B'day Special: पहले वनडे से रातों-रात स्टार बन गया था गेंदबाज, कुछ ऐसे क्रिकेट जगत में मचा दी थी सनसनी

Kagiso Rabada Birthday: तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अपने पहले वनडे मैच से रातों-रात स्टार बन गए थे। उन्होंने साल 2015 में वनडे करियर शुरू किया था।

kagiso rabada
kagiso rabada  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा आज यानी मंगलवार को अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनक जन्म 25 मई, 1995 को जोहानसबर्ग में हुआ था। रबाडा मौजूदा दौर के उन चुनिंदा गेंदबाजों में से हैं, जिनके सामने बल्लेबाज खुलकर खेलने का रिस्क कम ही लेते हैं। उन्होंने पिछले छह सालों में खतरनाक गेंदों से अपनी अलग पहचान बनाई है। वह तीनो फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीकी टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बखूबी अगुवाई कर रहे हैं। उन्होंने एलन डोनाल्ड और डेल स्टेन जैसे गेंदबाजों की परंपरा को आगे बढ़ाने का काम किया है।

अब तक 148 मैच खेल चुके हैं कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक कुल 148 मुकाबले खेले हैं। उन्होंने 45 टेस्ट मैचों की 82 पारियों में 23.36 की औसत से 202 विकेट अपनी झोली में डाले हैं। उन्होंने टेस्ट में चार और पांच विकेट 9-9 बार लिए हैं। उन्होंने 10 विकेट चटकाने का कारनामा चार मर्तबा अंदाम दिया है। वहीं, राबाड ने 77 वनडे मैचों में 27.67 की औसत से 119 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने वनडे में चार विकेट 6 बार और 5 विकेट 1 बार हासिल किए। इसके अलावा उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26 मैचों में 26.41 की औसत से 31 विकेट झटके। 

पहले वनडे से रातों-रात स्टार बन गया था गेंदबाज

रबाडा ने नवंबर 2014 में ऑस्ट्र्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतराराष्ट्रीय मैच से अपना करियर शुरू किया था। वह इस मैच में कोई विकेट नहीं ले सके थे। लेकिन जब जुलाई 2015 में बांग्लादेश के विरुद्ध रबाडा को वनडे डेब्यू का मौका मिला तो उन्होंने विपक्षी टीम को नाकों चने चबवा दिए थे। वह पहले वनडे में 6 विकेट चटकाकर रातों-रात स्टार बन गए थे। इतना ही नहीं राबाडा ने इस मैच में हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। उन्होंने बांग्लादेश के टॉप ऑर्डर बैट्समैन तमीम इकबाल, लिट्टन दास और महमुदुल्लाह का शिकार किया था। रबाडा वनडे डेब्यू में हैट्रिल लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले 2014 मे बांग्लादेश के तइजुल इस्लाम डेब्यू मैच में हैट्रिक ले चुके थे।

200 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे तेज गैर-एशियाई

कगिसो रबाडा सबसे कम उम्र में 200 विकेट लेने वाले गैर एशियाई खिलाड़ी हैं। रबाडा ने यह उपलब्धि इसी साल जनवरी में 25 साल 248 दिन की उम्र में हासिल की थी। रबाडा ने 44वें टेस्ट की 79 पारी में गेंदबाजी करते हुए 200 विकेट पूरे किए। उन्होंने 200 विकेट 22.96 के औसत 40.8 के स्ट्राइक रेट से हासिल किए। वैसे, सबसे कम उम्र में 200 टेस्ट विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड दिग्गज पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनिस के नाम दर्ज है। वकार ने 24 साल 26 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। वकार के बाद दूसरे पायदान पर भारत के कपिल देव (26 साल 68 दिन) हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर