टीम इंडिया किट स्पॉन्सरशिप की दौड़ में शामिल हुई जर्मनी की दिग्गज खेल उत्पाद निर्माता कंपनी

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 08, 2020 | 16:48 IST

भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी के आधिकारिक प्रायोजक बनने की दौड़ में जर्मनी की दिग्गज खेल उत्पाद निर्माता कंपनी प्यूमा शामिल हो गई है। हालांकि एक और कंपनी से उसे कड़ी टक्कर मिल सकती है।

Indian Cricket team kit
भारतीय क्रिकेट टीम की किट  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • जर्मनी की दिग्गज खेल उत्पाद निर्माता कंपनी प्यूमा ने दिखाई टीम इंडिया की किट स्पॉन्सरशिप हासिल करने में रुचि
  • फिलहाल विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को प्यूमा कर रहा है स्पॉन्सर
  • प्यूमा को प्रतिद्वंद्वी एडीडास से मिल सकती है कड़ी टक्कर

नई दिल्ली: जर्मनी की खेल सामान और फुटवियर निर्माता कंपनी प्यूमा भारतीय क्रिकेट टीम के किट प्रायोजन अधिकार खरीदने की दौड़ में सबसे आगे है जबकि उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एडीडास भी दौड़ में शामिल हो सकती है।

इसकी अभी पुष्टि नहीं हो सकी है कि नाइक दोबारा बोली लगायेगा या नहीं। वह बीसीसीआई की कम बोली लगाने की पेशकश ठुकरा चुका है। नाइक ने 2016 से 2020 के लिये 370 करोड़ (प्लस 30 करोड़ रॉयल्टी) दिये थे। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मैं इसकी पुष्टि करता हूं कि प्यूमा ने आईटीटी (निविदा आमंत्रण) दस्तावेज खरीदे हैं जिनकी कीमत एक लाख रूपये है। इसे खरीदने का मतलब हालांकि यह नहीं है कि वह बोली लगाने ही जा रहे है। प्यूमा ने बोली लगाने में वाकई दिलचस्पी दिखाई है।'

समझा जाता है कि एडीडास ने भी इसमें रुचि जताई है लेकिन अभी यह पता नहीं चल सका है कि वह प्रायोजन अधिकार के लिये बोली लगायेगा या नहीं। कुछ का मानना है कि जर्मन कंपनी मर्केंडाइस उत्पादों के लिये स्वतंत्र रूप से बोली लगा सकती है जिसके लिये अलग निविदा होगी। उत्पादों की बिक्री इस पर भी निर्भर करती है कि कंपनी के कितने एक्सक्लूजिव स्टोर या बिक्री केंद्र हैं। प्यूमा के 350 से ज्यादा एक्सक्लूजिव स्टोर हैं जबकि एडीडास के 450 से ज्यादा आउटलेट हैं।

पिछली बार से कम राशि में हो सकती है डील 
एक विशेषज्ञ ने कहा, 'अगर कोई नयी कंपनी पांच साल के लिये करीब 200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अधिकार खरीद लेती है तो कोई हैरानी नहीं होगी। यह नाइके द्वारा चुकाई गई पिछली रकम से काफी कम होगा।' उन्होंने कहा, 'बोर्ड ने पहले नाइके को पेशकश की जो उसने ठुकरा दी। इसके मायने है कि या तो उसकी रूचि नहीं है या वह और कम दाम की बोली लगाना चाहता है।'

प्यूमा की पिछले कुछ साल में भारतीय बाजार में दिलचस्पी बढ़ी है, खासकर आईपीएल के जरिये और अब भारतीय कप्तान विराट कोहली तथा स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इसके ब्रांड एम्बेसडर हैं।  बीसीसीआई ने पिछले चक्र में प्रति मैच बोली की बेसप्राइज 88 लाख रुपये रखी थी जिसे घटाकर 61 लाख रुपये कर दिया गया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर