AUSW vs INDW: पहले वनडे में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों-बल्लेबाजों ने मचाया धमाल, भारतीय टीम को मिली करारी शिकस्त

क्रिकेट
भाषा
Updated Sep 21, 2021 | 13:33 IST

Australia Women vs India Women 1st ODI: भारतीय महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने जमकर धमाल मचाया। मेहमान टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Australia Women vs India Women 1st ODI
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करारी शिकस्त दी।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड की महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही हैं
  • ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है
  • टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम ने 225/8 बनाए

मैकॉय: Australia Women vs India Women 1st ODI Match Report: भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे जबकि गेंदबाज भी प्रभाव नहीं छोड़ पाये जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां 54 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से आसान जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनायी। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को चुनौती देने के लिये 250 रन से अधिक का स्कोर बनाने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाये और वह आठ विकेट पर 225 रन ही बना सकी।

ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 25वीं जीत दर्ज की

ऑस्ट्रेलिया ने 41 ओवर में एक विकेट पर 227 रन बनाकर वनडे में अपनी लगातार 25वीं जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने मार्च 2018 के बाद कोई मैच नहीं गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया की जीत में तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन (33 रन देकर चार) तथा सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली (77 गेंदों पर 77 रन), राचेल हेन्स (100 गेंदों पर नाबाद 93) और कप्तान मेग लैनिंग (69 गेंदों पर नाबाद 53) ने अहम भूमिका निभायी। ब्राउन को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। भारतीय पारी फिर से कप्तान मिताली राज के इर्द गिर्द घूमती रही लेकिन वह फिर से अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना सकी।

मिताली राज ने 59वां अर्धशतक जमाया

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरी मिताली ने 107 गेंदों पर 61 रन बनाये जो उनका वनडे में लगातार पांचवां और कुल 59वां अर्धशतक है। उनके अलावा अपना पहला वनडे खेल रही यास्तिका भाटिया (51 गेंदों पर 35 रन) और ऋचा घोष (29 गेंदों पर नाबाद 32) ही उपयोगी योगदान दे पायी। अगर घोष और अनुभवी झूलन गोस्वामी (24 गेंदों पर 20) ने आठवें विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी नहीं निभायी होती तो भारत 220 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिये तानिया भाटिया की जगह घोष को टीम में लिया गया।

हेन्स और हीली ने की दमदार साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज बल्लेबाजों के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था। हेन्स और हीली ने पहले विकेट के लिये केवल 21.2 ओवर में 126 रन जोड़कर अपनी टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी थी। लेग स्पिनर पूनम यादव (58 रन देकर एक) ने हीली को मिड ऑफ पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी लेकिन इससे विशेष असर नहीं पड़ा। विकेटकीपर बल्लेबाज हीली ने आउट होने से पहले अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये। हीली और हेन्स ने अपनी पारियों के दौरान वनडे में 2000 रन भी पूरे किये।

झूलन गोस्वामी ने कसी हुई गेंदबाजी की

हीली के आउट होने के बाद हेन्स और लैनिंग ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली तथा दूसरे विकेट के लिये 101 रन की अटूट साझेदारी की। इन दोनों ने इस बीच अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया। हेन्स और हीली ने सात-सात चौके लगाये। भारतीय गेंदबाजों में अनुभवी झूलन गोस्वामी ने कसी हुई गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 38 रन दिये लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला। इससे पहले शेफाली वर्मा (आठ) और स्मृति मंधाना (16) ने भारत को तेज शुरुआत तो दिलायी लेकिन वे ज्यादा देर तक नहीं टिक पायी। ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल गेंदबाज ब्राउन ने इन दोनों को छठे ओवर तक पवेलियन भेज दिया था।

हरमनप्रीत कौर इस मैच में नहीं खेलीं

मिताली और यास्तिका ने तीसरे विकेट के लिये 21 ओवर में 77 रन की साझेदारी की। इस बीच रन गति धीमी पड़ने से दबाव भी बढ़ा। तेज गेंदबाज ब्राउन ने यास्तिका को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी और फिर नयी बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (नौ) को भी पवेलियन भेजा। पूजा वस्त्राकर (17) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रही जबकि मिताली फिर से अर्धशतक को शतक नहीं बदल पायी। अंगूठे की चोट के कारण सीनियर बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर इस मैच में नहीं खेलीं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ब्राउन के अलावा अपना पहला वनडे खेल रही हन्नाह डार्लिंगटन ने 29 रन देकर दो और सोफी मोलिनेक्स ने 39 रन देकर दो विकेट लिये। दूसरा वनडे 24 सितंबर को खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर