एक साल बाद हार्दिक पांड्या ने की गेंदबाजी, कप्तान विराट बोले- 'हमारी योजना का खुलासा कर दिया'

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 29, 2020 | 19:19 IST

Hardik Pandya bowl after one year: टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने रविवार को एक साल बाद शीर्ष स्तर पर गेंदबाजी की। आइए जानते हैं कैसी रही उनकी बॉलिंग और क्या कहा कप्तान विराट कोहली ने।

Hardik Pandya
हार्दिक पांड्या  |  तस्वीर साभार: AP

सिडनीः भारतीय हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को यहां दूसरे वनडे के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार शीर्ष स्तर के क्रिकेट में गेंदबाजी की। पांड्या ने 1 साल में पहली बार गेंदबाजी की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आखिरी बार उन्होंने सितंबर 2019 (भारत-द.अफ्रीका टी20) में गेंदबाजी की थी। जबकि वनडे क्रिकेट में पांड्या ने जुलाई 2019 के बाद पहली बार बॉलिंग की।

दो दिन पहले शुरूआती वनडे के बाद पांड्या ने कहा था कि वह ‘महत्वपूर्ण’ मैचों में और जब सही समय होगा, तभी गेंदबाजी करेंगे। उन्होंने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिये अपने गेंदबाजी एक्शन में थोड़ा बदलाव किया है। रविवार को 27 साल के पंड्या ने भारत को बड़ा विकेट अपने चार ओवर के स्पैल के दौरान शतकवीर स्टीव स्मिथ के रूप में 42वें ओवर में दिलाया।

'हमारी योजना का खुलासा कर दिया'

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘हार्दिक को दो ओवर फेंकने के बाद ठीक लगा। शुरू में हमने सोचा कि उसे दो ओवर के लिये ही आजमाते हैं लेकिन उसे अच्छा लगा और हमने उससे दो ओवर और कराये। और मुझे लगता है कि उसने अपनी ऑफ कटर से हमारी गेंदबाजी योजना का थोड़ा सा खुलासा कर दिया।’’ पांड्या अपनी टीम के दबाव में आने पर गेंदबाजी के लिये उतरे जिसमें उन्होंने पहला ओवर अच्छा डाला। उन्होंने शानदार फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर केवल पांच रन गंवाये।

अपने दूसरे ओवर में पांड्या ने महज चार रन दिये जिसमें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनकी धीमी गेंद को खेलने में थोड़ी मुश्किल हुई। तीसरे ओवर में उन्होंने स्मिथ को शार्ट और वाइड गेंद को खेलने के लिये लुभाया जो उनकी योजना का हिस्सा लग रहा था और यह इस आस्ट्रेलियाई के बल्ले को छूती हुई सीधे मोहम्मद शमी के हाथों में चली गयी।

पांड्या की गेंदबाजी पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान क्या बोले

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने भी कहा कि पंड्या ने जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे उनके गेंदबाजों ने भी कुछ तरीके जान लिये। उन्होंने कहा, ‘‘हमें गेंद की रफ्तार को कम करने के लिये हार्दिक से थोड़ा सा ‘ब्लूप्रिंट’ मिल गया।’’ पहले उनकी ‘डिलिवरी स्ट्राइड’ ज्यादा साइड की ओर होती थी लेकिन रविवार को यह छाती के सामने से दिखी जो उन्होंने अपने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिये किया है। भारतीय गेंदबाजों को जब मुश्किल हो रही थी, तब पांड्या ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट चटकाया।

लोकेश राहुल ने भी दी प्रतिक्रिया

भारतीय उप कप्तान लोकेश राहुल ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘यह अच्छा है। इससे कप्तान और टीम से थोड़ा दबाव कम होता है।’’ आईसीसी टी20 विश्व कप में 10 महीने का समय बचा है, पंड्या ने शुक्रवार को संकेत दिया था कि वह लंबे समय के लक्ष्य और बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए गेंदबाजी करेंगे।

पांड्या की पिछले साल अक्टूबर में ब्रिटेन में पीठ की सर्जरी हुई थी। उनकी पीठ 2018 में इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला के बाद से ही उन्हें परेशान कर रही थी। इस सर्जरी के कारण वह करीब एक साल तक क्रिकेट से बाहर रहे। इस आलराउंडर ने अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर 2019 में खेला था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर