'स्विच हिट' की वैधता की बहस में उतरे ग्लेन मैक्सवेल, इयान चैपल के सवालों पर रखी राय 

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 03, 2020 | 08:55 IST

इयान चैपल द्वारा स्विच हिट के नियमों और उसकी वैधता को लेकर शुरू की गई बहस धीरे-धीरे तेज होती जा रही है। अब ग्लैन मैक्सवेल ने इस बारे में अपनी राय रखी है।

Glenn Maxwell
ग्लेन मैक्सवेल  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इयान चैपल ने हाल ही में अपने एक लेख में स्विच हिट की वैधता पर उठाए थे सवाल
  • ग्लैन मैक्सवेल करते हैं बल्लेबाजी में इस शॉट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल
  • मैक्सवेल ने इस मामले पर अब रखी है अपनी राय

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान इयान चैपल और कई दिग्गज भले ही 'स्विच-हिट' को पूरी तरह से अनुचित मानते हों लेकिन इसे सबसे ज्यादा खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक ग्लेन मैक्सवेल इसे नियमों के अंतर्गत और क्रिकेट के विकास का हिस्सा मानते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मैक्सवेल इसे बेहतरीन ढंग से खेलते हैं और हाल में समाप्त हुई तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के दौरान उन्होंने इसका काफी इस्तेमाल किया लेकिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने इसे 'नियमों के खिलाफ' करार दिया। स्विच-हिट में बल्लेबाज गेंदबाज के रन-अप शुरू करने के बाद अपने हाथों (बायें हाथ से दायें हाथ में या फिर दायें से बायें हाथ में बल्ला पकड़ लेना) को बदल देता है।

नियमों के अंतर्गत है शॉट
जब चैपल की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो मैक्सवेल ने कहा, 'जैसा कि आपने कहा, यह खेल के नियमों के अंतर्गत है और यह ऐसा ही रहा है। बल्लेबाजी इसी तरह से विकसित हुई, यह समय के साथ बेहतर से बेहतर होती गयी, इसलिये ही इतने विशाल स्कोर बनते हैं और इन लक्ष्य का पीछा भी किया जाता है।'

गेंदबाजों को करनी चाहिए इससे निपटने की कोशिश 
मैक्सवेल ने कहा कि गेंदबाज इससे निपटने के लिये योजना बनाये। उन्होंने कहा, 'और मुझे लगता है कि यह गेंदबाजों पर निर्भर करता है कि वे इससे निपटने की कोशिश करें।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर