Birthday Special: एक लाजवाब भारतीय स्पिनर...जो स्पिन नहीं करता था

Happy Birthday Shivlal Yadav: भारत के गणतंत्र दिवस के दिन एक ऐसे क्रिकेटर का जन्मदिन मनाया जाता है जिसने अपनी अनोखी कला से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था।

Shivlal Yadav
शिवलाल यादव  |  तस्वीर साभार: PTI

26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) के दिन किसी भारतीय का जन्म हो तो वो उसे बेहद खास मानता है। भारतीय क्रिकेट में भी कई ऐसे चेहरे रहे जिनका जन्म इस खास तारीख को हुआ। इसमें से एक चेहरा जिसने अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी, वो थे शिवलाल यादव। एक ऐसा ऑफ स्पिनर जिसने अपनी खास कला से विरोधियों को हैरान किया।

शिवलाल यादव का जन्म आज ही के दिन (26 जनवरी) 1957 में हैदराबाद में हुआ था। उन्होंने 1979 में भारत के लिए पहला टेस्ट खेला था जब भारतीय क्रिकेट टीम एक अच्छी टीम के रूप में तैयार हो रही थी। उन्होंने रवि शास्त्री और दोशी के साथ मिलकर फिरकी की ऐसी तिकड़ी बनाई थी जिसने विरोधी बल्लेबाज को जमकर परेशान किया।

खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1979 की उनकी डेब्यू सीरीज जिसमें उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में 24 विकेट लेकर धमाल मचाया था। उस सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 7 विकेट लिए थे। उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस प्रकार रहा था- एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 118 रन देकर 8 विकेट। जबकि एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ 76 रन देकर 5 विकेट। उन्होंने अपना 100वां टेस्ट विकेट पाकिस्तान के खिलाफ लिया था।

स्पिनर जो स्पिन नहीं करता था..

शिवलाल यादव के बारे में हमेशा कहा जाता था कि वो एक ऐसे स्पिनर थे जिनकी गेंद उतना नहीं घूमती थी जितना कि स्पिनरों से उम्मीद की जाती है। फिर भी उनकी गेंदों में हल्की बहुत स्पिन ही काफी होती थी। विरोधी बल्लेबाजों को उनकी यही चीज सबसे ज्यादा परेशान करती थी, कभी गेंद स्पिन हो जाती थी और कभी नहीं भी।

बीसीसीआई के अंतिम अध्यक्ष भी बने

साल 2014 में जब आईपीएल में भ्रष्टाचार की जांच चल रही थी तब कोर्ट ने उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को पद खाली करने के लिए कहा था और शिवलाल यादव को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर