवा अफगानी बल्लेबाज की चर्चा, क्या अब आईपीएल में मिलेगी एंट्री

जरूरी नहीं कि किसी खिलाड़ी के करियर में ढलान आए और फिर उसका करियर पटरी पर नहीं आ सकता। अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने कुछ ही मैचों में इसका नमूना पेश कर दिया है। इस 23 वर्षीय बल्लेबाज को पाकिस्तान सुपर लीग में कुछ दिन पहले तक टीम से बाहर करने की चर्चा थी, लेकिन उनको जैसे ही दोबारा मौका दिया गया, इस खिलाड़ी ने इतना जोरदार धमाल मचाया कि अब हर जगह उन्हीं की चर्चा हो रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में इस खिलाड़ी को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में एंट्री मिल जाए, ये बड़ी बात नहीं होगी।

मंगलवार रात पाकिस्तान सुपर लीग के दूसरे एलिमिनेटर मैच में पेशावर जल्मी के ओपनर हजरातुल्लाह जजई ने एक बार फिर धमाकेदार बैटिंग की और अपनी टीम को जीत दिलाकर फाइनल में एंट्री दिला दी। युवा सलामी बल्लेबाज ने इस्लामाबाद युनाइटेड के खिलाफ इस मैच में 44 गेंदों पर 66 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 4 शानदार छक्के और छह चौके शामिल रहे। उन्होंने अपनी पारी से टीम को बेहतरीन शुरुआत दी और पेशावर जल्मी ने महज 2 विकेट के नुकसान पर 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करके फाइनल में जगह पक्की कर ली।

चार मैच, तीन 'मैन ऑफ द मैच' खिताब

वैसे इस्लामाबाद युनाइटेड के खिलाफ खेली गई उनकी धमाकेदार पारी पिछले कुछ दिनों का क्रिकेट देखें, तो कोई नई बात नहीं है। इस खिलाड़ी ने मंगलवार को लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा है, इससे पहले सोमवार को कराची किंग्स के खिलाफ भी उन्होंने अर्धशतकीय पारी (77 रन) खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई और 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड अपने नाम किया था। यही नहीं, अपने पिछले चार पीएसएल मैचों में हजरातुल्लाह ने तीन में 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीता है।

टीम से बाहर करने की थी तैयारी, अब आंकड़े कुछ ऐसे हैं

इस समय हजरातु्ल्लाह जजई को लोग पेशावर जल्मी का सीक्रेट हथियार बता रहे हैं, लेकिन कुछ हफ्ते पहले तक ये कहानी बिल्कुल उल्टी थी। दरअसल पिछले साल के अंत में श्रीलंका प्रीमियर लीग के दौरान उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। उन्होंने श्रीलंका प्रीमियर लीग में ग्लेडिएटर्स टीम ने तीन मैचों में खिलाया जिसमें उनकी पारियां कुछ इस प्रकार थीं- 2 रन, 20 रन और 0 रन। वहीं कोविड काल के बीच इस खिलाड़ी ने अन्य दिग्गजों की तरह ज्यादा क्रिकेट भी नहीं खेला क्योंकि वो आईपीएल का हिस्सा भी नहीं हैं। ऐसे में खबरें थीं कि इस बल्लेबाज से जल्द पेशावर जल्मी पीछा छुड़ा सकती है, लेकिन रणनीति बदली और उनको जैसे ही पीएसएल 2021 में मैदान पर उतारा गया, उनके इन आंकड़ों ने सबको चौंका दिया..

  • पेशावर जल्मी VS कराची किंग्स - 15 जून 2021 - 63 रन (मैन ऑफ द मैच)
  • पेशावर जल्मी VS इस्लामाबाद युनाइटेड - 17 जून 2021 - 0 रन
  • पेशवार जल्मी VS कराची किंग्स - 21 जून 2021 - 77 रन (मैन ऑफ द मैच)
  • पेशावर जल्मी VS इस्लामाबाद युनाइटेड - 22 जून 2021 - 66 रन (मैन ऑफ द मैच)

अब फाइनल में सामने होगी बड़ी चुनौती, क्या आईपीएल करीब है?

यहां देखने वाली बात ये है कि हजरातुल्लाह जजई ने पीएसएल 2021 में जो चार मैच खेले हैं, वो सभी दो टीमों के खिलाफ ही हैं- कराची किंग्स और इस्लामाबाद युनाइटेड। अब 24 जून को होने वाले पीएसएल 2021 के फाइनल में उनकी एक बार और कड़ी परीक्षा होगी जब वो इस सीजन में पहली बार मुल्तान सुल्तांस के सामने होंगे जिस टीम का प्रदर्शन अब तक टूर्नामेंट में सबसे शानदार रहा है। जाहिर तौर पर आईपीएल में कई अफगानिस्तानी खिलाड़ियों को एंट्री मिली है और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में धमाल भी मचाया है। राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे खिलाड़ी अब आईपीएल में भी अपनी पहचान बना चुके हैं। ऐसे में बड़ी बात नहीं होगी कि आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों में जब कई विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट से नाम वापस ले रहे हैं, तब हजरातु्ल्लाह को किसी टीम का साथ मिल जाए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर