क्या दादा होंगे अगले ICC अध्यक्ष? चर्चा ने पकड़ी रफ्तार, अब इस दिग्गज ने किया समर्थन

Graeme Smith on Dada as new ICC president: इन दिनों क्रिकेट जगत में ये चर्चा जोरों पर है कि क्या सौरव गांगुली अगले आईसीसी अध्यक्ष हो सकते हैं। अब ग्रीम स्मिथ ने इसका समर्थन किया है।

Will Sourav Ganguly be next ICC President?
क्या सौरव गांगुली अगले ICC अध्यक्ष होंगे?  |  तस्वीर साभार: IANS

जोहानिसबर्गः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान से बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष और फिर वहां से बीसीसीआई अध्यक्ष तक का शानदार सफर तय करने वाले सौरव गांगुली हमेशा हर काम में बेहतरीन रहे हैं। अब उनको लेकर एक नई चर्चा तेजी पकड़ चुकी है, कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले अध्यक्ष हो तो कैसा रहेगा..इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गॉवर ने इस बात का समर्थन किया था और अब पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान व क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने भी सहमति जताई है।

सीएसए के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के आईसीसी मुखिया बनने की बात की समर्थन किया है, जिसमें सीएसए के सीईओ जैक्स फॉल ने भी उनका साथ दिया। स्मिथ ने कहा, 'हमारे नजरिए से, गांगुली जैसे क्रिकेट खिलाड़ी का आईसीसी के मुखिया के तौर पर आना शानदार होगा। मुझे लगता है कि यह खेल के लिए शानदार होगा, यह आज के खेल के लिए भी शानदार होगा। वो इसे समझते हैं और उन्होंने उच्च स्तर की क्रिकेट खेली भी है। उनका सम्मान किया जाता है। उनकी नेतृत्व क्षमता आगे जाने के लिए काफी अहम होगी।'

स्मिथ ने कहा कि भारत के पूर्व कप्तान को आज के खेल की जानकारी और समझ उन्हें आईसीसी का नेतृत्व करने में मदद करेगी। स्मिथ ने कहा, मुझे लगता है कि आगे जाने के लिए नेतृत्व काफी अहम चीज होती है और मुझे लगता है कि वहां एक ऐसे शख्स का होना जो आज के खेल को और हम जिन चुनौतियों का सामना करने वाले हैं उनको समझता है तो उसका उस स्थान पर पहुंचना अच्छा होगा।

गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष पद का कार्यकाल बोर्ड के नए संविधान के मुताबिक जून में खत्म हो जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने कहा, इसिलए मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आगे जाने के लिए यह अच्छा समय है और यह एक बहुत अच्छी नियुक्ति होगी। वहीं फॉल ने कहा, मुझे लगता है कि जब भविष्य के दौरों के कार्यक्रम की बात आती है तो भारत को यहां आगे रहकर जिम्मेदारी निभानी चाहिए। हमारी गांगुली के साथ बातचीत काफी सकारात्मक रही है, वह हमारी मदद करने को तैयार रहते हैं। उस स्तर पर हम एक भारतीय उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। लेकिन हमें पूरी प्रक्रिया को देखना होगा।

डेविड गॉवर ने क्या कहा था

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज डेविड गॉवर ने भी इससे पहले सौरव गांगुली के अगले आईसीसी अध्यक्ष होने की बात का समर्थन किया था। गॉवर को लगता है कि गांगुली के आईसीसी अध्यक्ष बनने की संभावना ज्यादा है। उन्होंने कहा, ;मुझे लगता है कि वह काफी शानदार इंसान हैं और उनके पास अच्छी राजनीतिक योग्यता हैं। मुझे लगता है कि उनके पास सही नजरिए है और वह चीजों के एकसाथ रखकर अच्छा काम कर सकते हैं। और अगर आप बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर भविष्य में अच्छा काम करते हो तो क्या पता क्या हो। मैं ईमानदारी से कहूं तो बीसीसीआई को चलाना काफी मुश्किल है। आईसीसी का अध्यक्ष होना सम्मान की बात है, आईसीसी द्वारा काफी कुछ किया जा सकता है, लेकिन बीसीसीआई का काम मुश्किल है।' अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या स्मिथ और गॉवर की पसंद आने वाले दिनों में हकीकत में बदलती है या नहीं।

अगली खबर